Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. जम्मू और कश्मीर
  3. अमरनाथ यात्रा के लिए 4800 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना, इन मार्गों पर कड़ी की गई सुरक्षा

अमरनाथ यात्रा के लिए 4800 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना, इन मार्गों पर कड़ी की गई सुरक्षा

अमरनाथ यात्रा के लिए गुरुवार को 4800 से अधिक यात्रियों का जत्था रवाना हो चुका है। बता दें कि यह 14वां जत्था है, जो बाबा बर्फानी के दर्शन करेगा। आतंकवादी हमले को ध्यान में रखते हुए कुछ मार्गों पर सुरक्षा को और कड़ा कर दिया गया है।

Edited By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: July 11, 2024 11:41 IST
Amarnath Yatra A batch of more than 4800 pilgrims left for Amarnath Yatra- India TV Hindi
Image Source : PTI अमरनाथ यात्रा के लिए 4800 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना

वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए बृहस्पतिवार को तड़के जम्मू शहर से कड़ी सुरक्षा के बीच 4,800 से अधिक तीर्थयात्रियों का जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा में तड़के तीन बजकर छह मिनट पर दो आधार शिविर बालटाल और पहलगाम से 4,885 तीर्थयात्रियों का 14वां जत्था रवाना हुआ। आतंकवादी हमले और उसके बाद जारी अभियान के बाद भगवती नगर आधार शिविर में और उसके आसपास तथा यात्रा मार्ग पर सुरक्षा और कड़ी कर दी गयी है। 

4800 श्रद्धालु अमरनाथ गुफा के लिए रवाना

अधिकारियों ने बताया कि श्रद्धालुओं के जत्थे में 2,366 पुरुष, 1,086 महिलाएं, 32 बच्चे और 163 ‘साधू’ व ‘साध्वी’ शामिल हैं जो बसों तथा हल्के वाहनों के काफिले में भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए। उन्होंने बताया कि 2,991 तीर्थयात्रियों ने यात्रा के लिए 48 किलोमीटर लंबा पारंपरिक पहलगाम मार्ग चुना है जबकि 1,894 तीर्थयात्री अपेक्षाकृत छोटे (14 किलोमीटर के) लेकिन कठिन बालटाल मार्ग से गुफा मंदिर जाएंगे। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने 28 जून को अमरनाथ तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाई थी। 

19 अगस्त को समाप्त होगी अमरनाथ यात्रा

तब से अब तक कुल 77,210 तीर्थयात्री जम्मू आधार शिविर से घाटी के लिए रवाना हो चुके हैं। कश्मीर के दो आधार शिविर से 52 दिवसीय यात्रा औपचारिक रूप से 29 जून को शुरू हुई थी और इसका समापन 19 अगस्त को होगा। पिछले साल 4.5 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे। अधिकारियों ने बताया कि खतरे का आकलन करने के बाद जम्मू में आधार शिविर, ‘लॉज’, लखनपुर में आगमन केंद्र तथा राजमार्ग पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी है। उन्होंने बताया कि यात्रा स्थलों के आसपास वाहनों की तलाशी और लोगों की जांच तेज कर दी गई है। 

(इनपुट-भाषा)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement