Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. जेल में रहते हुए इन उम्मीदवारों ने लहराया जीत का परचम, एक ने तो दो बार के CM को हरा दिया

जेल में रहते हुए इन उम्मीदवारों ने लहराया जीत का परचम, एक ने तो दो बार के CM को हरा दिया

इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे सबको चौंका रहे हैं। सबसे हैरानी की तो बात यह है कि कुछ उम्मीदवारों ने जेल में रहते हुए चुनाव लड़ा और दमदार जीत हासिल की। आइए ऐसे ही उम्मीदवारों के बारे में जान लेते हैं।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 04, 2024 18:58 IST
जेल में रहते इन उम्मीदवारों ने जीत हासिल की- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA जेल में रहते इन उम्मीदवारों ने जीत हासिल की

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे सामने आने शुरू हो गए हैं। इन नतीजों में जो सबसे हैरान कर देने वाली बात थी वह ये कि कुछ उम्मीदवार जेल में रहते हुए भी सांसद का चुनाव जीत चुके हैं। इनमें दो लोगों का नाम है जिनके चुनाव परिणामों ने सबको चौंका दिया। पहला नाम राशिद शेख का है जिसने जम्मू-कश्मीर में दो-दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला को हरा दिया। वहीं, दूसरा नाम कट्टर खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल सिंह का है।

उमर अबदुल्ला को हराने वाला शख्स

राशिद शेख

Image Source : SOCIAL MEDIA
राशिद शेख

सबसे पहले बात कर लेते हैं जम्मू-कश्मीर के बारामूला सीट पर दमदार जीत हासिल करने वाले उम्मीदवार राशिद शेख की। राशिद शेख उर्फ इंजीनियर राशीद ने बारामूला सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था। इस सीट पर उन्हें कुल 4 लाख 69 हजार 574 वोट मिले हैं। राशिद ने अपने प्रतिद्वंदी उमर अबदुल्ला को 2 लाख 32 हजार 73 वोटों से हराया है। इस चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अबदुल्ला को 2 लाख 66 हजार 301 वोट मिले हैं। उमर अबदुल्ला ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। बता दें कि राशिद शेख उर्फ इंजीनियर राशीद फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद है और वह जेल में रहते हुए चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। चुनाव में जीतने वाले राशिद पर टेरर फंडिंग लेने का आरोप है। उस पर UAPA एक्ट के तहत गंभीर आरोप लगे हुए हैं। राशिद शेख के जेल में रहते हुए उसके दोनों बेटों ने चुनाव प्रचार की कमान संभाली थी।   

खडूर साहिब से जीता अमृतपाल सिंह

अमृतपाल सिंह

Image Source : SOCIAL MEDIA
अमृतपाल सिंह

अब बात कर लेते हैं जेल में बंद रहते दूसरे उम्मीदवार के जीतने की। इस उम्मीदवार ने पंजाब के खडूर साहिब लोकसभा सीट से जीत हासिल की है। यह उम्मीदवार कट्टरपंथी सीख उपदेशक और खालिस्तानी समर्थक 'वारिस पंजाब दे' का प्रमुख अमृतपाल सिंह है। अमृतपाल सिंह खडूर साहिब लोकसभा सीट से करीब 1 लाख 90 हजार वोटों से आगे चल रहा है। अमृतपाल सिंह ने भी यह चुनाव निर्दलीय लड़ा था। फिलहाल वह असम के जेल में बंद है। अमृतपाल को नेशनल सिक्योरिटी एक्ट के तहत गिरफ्तार किया गया था। जेल में रहते हुए अमृतपाल सिंह ने बड़ी जीत हासिल की है। 

ये भी पढ़ें:

Lok Sabha Election Results 2024: खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह पंजाब की खडूर साहिब लोकसभा सीट से आगे

Lok Sabha Election Result 2024: उमर अब्दुल्ला ने मानी हार, तिहाड़ में बंद निर्दलीय प्रत्याशी ने बारामूला से हराया

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement