Monday, July 01, 2024
Advertisement

रियासी में धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ के बाद बढ़ा बवाल, जमकर हुआ प्रदर्शन; हिरासत में लिए गए 12 लोग

रियासी जिले में एक धार्मिक स्थल पर तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। वहीं तोड़फोड़ की सूचना मिलने के लिए स्थानीय लोगों ने कार्रवाई की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं पुलिस का कहना है कि अब तक 12 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 30, 2024 22:28 IST
रियासी में धार्मिक स्थल पर की गई तोड़फोड़।- India TV Hindi
Image Source : ANI रियासी में धार्मिक स्थल पर की गई तोड़फोड़।

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में अज्ञात लोगों ने एक उपासना स्थल पर तोड़फोड़ की। इस घटना के खिलाफ रविवार को हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन किया। अधिकारियों ने इस घटना के बारे में जानकारी दी। पुलिस ने एसआईटी का गठन कर इस घटना के सिलसिले में कम से कम 12 लोगों को हिरासत में लिया है। उपायुक्त विशेष पॉल महाजन ने कहा कि पुलिस ने घटना का संज्ञान लिया है और प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया है कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। 

अज्ञात व्यक्ति ने की तोड़फोड़

दरअसल, धरमाड़ी क्षेत्र के एक गांव में शनिवार की शाम को अज्ञात व्यक्ति द्वारा उपासना स्थल पर तोड़फोड़ की गई, जिससे तनाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। इसके बाद स्थानीय लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मांग की कि दोषियों की पहचान की जाए और उन्हें दंडित किया जाये। हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों के सदस्यों ने संयुक्त रूप से विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि इस तरह की घटनाएं जिले में सदियों पुराने भाईचारे को नुकसान पहुंचाने के लिए उनके बीच दरार पैदा करने का जानबूझकर किया गया एक प्रयास है। 

मामले में दर्ज की गई एफआईआर

वहीं अधिकारियों ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने टायर जलाकर और धरना देकर जिले की मुख्य सड़क को अवरूद्ध कर दिया। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने जब प्रदर्शनकारियों को बताया कि इस सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और दोषियों को पकड़ने के प्रयास जारी हैं, तो वे शांतिपूर्वक वहां से चले गए। उपायुक्त ने कहा, ‘‘शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की कोशिश करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। यह सांप्रदायिक सौहार्द के साथ-साथ विकास कार्यों में बाधा उत्पन्न करने और तोड़फोड़ करने का प्रयास है। यह मेरी गारंटी है, हम जिले में शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने की किसी भी कोशिश को बर्दाश्त नहीं करेंगे।’’ 

पुलिस हिरासत में लिए गए 12 लोग

रियासी की एसएसपी मोहिता शर्मा ने बताया कि घटना के सिलसिले में 12 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उन्होंने बताया कि आईपीसी की धारा 295 (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से उपासना स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना) के तहत अरनास पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। इस सिलसिले में विस्तृत जांच की जा रही है। घटना की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी ने रियासी के पुलिस उपाधीक्षक (अभियान) की देखरेख में एक एसआईटी का गठन किया है, जो अपनी टीम के साथ मामले की जांच के लिए अरनास में तैनात है। 

कल रात पकड़े गए थे तीन संदिग्ध

एसएसपी मोहिता शर्मा ने बताया कि पुलिस दलों ने कार्रवाई करते हुए शनिवार रात तीन संदिग्धों को पकड़ा था जबकि रविवार को भी छापेमारी जारी रही और पूछताछ के लिए लगभग 9 और संदिग्धों को हिरासत में लिया गया। उन्होंने लोगों से जिले में शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील की और उन्हें आश्वासन दिया कि पुलिस मामले को सुलझाने और दोषियों का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

मथुरा में पानी की टंकी गिरने से 2 की मौत, दर्जनों लोग घायल; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बिलासपुर में बस पलटने से एक बच्ची की दर्दनाक मौत, 30 से अधिक लोग घायल; CM ने जताया दुख

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें जम्मू और कश्मीर सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement