Saturday, June 29, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इमरजेंसी को बताया लोकतंत्र का काला अध्याय, विपक्ष का हंगामा

राष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया भर में जैविक उत्पादों की मांग बढ़ रही है। भारतीय किसान इस मांग को पूरा करने में सक्षम हैं।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 27, 2024 20:55 IST
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू - India TV Hindi
Image Source : ANI राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

नई दिल्लीः राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। राष्ट्रपति ने कहा कि सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के संकल्प ने भारत को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बना दिया है। उन्होंने कहा कि कहा कि दुनिया भर में जैविक उत्पादों की मांग बढ़ रही है। भारतीय किसान इस मांग को पूरा करने में सक्षम हैं। सरकार कृषि उत्पादों के भंडारण की दिशा में काम कर रही है; कृषि उपजों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) बढ़ाया गया है। 

 

 

Latest India News

Parliament Session LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 12:01 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने सेना में सुधार का जिक्र किया

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि एक सशक्त भारत के लिए हमारी सेनाओं में आधुनिकता जरूरी है। युद्ध की स्थिति में हम सर्वश्रेष्ठ बनें-इसके लिए सेनाओं में सुधार की प्रक्रिया निरंतर चलती रहनी चाहिए। इसी सोच के साथ मेरी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं...पिछले एक दशक में हमारा रक्षा निर्यात 18 गुना बढ़कर 21,000 करोड़ रुपए तक पहुंच चुका है।

     

  • 11:57 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मेरी सरकार एक और फैसला लेने जा रही है।  70 साल से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। विरोध, पूर्वाग्रह, मानसिकता और संकीर्ण स्वार्थ ने लोकतंत्र की मूल भावना को बहुत नुकसान पहुंचाया है, इसका असर संसद के साथ-साथ देश की विकास यात्रा पर भी पड़ा है... पिछले 10 वर्षों में ऐसे कई सुधार किए गए हैं, जिनका लाभ मिल रहा है। आज देश में जब ये सुधार किए जा रहे थे, तब इनका विरोध किया गया था, लेकिन ये सभी सुधार समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं...आज जीएसटी पहली बार भारत की अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने का, व्यापार-व्यवसाय को आसान बनाने का माध्यम बना रहा है अप्रैल महीने में जीएसटी कलेक्शन 2 लाख करोड़ रुपये के स्तर को पार कर गया है. इससे राज्यों का मुनाफा बढ़ा है।

     

  • 11:54 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रपति ने अपने भाषण में इमरजेंसी का जिक्र किया

      राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने भाषण में इमरजेंसी का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि 1975 में इमजरेंसी से हाहाकार मच गया था। यह संविधान पर सबसे बड़ा हमला था। 

     

  • 11:51 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    CAA से मिलेगी शरणार्थियों को नागरिकता

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि मेरी सरकार ने CAA कानून के तहत शरणार्थियों को नागरिकता देना शुरू कर दिया है। इससे बंटवारे से पीड़ित अनेक परिवारों के लिए सम्मान का जीवन जीना तय हुआ है। जिन परिवारों को CAA के तहत नागरिकता मिली है मैं उनके बेहतर भविष्य की कामना करती हूं। 

     

  • 11:47 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पूर्वोत्तर के विकास पर ध्यान दे रही सरकार

    राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर-पूर्व के विकास के लिए मेरी सरकार ने पिछले 10 वर्षों में (बजट) आवंटन 4 गुना से अधिक बढ़ाया है। सरकार एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत इस क्षेत्र को स्ट्रैटजिक गेटवे बनाने के लिए काम कर रही है। पूर्वोत्तर तक कनेक्टिविटी बढ़ाई जा रही है...मेरी सरकार पिछले 10 वर्षों में पूर्वोत्तर में शांति लाने के लिए लगातार काम कर रही है, कई पुराने मुद्दों को हल किया गया है, कई समझौते किए गए हैं और क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से एएफएसपीए को हटाने का काम चल रहा है।  

  • 11:47 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    युवा, महिलाएं और किसान सशक्त होंगे

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि विकसित भारत का निर्माण तभी संभव है जब देश के गरीब, युवा, महिलाएं और किसान सशक्त होंगे। इसलिए मेरी सरकार द्वारा उन्हें सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। हमारा लक्ष्य उन्हें हर सरकारी योजना का लाभ पहुंचाना है। भारत इस इच्छाशक्ति के साथ काम कर रहा है कि एक भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं से वंचित न रहे। सरकार की योजनाओं के कारण ही 25 करोड़ भारतीय बाहर आये हैं पिछले 10 वर्षों में गरीबी का... मेरी सरकार दिव्यांग भाई-बहनों के लिए किफायती और स्वदेशी सहायक उपकरण विकसित कर रही है। मेरी सरकार श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को एकीकृत करके दुर्घटना और जीवन बीमा का दायरा बढ़ाने का काम कर रही है डिजिटल इंडिया और डाकघरों का नेटवर्क...स्वच्छ भारत अभियान में गरीबों के जीवन की गरिमा और उनके स्वास्थ्य को राष्ट्रीय महत्व का विषय बनाया गया है, पहली बार करोड़ों गरीबों के लिए शौचालय बनाए गए हैं देश में लोग. इन प्रयासों से हमें अफसोस होता है कि आज देश सही मायने में महात्मा गांधी के आदेशों का पालन कर रहा है।

     

  • 11:42 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रपति ने भाषण में पेपर लीक का जिक्र किया

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने भाषण के दौरान पेपर लीक का जिक्र किया। उन्होंने सदन को भरोसा दिलाया कि दोषियों को कड़ी सजा दिलाई जाएगी। पिछली सरकारों में भी पेपर लीक की घटनाएं होती रही। पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने के लिए विस्तृत योजना बनाने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने पेपर लीक के खिलाफ कड़े कानून बनाए हैं। 

  • 11:33 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    आने वाला समय हरित युग का है

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि आने वाला समय ग्रीन एरा यानि हरित युग का है। सरकार इसके लिए भी हर ज़रूरी कदम उठा रही है। हम हरित उद्योगों पर निवेश बढ़ा रहे हैं, जिससे ग्रीन जॉब भी बढ़े हैं।

     

  • 11:31 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    किसानों के हित में काम कर रही सरकार

      राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि मेरी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के किसानों को 3.20 लाख करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। मेरी सरकार के नए कार्यकाल की शुरुआत के बाद से, किसानों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक हस्तांतरित किए गए हैं। सरकार ने खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में भी रिकॉर्ड वृद्धि की है। आजकल भारत अपनी मौजूदा जरूरतों को ध्यान में रखते हुए अपनी कृषि प्रणाली में बदलाव कर रहा है दुनिया में तेजी से भारतीय किसानों के पास इस मांग को पूरा करने की पूरी क्षमता है, इसलिए सरकार प्राकृतिक खेती और संबंधित उत्पादों की आपूर्ति श्रृंखला को एकीकृत कर रही है...भारत की पहल पर, पूरी दुनिया ने वर्ष 2023 में अंतर्राष्ट्रीय बाजरा दिवस मनाया है। आपने देखा कि हाल ही में पूरी दुनिया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया है।

  • 11:22 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कहा कि रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफार्म के संकल्प ने आज भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बना दिया है। राष्ट्रपति ने कहा, "मेरी सरकार अर्थव्यवस्था के तीनों स्तंभों -विनिर्माण, सेवाएं और कृषि को बराबर महत्व दे रही है। PLI योजनाओं और व्यापार करने में आसानी से बड़े पैमाने पर निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। पारंपरिक सेक्टर्स के साथ-साथ सनराइज सेक्टर्स को भी मिशन मोड पर बढ़ावा दिया जा रहा है। 

     

  • 11:20 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    छह दशकों के बाद देश में पूर्ण बहुमत वाली एक स्थिर सरकार बनी

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "छह दशकों के बाद देश में पूर्ण बहुमत वाली एक स्थिर सरकार बनी है। लोगों ने तीसरी बार इस सरकार पर भरोसा दिखाया है। लोग इस बात से अवगत हैं।" यह सरकार उनकी आकांक्षाओं को पूरा कर सकती है...18वीं लोकसभा कई मायनों में एक ऐतिहासिक लोकसभा है। यह लोकसभा अमृत काल के शुरुआती वर्षों में बनी थी। यह लोकसभा गोद लेने के 56वें ​​वर्ष की भी साक्षी बनेगी देश के संविधान का...आगामी सत्रों में यह सरकार इस कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है। यह बजट बड़ी आर्थिक और सरकार की दूरगामी नीतियों के साथ-साथ भविष्यवादी दृष्टिकोण का एक प्रभावी दस्तावेज होगा इस बजट में सामाजिक फैसले, कई ऐतिहासिक कदम भी दिखेंगे। 

  • 11:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कश्मीर के लोगों की तारीफ की

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने कह कि ये दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव था। करीब 64 करोड़ मतदाताओं ने उत्साह और उमंग के साथ अपना कर्तव्य निभाया है। इस बार भी महिलाओं ने बढ़-चढ़ कर मतदान में हिस्सा लिया है। इस चुनाव की बहुत सुखद तस्वीर जम्मू-कश्मीर से भी सामने आई है। कश्मीर घाटी में वोटिंग के अनेक दशकों के रिकॉर्ड टूटे हैं। 

  • 11:07 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रपति ने दी सांसदों को बधाई

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रुप से संबोधन करते हुए नवनिर्वाचित सांसदो को बधाई दी। साथ ही उन्होंने स्पीकर ओम बिरला को भी बधाई दी। राष्ट्रपति ने चुनाव आयोग की भी तारीफ की। 

  • 11:02 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    द्रौपदी मुर्मू को गार्ड ऑफ ऑनर

    संसद पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। वह शीघ्र ही दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी।

     

  • 10:59 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    संसद भवन पहुंची राष्ट्रपति

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का काफिला संसद भवन पहुंच गया है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति का स्वागत किया।  वह थोड़ी देर में दोनों सदनों को संयुक्त रुप से संबोधित करेंगी। 

  • 10:55 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    द्रौपदी मुर्मू का काफिला राष्ट्रपति भवन को ओर आगे बढ़ रहा

     राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का काफिला राष्ट्रपति भवन से संसद भवन की ओर आगे बढ़ रहा है। वे कुछ ही देर में दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी।

     

  • 10:48 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राष्ट्रपति संसद भवन के लिए रवाना

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का काफिला संसद भवन के लिए रवाना हो गया है। वह थोड़ी देर में दोनों सदनों को संयुक्त रुप से संबोधित करेंगी। 

  • 10:44 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    AAP का संसद में विरोध प्रदर्शन

    दिल्ली के सीएम और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आप सांसदों ने संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

  • 10:25 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    आप अभिभाषण का बहिष्कार करेगी

     AAP सांसद संदीप पाठक ने कहा कि आम आदमी पार्टी राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी। उन्होंने कहा कि आज हम राज्यसभा में प्रदर्शन करेंगे और हम राष्ट्रपति के अभिभाषण का भी बहिष्कार करेंगे।

  • 10:23 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    थोड़ी देर बाद राष्ट्रपति का अभिभाषण

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू थोड़ी देर बाद संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। तीसरी एनडीए सरकार के गठन के बाद यह उनका पहला अभिभाषण होगा। वह सरकार की नीतियों का जिक्र भाषण में सकती हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement