Sunday, July 07, 2024
Advertisement

Sikkim Election Result 2024: सिक्किम के पूर्व CM चामलिंग को मिली करारी शिकस्त, दोनों सीटों पर SKM प्रत्याशी से हारे

Sikkim Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजे साफ हो चुके हैं। मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पार्टी लगातार दूसरी बार सिक्किम की सत्ता में लौट रही है। वहीं, राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और SDF सुप्रीमो पवन कुमार चामलिंग को दोनों विधानसभा सीट पर हार का सामना करना पड़ा।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 02, 2024 14:51 IST
पवन कुमार चामलिंग दोनों सीट हारे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पवन कुमार चामलिंग दोनों सीट हारे

Sikkim Election Result 2024: सिक्किम विधानसभा चुनाव के नतीजों में मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग की पार्टी SKM बहुमत का आंकड़ा पार कर लगातार दूसरी बार राज्य की सत्ता में लौट रही है। इस बीच, चौंकाने वाली खबर ये है कि सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री और सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) सुप्रीमो पवन कुमार चामलिंग पोकलोक-कामरंग और नामचेयबुंग दोनों विधानसभा सीट हार गए।

पोकलोक-कामरंग सीट पर हार

अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि पोकलोक-कामरंग सीट पर चामलिंग ‘सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा’ (SKM) के उम्मीदवार भोजराज राय से 3,063 मत से हार गए। अधिकारियों ने बताया कि राय को 8,037 वोट मिले, जबकि चामलिंग को 4,974 वोट मिले। चामलिंग नामचेयबुंग विधानसभा क्षेत्र में SKM उम्मीदवार राजू बसनेत से 2,256 मत से हार गए। बसनेत को 7,195 और चामलिंग को 4,939 मत मिले।

SDF ने एक सीट पर दर्ज की जीत

SKM 32 सदस्यीय विधानसभा में 31 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) के खाते में एक सीट आई है। सत्तारूढ़ सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) को लगातार दूसरी बार बड़ी जीत मिली है। बीजेपी, कांग्रेस और सिटीजन एक्शन पार्टी-सिक्किम (सीएपी-एस) के खाते में एक भी सीट नहीं आई है। बता दें कि सिक्किम में 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण के साथ ही विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ था।

16 साल SDF में रहे सीएम तमांग

प्रेम सिंह तमांग वर्तमान में सिक्किम के मुख्यमंत्री हैं। वह करीब 16 सालों तक सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (SDF) में रहे। इसके बाद उन्होंने बगावत कर दी। 2013 में प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (SKM) का गठन किया और 2019 में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा। 2019 में सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट को राज्य की 32 में से 17 सीटों पर बड़ी जीत मिली। इसके बाद प्रेम सिंह तमांग राज्य के सीएम बने।

ये भी पढे़ं- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement