Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. Sansad LIVE: राहुल गांधी की जाति पर खड़े किए गए सवाल, तो समर्थन में उतरे अखिलेश यादव, कही ये बात

Sansad LIVE: राहुल गांधी की जाति पर खड़े किए गए सवाल, तो समर्थन में उतरे अखिलेश यादव, कही ये बात

मंगलवार को संसद में जाति के मुद्दे पर खूब बवाल देखने को मिला। अनुराग ठाकुर ने राहुल गांधी की जाति पर सवाल खड़ा किया। इसपर अखिलेश यादव राहुल गांधी के बचाव में कूद पड़े और उन्हें अनुराग ठाकुर पर हमला बोल दिया।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: July 31, 2024 14:53 IST
Sansad LIVE questions were raised on Rahul Gandhi caste Akhilesh Yadav came out in his support and s- India TV Hindi
Image Source : PTI संसद में गूंजा जाति का मुद्दा

मंगलवार को लोकसभा में विपक्ष और सत्ता पक्ष के बीच तीखी नोकझोंक देखने को मिली। दरअसल भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए उनकी जाति पर सवाल खड़ा कर दिया। अनुराग ठाकुर ने कहा, "जिसकी जाति का नहीं पता, वह जातिगत जनगणना की बात करता है।" अनुराग ठाकुर के इस बयान पर सदन में बहस छिड़ गई। इस दौरान कांग्रेस सदस्य लोकसभा के वेल में आ गए। इस दौरान राहुल गांधी ने इसके जवाब में कहा कि उनका अपमान किया गया है और हमलों के बावजूद, इंडी गठबंधन सुनिश्चित करेगा कि जाति जनगणना करना जाए।

संसद में गूंजा जाति का मुद्दा

राहुल गांधी ने इस दौरान कहा कि जो पिछड़े, आदिवासियों और एससी, एसटी के लिए बोलता है, उसे गालियां मिलती हैं। इससे मुझे कोई दिक्कत नहीं है। जाति आधारित जनगणना पर मैं अर्जुन की तरह मछली पर निशाना साधे खड़ा हूं। अनुराग ठाकुर के बयान पर सपा सांसद अखिलेश यादव ने अनुराग ठाकुर पर निशाना साधते हुए कहा कि आखिर ये किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं। बता दें कि एक दिन पहले ही भाजपा नीत सरकार पर राहुल गांधी के चक्रव्यूह कटाक्ष के लिए उनपर हमला जारी रखते हुए ठाकुर ने सांसद शशि थरूर द्वारा 1947 के बाद से लगातार कांग्रेस सरकारों पर निशाना साधने के लिए लिखी गई पु्स्तक के कुछ कथित अंशों का हवाला दिया था। 

 

Latest India News

Sansad LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 1:11 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    राहुल गांधी पर भड़के संजय निरूपम

    अनुराग ठाकुर के जाति वाले बयान पर पर पू्र्व कांग्रेस नेता संजय निरूपम ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंने एक्स पर लिखा, कल तक रास्ते पर खड़े होकर सबकी जाति पूछते चलते थे। खुद उनकी जाति पूछ ली तो अपमानित हो गए। यह ढोंग नहीं तो क्या है ? सवाल यह है कि 21वीं सदी में जब मिलेनियल जेनरेशन उत्थान के नए लेवल पर सरपट दौड़ रहा है, तब जाति का मुद्दा लेकर क्यों आए? चंद वोटों के लिए देश को पीछे ढकेलने का यह षड्यंत्र नहीं तो क्या है ?

  • 12:24 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    राहुल गांधी हिंसा फैलाना चाहते हैं: किरेन रिजिजू

    अनुराग ठाकुर के जाति वाले बयान पर भाजपा सांसद किरेन रिजिजू ने कहा कि मैं कांग्रेस के कृत्य की निंदा करता हूं। वे हर समय जातियों के बारे में बात करते हैं। वे मीडिया के लोगों और सेना के जवानों की जाति पूछते हैं। कांग्रेस ने जाति के आधार पर देश को बांटने की साजिश रची है। वे हर किसी से जाति पूछते रहते हैं। लेकिन राहुल गांदी की जाति नहीं पूछी जा सकती है। क्या वे देश और संसद से ऊपर हैं। वे लोकतंत्र और देश की अर्थव्यवस्था को कमजोर करना चाहते हैं, वे अराजकता और हिंसा फैलाना चाहते हैं। 

  • 12:02 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    जाति के सवाल पर भड़के अखिलेश यादव

    अनुराग ठाकुर के बयान पर समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने सवाल उठाए। उन्होंने इसे गलत बताते हुए कहा कि आप किसी की जाति कैसे पूछ सकते हैं।

  • 11:44 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अरुण गोविल राहुल गांधी पर कही ये बात

    अनुराग ठाकुर के बयान पर भाजपा सांसद अरुण गोविल ने कहा कि राहुल गांधी के बारे में कुछ भी कहना अजीब है। मुझे समझ नहीं आता कि वह चीजों को कैसे लेते हैं। वह इसे कैसे समझते हैं। वह चीजों को कहीं और ले जाते हैं। वह कहना कुछ चाहते हैं लेकिन कहते कुछ हैं। 

  • 11:32 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    प्रहलाद जोशी ने दिया बयान

    अनुराग ठाकुर के बयान पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा, उन्होंने जाति नहीं पूछी, जो जाति नहीं जानते हैं, वे जाति जनगणना के बारे में बोल रहे हैं। उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया, तो आप इसे अपने ऊपर क्यों ले रहे हैं। अनुराग ठाकुर ने सदन में स्पष्टीकरण दिया। उन्हें बहाने की जरूरत है। उनका उद्देश्य मुद्दे को भटकाना है पंडित नेहरू से लेकर इंदिरा गांधी और राजीव गांधी तक, सभी ने ओबीसी के लिए आरक्षण का विरोध किया है।

  • 11:20 AM (IST) Posted by Avinash Rai

    अनुराग ठाकुर ने आज क्या बोले?

    अनुराग ठाकुर ने सदन में  कहा, मैंने किसी के नाम का जिक्र नहीं किया था। मैंने कहा कि जिसे जाति के बारे में नहीं पता...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement