Thursday, July 04, 2024
Advertisement

मोदी कैबिनेट में किन लोगों को मिलेगी जगह, शाह-नड्डा और राजनाथ कर रहे मंथन

देश के लोगों को एक बार फिर से नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेते हुए दिखाई देने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, पीएम मोदी 8 जून को शपथ लेंगे। अब पीएम की नई कैबिनेट पर भी चर्चा हो रही है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: June 06, 2024 12:42 IST
मोदी कैबिनेट पर चर्चा। (File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI मोदी कैबिनेट पर चर्चा। (File Photo)

भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम के बाद अब नई सरकार के गठन पर चर्चा चल रही है। भाजपा के नेतृत्व में एनडीए गठबंधन बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रहा है तो वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन ने विपक्ष में रहने का फैसला किया है। एनडीए के सहयोगी दलों ने पीएम मोदी को एक बार फिर से देश की कमान संभालने के लिए चुना है। अब चर्चा इस बात पर हो रही है कि पीएम मोदी की नई सरकार या MODI 3.0 में किन-किन नेताओं को जिम्मेदारी मिलेगी। 

जेपी नड्डा के आवास पर चर्चा

मोदी कैबिनेट की योजना बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर गुरुवार की सुबह से ही बैठक हो रही है। इस बड़ी बैठक में जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के संगठन महामंत्री BL संतोष भी मौजूद हैं।

शुक्रवार को एनडीए सांसदों की बैठक संभव

केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने गुरुवार को जे पी नड्डा के आवास पर बैठक में आगे की रणनीति को लेकर विचार-विमर्श भी किया। पार्टी नेताओं के मुताबिक, बैठक में भावी मंत्रिपरिषद के गठन समेत कई अन्य मुद्दों पर चर्चा होनी है। एनडीए के सांसदों की शुक्रवार को एक बैठक हो सकती है नरेंद्र मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा। 

एनडीए के अहम दल कौन से?

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को अकेले 240 सीटें मिली हैं। एनडीए गठबंधन की बात करें तो नीतीश के जदयू को के पास 12, चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास 16, शिवसेना के पास 7 और चिराग की लोजपा (रामविलास) के पास 5 सांसद हैं। इसके अलावा, पवन कल्याण की जनसेना के पास 2, जयंत चौधरी की RLD के पास 2, अपना दल के पास एक और एनसीपी के पास भी एक सांसद हैं। इन सभी के अलावा भी कई दल एनडीए को अपना समर्थन दे रहे हैं। (रिपोर्ट: अविनाश तिवारी)

ये भी पढ़ें- भाजपा ने दिल्ली में बुलाई मेगा बैठक, सभी सांसद से लेकर मुख्यमंत्री तक होंगे शामिल

पीएम मोदी ने 24 राज्यों की 181 संसदीय क्षेत्रों में की रैलियां, इनमें से कितनी सीटों पर मिली जीत? जानिए

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement