Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. 8 नहीं, अब 9 जून को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी, शाम 6 बजे हो सकता है समारोह

8 नहीं, अब 9 जून को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी, शाम 6 बजे हो सकता है समारोह

नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पहले शपथ समारोह 8 जून को होना था, लेकिन इसे आगे बढ़ा दिया गया है।

Edited By: Shakti Singh
Updated on: June 06, 2024 15:51 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम नरेंद्र मोदी

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी की अगुआई वाले एनडीए गठबंधन को बहुमत मिला है। गठबंधन के सभी दलों की बैठक के बाद नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री चुनने के फैसले पर मुहर लग चुकी है। मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के लिए तैयार हैं। हालांकि, उनका शपथ समारोह कार्यक्रम एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है। सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी का शपथ ग्रहण समारोह अब 9 जून को शाम 6 बजे होगा। पहले यह समारोह 8 तारीख को होना था, लेकिन अब इसे एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है। हालांकि, इस बारे में अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के शीर्ष नेता शामिल हो सकते हैं। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय ने जानकारी दी है कि उन्होंने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की है और उन्हें निमंत्रण दिया। जानकारी के मुताबिक शेख हसीना ने भी निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

जेडीयू-टीडीपी की अहमियत बढ़ी

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को अकेले 240 सीटें मिली हैं। इसके अलावा एनडीए गठबंधन में नीतीश की जदयू को के पास 12, चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी के पास 16, शिवसेना के पास 7 और चिराग की लोजपा (रामविलास) के पास 5 सांसद हैं। पवन कल्याण की जनसेना के पास 2, जयंत चौधरी की RLD के पास 2, अपना दल के पास एक और एनसीपी के पास भी एक सांसद हैं। इन सभी के अलावा भी कई दल एनडीए को अपना समर्थन दे रहे हैं। हालांकि, बहुमत का आंकड़ा 272 पार करने के लिए जेडीयू और टीडीपी के सांसद बेहद अहम हैं। यही वजह है कि एनडीए की बैठक ेक बाद दोनों नेता पीएम मोदी के पास बैठे देखे गए थे।

जेपी नड्डा के आवास पर चर्चा

मोदी कैबिनेट की योजना बनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर गुरुवार की सुबह बैठक हुई। इस बड़ी बैठक में जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी मौजूद रहे। ये नेता मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के लिए मंत्रिमंडल की रूपरेखा तैयार कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement