Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. India TV Poll: क्या हरियाणा में कांग्रेस के बीच जारी खटपट का फायदा भाजपा को विधानसभा चुनाव में होगा?

India TV Poll: क्या हरियाणा में कांग्रेस के बीच जारी खटपट का फायदा भाजपा को विधानसभा चुनाव में होगा?

हरियाणा में विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है और जनता को लगता है कि पार्टी के शीर्ष नेताओं के बीच जारी खटपट का भारतीय जनता पार्टी फायदा उठा सकती है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: August 23, 2024 17:15 IST
India TV Poll, India TV Poll News, India TV Poll Result- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE हरियाणा कांग्रेस में खटपट की खबरें लगातार आ रही हैं।

नई दिल्ली: हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों के लिए एक अक्टूबर को मतदान होना है और 4 जून को वोटों की गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग द्वारा इस ऐलान के बाद से ही सूबे की सभी प्रमुख सियासी पार्टियां अपनी-अपनी चुनावी रणनीति को अमली जामा पहनाने में जुट गई हैं। यूं तो सभी पार्टियों के नेताओं में अपने-अपने वर्चस्व को लेकर थोड़ा बहुत संघर्ष चलता रहता है, लेकिन हरियाणा में कांग्रेस की अंदरूनी लड़ाई सतह पर आ गई है। पार्टी के दो बड़े नेताओं, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कुमारी शैलजा और रणदीप सुरजेवाला में तालमेल का अभाव नजर आ रहा है। इसी मुद्दे पर इंडिया टीवी ने जनता की राय जाननी चाही और पता लगाना चाहा कि आखिर नेताओं को सत्ता की चाभी सौंपने वाली जनता जनार्दन के मन में क्या चल रहा है।

9300 से भी ज्यादा लोगों ने रखी अपनी राय

कांग्रेस में जारी रस्साकशी को लेकर हमने जनता से पूछा था कि 'क्या हरियाणा में कांग्रेस के बीच जारी खटपट का फायदा भाजपा को विधानसभा चुनाव में होगा?' और लोगों के सामने तीन विकल्प 'हां', 'नहीं' और 'कह नहीं सकते' रखे थे। पोल के नतीजों से पता चलता है कि इसमें हिस्सा लेने वाले 9311 लोगों में से ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि कांग्रेस की अंदरूनी खटपट से बीजेपी को फायदा होगा। 78 फीसदी लोगों ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं में आपसी खींचतान का भारतीय जनता पार्टी फायदा उठा सकती है। वहीं, 15 फीसदी लोग ऐसे थे जिनका मानना था कि कांग्रेस की अंदरूनी कलह का बीजेपी कोई फायदा नहीं उठा पाएगी। वहीं, 7 फीसदी लोग ऐसे भी थे जो इस सवाल पर किसी ठोस नतीजे पर पहुंचने में असमर्थ थे।

India TV Poll, India TV Poll News, India TV Poll Result

Image Source : PTI FILE
ज्यादातर लोगों का मानना है कि कांग्रेस में जारी खटपट से बीजेपी को फायदा होगा।

हरियाणा कांग्रेस में बन चुके हैं तीन गुट!

हरियाणा कांग्रेस के इस समय तीन खेमों में बंटने की चर्चा चल रही है जिसमें पहला खेमा भूपेंद्र सिंह हुड्डा का, दूसरा खेमा कुमारी सैलजा का और तीसरा खेमा रणदीप सुरजेवाला का है। इन तीनों खेमों में हुड्डा का खेमा सबसे ज्यादा ताकतवर माना जाता है लेकिन कुमारी सैलजा और सुरजेवाला भी चीजें अपने पक्ष में करने की पुरजोर कोशिश कर रहे हैं, और इसी से संघर्ष हो रहा है। बता दें कि 2019 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 90 में से 40 सीटों पर जीत दर्ज की थी और 10 सीटें जीतने वाली जनहित जनता पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी। वहीं, कांग्रेस ने भी सबको चौंकते हुए 31 सीटें हासिल की थी और अपने वोट बैंक में भी अच्छा-खासा इजाफा किया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement