Sunday, October 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. कौन हैं नव्या हरिदास, जिन्हें प्रियंका गांधी के खिलाफ वायनाड सीट पर बीजेपी ने दिया टिकट

कौन हैं नव्या हरिदास, जिन्हें प्रियंका गांधी के खिलाफ वायनाड सीट पर बीजेपी ने दिया टिकट

केरल भाजपा महिला मोर्चा की महासचिव नव्या हरिदास एक पार्षद हैं। उन्होंने 2021 में विधानसभा चुनाव लड़ा, लेकिन कांग्रेस के अहमद देवरकोविल से हार गईं। अब उन्हें वायनाड सीट से टिकट दिया गया है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: October 20, 2024 7:44 IST
navya Haridas Priyanka Gandhi- India TV Hindi
Image Source : X/FB नव्या हरिदास (बाएं) प्रियंका गांधी (दाएं)

वायनाड लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए भाजपा ने कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा के खिलाफ नव्या हरिदास को मैदान में उतारा है। जून में हुए चुनाव में इस सीट पर राहुल गांधी ने जीत हासिल की थी। हालांकि, उन्होंने रायबरेली से भी जीत हासिल की और वहां से सांसद बने रहने का फैसला किया। इसके बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं। यहां मतदान 13 नवंबर को होना है और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

कौन हैं नव्या हरिदास ?

39 वर्षीय नव्या हरिदास कोझिकोड नगर निगम में दो बार पार्षद रह चुकी हैं और निगम में भाजपा संसदीय दल की नेता हैं। वह भाजपा महिला मोर्चा की राज्य महासचिव भी हैं। उन्होंने कालीकट विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त केएमसीटी इंजीनियरिंग कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त की है। वह 2021 के केरल विधानसभा चुनाव में कोझीकोड दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार थीं, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार अहमद देवरकोविल से हार गईं।

वायनाड को विकास की जरूरत

वायनाड सीट से नामांकन के बाद नव्या ने कहा "वायनाड के लोगों को वहां विकास की जरूरत है। कांग्रेस परिवार वास्तव में वायनाड के लोगों की जरूरतों को पूरा नहीं कर रहा है। इस चुनाव के बाद से वायनाड के निवासियों को संसद में एक बेहतर सदस्य की जरूरत है जो उनके मुद्दों को संबोधित कर सके।" हरिदास ने ऐसे नेता के महत्व पर बल दिया जो स्थानीय लोगों की चिंताओं को प्राथमिकता देता हो। उन्होंने कहा, "मेरे पास प्रशासनिक अनुभव है, मैं केरल में दो बार पार्षद चुनी गई हूं। इसलिए, पिछले आठ सालों से मैं राजनीतिक क्षेत्र में हूं, लोगों की सेवा कर रही हूं, उनकी समस्याओं को जान रही हूं और हमेशा उनके साथ हूं।"

सीपीआई ने सत्यन मोकेरी को दिया टिकट 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली दोनों लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे। बाद में उन्होंने रायबरेली से सांसद बने रहने का फैसला किया। इसके बाद वायनाड में उप चुनाव जरूरी हो गया। इस सीट पर कांग्रेस ने प्रियंका गांधी भाजपा ने नव्या हरिदास और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) ने वरिष्ठ नेता सत्यन मोकेरी को टिकट दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement