Thursday, July 04, 2024
Advertisement

'जब संविधान पर चला दिया था बुलडोजर', कांग्रेस पर भड़के पीएम मोदी, पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें

बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला। पीएम ने अपने संबोधन में संविधान, नीट, मणिपुर सभी मुद्दों पर बात की है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 03, 2024 14:36 IST
राज्यसभा में पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : X (BJP4INDIA) राज्यसभा में पीएम मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब दिया। अपन संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अपनी सरकार की कई उपलब्धियां गिनाईं। इसके साथ ही उन्होंने  विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा। पीएम मोदी ने संविधान के मामले में भी कांग्रेस को इतिहास की याद दिला दी। आइए जानते हैं राज्यसभा में पीएम मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें

  • पीएम मोदी ने कहा कि 10 साल के बाद किसी एक सरकार की लगातार फिर से वापसी हुई है और मैं जानता हूं कि ये भारत के लोकतंत्र में 6 दशक बाद हुई है। ये घटना असामान्य घटना है।
  • पीएम मोदी ने विपक्ष से कहा कि नारेबाजी, हो-हल्ला और मैदान छोड़कर भाग जाना, यही उनके नसीब में लिखा है। जनता ने हर प्रकार से उनको इतना पराजित कर दिया है कि अब उनके पास गली-मोहल्ले में चीखने के सिवाय कुछ बचा नहीं है। 
  • पीएम मोदी ने मैंने बंगाल से आई कुछ तस्वीरों को सोशल मीडिया पर देखा। एक महिला को वहां सरेआम सड़क पर पीटा जा रहा है, वो बहन चीख रही है। वहां खड़े हुए लोग उसकी मदद के लिए नहीं आ रहे है, वीडियो बना रहे हैं। पीएम ने इस वक्त संदेशखाली और विपक्ष की चुप्पी पर भी सवाल उठाया। 
  • पीएम मोदी ने पूछा कि कांग्रेस के लोग भी खुशी में मग्न हैं, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि इस खुशी का कारण क्या है? क्या ये खुशी हार की हैट्रिक पर है? क्या ये खुशी नर्वस 90 का शिकार होने की है? क्या ये खुशी एक और असफल लॉन्च की है?
  • पीएम मोदी ने संविधान का जिक्र करते हुए विपक्ष से कहा कि संविधान पर जब बुल्डोजर चला दिया गया, करोड़ों लोगों को यातनाएं दी गईं और उनका जीना मुश्किल कर दिया गया था। इनके मुंह से संविधान की बात शोभा नहीं देती, ये पाप करके बैठे हुए लोग हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि वह कौन सा संविधान है, जो एक सांसद को कैबिनेट के निर्णय को फाड़ देने का हक दे देता है। हमारे देश में लिखित प्रोटोकॉल की व्यवस्था है। कोई मुझे बताए, ये कौन सा संविधान था, जो संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को बाद में और एक परिवार को पहले प्राथमिकता देता है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि शराब घोटाला करे AAP, भ्रष्टाचार करे AAP, बच्चों के क्लासरूम बनाने में घोटाला करे AAP, पानी तक में घोटाला करे AAP... AAP की शिकायत करे कांग्रेस, AAP को कोर्ट तक घसीट कर ले जाए कांग्रेस और कार्रवाई हो तो गाली दें मोदी को।
  • पीएम मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई हमारे लिए मिशन है। ये हमारे लिए चुनाव में हार-जीत का विषय नहीं है। हमने 2014 में जब सरकार बनाई तब हमने कहा था कि हमारी सरकार गरीबों के कल्याण के लिए काम करेगी। हमारी सरकार भ्रष्टाचार पर कड़ा प्रहार करेगी, कालेधन पर वार करेगी।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हम चाहते थे कि पेपर लीक जैसे संवेदनशील मुद्दे पर राजनीति न हो, लेकिन विपक्ष को इसकी आदत है। मैं भारत के युवाओं को आश्वस्त करता हूं कि नौजवानों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को सख्त सजा मिले, इसके लिए एक्शन लिए जा रहे हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। वहां जो घटनाएं घटीं, 11 हजार से ज्यादा FIR ​की गईं हैं, 500 से ज्यादा लोग अरेस्ट हुए हैं। जो भी तत्व मणिपुर की आग में घी डालने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें आगाह करना चाहता हूं कि ये हरकतें बंद करें। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमने पिछले पांच साल में जितना काम किया है, उतना काम करना होता तो कांग्रेस को 20 साल लग जाते। नॉर्थईस्ट में स्थायी शांति के लिए 10 साल निरंतर प्रयास किए गए हैं। बिना रुके, बिना थके प्रयास किए गए हैं। उसकी चर्चा देश में कम हुई है, लेकिन परिणाम व्यापक रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी ने राज्यसभा में उठाया संदेशखाली का मुद्दा, कहा- बंगाल में एक महिला को सरेआम सड़क पर पीटा गया

PM मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष ने राज्यसभा से क्यों किया वॉकआउट? मल्लिकार्जुन खरगे ने बताया

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement