Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर राहुल गांधी का पहला रिएक्शन, कहा-बीजेपी द्वारा बुना गया ‘भय और भ्रम’ का जाल टूटा

विधानसभा उपचुनाव के नतीजों पर राहुल गांधी का पहला रिएक्शन, कहा-बीजेपी द्वारा बुना गया ‘भय और भ्रम’ का जाल टूटा

Rahul Gandhi First Reaction Assembly Byelection Results: राहुल गांधी ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भारतीय जनता पार्टी द्वारा बुना गया भय और भ्रम का जाल टूट चुका है।

Reported By : Shoaib Raza Edited By : Niraj Kumar Updated on: July 13, 2024 18:44 IST
Rahul Gandhi, Congress- India TV Hindi
Image Source : FILE राहुल गांधी

नई दिल्ली:  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के नतीजों पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में कहा कि भारतीय जनता पार्टी के द्वारा बुना गया ‘भय और भ्रम’ का जाल टूट चुका है। यह उपचुनाव के नतीजों से स्पष्ट हो चुका है। उन्होंने कहा कि किसान, नौजवान, मज़दूर, व्यापारी और नौकरीपेशा समेत हर वर्ग तानाशाही का समूल नाश कर न्याय का राज स्थापित करना चाहता है। अपने जीवन की बेहतरी और संविधान की रक्षा के लिए जनता अब पूरी तरह से INDIA के साथ खड़ी है।

बता दें कि सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में एनडीए को बड़ा झटका लगा है जबकि इंडिया ब्लॉक का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। 13 में से 10 सीटों इंडिया ब्लॉक के खाते में गईं जबकि बीजेपी को केवल दो सीटों से संतोष करना पड़ा। वहीं बिहार के रुपौली में निर्देलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है।

उत्तराखंड

कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने शनिवार को बदरीनाथ विधानसभा उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पूर्व मंत्री एवं विधायक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजेंद्र सिंह भंडारी को 5,224 मतों से हराया। दस जुलाई को हुए मतदान में कुल 54,228 वोट पड़े, जिनमें से 28,161 वोट कांग्रेस को मिले, जबकि भाजपा को 22,937 वोट मिले।

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी होशियार सिंह को 9,399 मतों के अंतर से शिकस्त दी।  नालागढ़ में कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा ने भाजपा के केएल ठाकुर को 25,618 मतों से हराया।  भाजपा ने हमीरपुर सीट जीती है। भाजपा उम्मीदवार आशीष शर्मा को 27,041 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के पुष्पिंदर वर्मा को 25,470 वोट मिले। 

बिहार

बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जदयू के कलाधर प्रसाद मंडल को 8000 से अधिक मतों से हराया। 

पंजाब

आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार मोहिंदर भगत ने जालंधर पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव में शनिवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल को 37,000 से अधिक मतों के अंतर से हराया। भगत को 55,246 वोट मिले जबकि अंगुराल को 17,921 वोट मिले। 

मध्य प्रदेश

भाजपा के कमलेश शाह ने कांग्रेस के धीरन शाह इनवती को 3,200 से अधिक मतों से हराकर अमरवाड़ा सीट जीती। 

तमिलनाडु

द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक) के उम्मीदवार अन्नियुर शिवा ने विक्रवांडी विधानसभा सीट पर 67,757 वोटों से जीत दर्ज की।

प. बंगाल 

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के उम्मीदवारों कृष्णा कल्याणी, मधुपर्णा ठाकुर, मुकुट मणि अधिकारी ने क्रमशः रायगंज, बगदाह, राणाघाट दक्षिण सीट पर जीत हासिल की, जबकि सुप्ति पांडे मानिकतला सीट से जीत दर्ज की हैं। सुप्ति पांडे ने बीजेपी उम्मीदवार को 60 हजार से ज्यादा वोटों से हराया। उत्तर दिनाजपुर जिले के रायगंज में कल्याणी ने भाजपा के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मानस कुमार घोष पर 50,077 मतों के अंतर से जीत हासिल की। कल्याणी को 86,479 मत मिले जबकि घोष को 36,402 वोट मिले।

तृणमूल कांग्रेस की राज्यसभा सदस्य एवं मतुआ नेता ममताबाला ठाकुर की बेटी मधुपर्णा ठाकुर ने उत्तर 24 परगना जिले की बगदाह विधानसभा सीट पर भाजपा के अपने प्रतिद्वंद्वी बिनय कुमार बिश्वास को 33,455 मतों के अंतर से हराया। मधुपर्णा ठाकुर को 1,07,706, जबकि बिश्वास को 74,251 वोट मिले। उत्तर 24 परगना के राणाघाट दक्षिण में तृणमूल कांग्रेस के मुकुट मणि अधिकारी ने भाजपा उम्मीदवार मनोज कुमार बिश्वास को 39,048 मतों से हराया। अधिकारी को 1,13,533 मत जबकि बिश्वास को 74,485 वोट मिले। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement