Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. हरियाणा के मंत्रियों में सबसे अमीर कौन? सबसे कम संपत्ति किसके पास? जानें, क्या कहती है ADR की रिपोर्ट

हरियाणा के मंत्रियों में सबसे अमीर कौन? सबसे कम संपत्ति किसके पास? जानें, क्या कहती है ADR की रिपोर्ट

हरियाणा की सरकार में मुख्यमंत्री के अलावा कुल 13 मंत्री हैं और सभी के सभी करोड़पति हैं। एक अच्छी बात यह है कि इनमें से किसी भी मंत्री के ऊपर कोई क्रिमिनल केस नहीं है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: October 18, 2024 23:43 IST
Haryana Ministers Property, Haryana Richest Minister, Haryana Poorest Minister- India TV Hindi
Image Source : X.COM/NAYABSAINIBJP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय ने पूरे मंत्रिमंडल को शपथ दिलाई।

चंडीगढ़: हरियाणा विधानसभा चुनाव में BJP की जीत के हीरो बने नायब सिंह सैनी ने गुरुवार को एक भव्य समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने पंचकूला के दशहरा मैदान में सैनी के साथ 13 अन्य मंत्रियों को शपथ दिलाई थी। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और NDA के कई नेता मौजूद रहे। हरियाणा के नए मंत्रिमंडल में खास बात यह है कि इसमें शामिल सभी मंत्री करोड़पति हैं और किसी के ऊपर कोई भी क्रिमिनल केस नहीं है।

मंत्रियों की औसत संपत्ति 30.82 करोड़ रुपये

‘एसोसिएशन डेमोक्रेटिक रिफर्म्स’ यानी कि ADR द्वारा जानकारी दी गई कि हरियाणा के सभी नवनियुक्त मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 30.80 करोड़ रुपये है। ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, किसी भी मंत्री ने अपने विरूद्ध कोई क्रिमिनल केस नहीं होने का एलान किया है। ADR और हरियाणा इलेक्शन वॉच ने मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी समेत सभी 14 मंत्रियों के हलफनामों का विश्लेषण किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, विश्लेषण से सामने आया कि सभी 14 मंत्री करोड़पति हैं और उनकी औसत संपत्ति 30.82 करोड़ रुपये है।

सबसे ज्यादा संपत्ति श्रुति चौधरी के पास

ADR का कहना है कि सबसे ज्यादा संपत्ति श्रुति चौधरी के पास है जो पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की पोती हैं। तोशाम विधानसभा सीट से विधायक चुनी गईं श्रुति चौधरी के पास 134.56 करोड़ रुपये की संपत्ति है। सबसे कम संपत्ति वाले मंत्री श्याम सिंह राणा हैं जिनके पास 1.16 करोड़ रुपये की सपत्ति है। वह राडौर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री सैनी के पास 5 करोड़ रुपये की और सीनियर बीजेपी नेता अनिल विज के पास 1.49 करोड़ रुपये की संपत्ति है। 

सबसे ज्यादा कर्ज भी श्रुति चौधरी पर

अन्य मंत्रियों की बात करें तो विपुल गोयल ने अपने पास 100 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति होने की घोषणा की है जबकि आरती राव 68 करोड़ रुपये की संपत्ति की मालकिन हैं। 10 मंत्रियों ने अपने ऊपर कर्ज होने की घोषणा की है। उनमें सबसे अधिक 13.37 करोड़ रुपये का कर्ज श्रुति चौधरी पर है। 3 मंत्रियों ने घोषणा की है कि वह 12 वीं पास हैं जबकि 11 ने स्नातक या उससे अधिक की शिक्षा प्राप्त करने की बात कही है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी स्नातक हैं। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement