Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. ... तो क्या वायनाड सीट छोड़ देंगे राहुल, रायबरेली से ही बनेंगे सांसद? सामने आई ये बड़ी वजह

... तो क्या वायनाड सीट छोड़ देंगे राहुल, रायबरेली से ही बनेंगे सांसद? सामने आई ये बड़ी वजह

लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने दो सीटों-वायनाड और रायबरेली से जीत दर्ज की है। अब वह दोनों सीटों से सांसद नहीं रह सकते, उन्हें किसी एक को चुनना होगा। ऐसे में लग रहा है कि वो वायनाड छोड़ रायबरेली को ही चुनेंगे। जानिए क्या है वजह?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 06, 2024 6:25 IST
rahul and sonia gandhi- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO राहुल गांधी और सोनिया गांधी

लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो सीटों पर चुनाव लड़ा और दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की। अब नियमों के मुताबिक एक ही शख्स दो-दो सीटों पर सांसद नहीं रह सकता। ऐसे में सवाल ये उठता है कि राहुल गांधी वायनाड सीट छोड़ेंगे या रायबरेली की सीट। पहले से राहुल गांधी कहते आ रहे हैं कि वायनाड की सीट नहीं छोड़ूंगा लेकिन अब एक ऐसी बात सामने आई है जिसे लेकर लग रहा है कि वो वायनाड सीट छो़ड़कर रायबरेली की सीट से ही सांसद बनेंगे।

जानिए क्या है वजह-राहुल चुनेंगे रायबरेली

राहुल गांधी केरल की वायनाड लोकसभा सीट छोड़ सकते हैं, इसके पीछे की वजह हैं सोनिया गांधी। ये इसलिए कि रायबरेली सीट कांग्रेस की परंपरागत सीट है और राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी की पूर्व संसदीय सीट भी है।

राहुल गांधी के लिए सोनिया गांधी ने रायबरेली की जनता से भावुक अपील की थी और कहा था-कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने कहा, "मेरा आंचल आपके प्रेम और आर्शीवाद से जीवनभर भरा रहा. आपके प्रेम ने मुझे कभी भी अकेले नहीं पड़ने दिया. मेरा सब कुछ आपका दिया हुआ है. मैं आपको अपना बेटा सौंप रही हूं. जैसे आपने मुझे अपना माना वैसे ही आपको राहुल को अपना मान कर रखना है, राहुल आपको निराश नहीं करेगा।' 

वायनाड से दूसरी बार जीते हैं राहुल

राहुल के वायनाड सीट छोड़ने के पीछे की वजह ये भी है कि रायबरेली में राहुल गांधी की जीत का मार्जिन वायनाड से ज्यादा है। हालांकि केरल की वायनाड लोकसभा सीट से राहुल गांधी ने लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है। लोकसभा चुनाव का रिजल्ट आने के बाद उन्होंने कहा था, "मैंने रायबरेली और वायनाड दोनों सीटों पर जीत दर्ज की है और मैं दोनों लोकसभा सीटों के मतदाताओं को तहे दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं तो दोनों ही सीट से सांसद बनना चाहता हूं। लेकिन मुझे किसी एक को चुनना होगा। राहुल ने कहा था पहले मैं चर्चा करूंगा और फिर फैसला लूंगा कि मैं किस सीट पर बना रहूंगा।"

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement