Thursday, July 04, 2024
Advertisement

बालक बुद्धि, हिंदू सहनशील... ये नया हिन्दुस्तान; पीएम मोदी ने बगैर राहुल गांधी का नाम लिए साधा निशाना

लोकसभा में पीएम मोदी ने विपक्ष के सवालों का एक-एक कर जवाब दिया। इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस सांसद व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का बगैर नाम लिए कई बार उन पर निशाना साधा।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 03, 2024 6:19 IST
लोकसभा में बोलते हुए पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : SANSAD TV लोकसभा में बोलते हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब दिया। इस दौरान वह विपक्ष के सवालों के जवाब देते हुए जोरदार हमला बोला है। सदन में बोलते हुए पीएम मोदी ने बिना राहुल गांधी का नाम लिए उन पर निशाना साधा है। एक कहानी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक बालक 99 नंबर लाकर घमंड में घूम रहा था। उसे नहीं पता था कि ये नंबर 100 में से नहीं बल्कि 543 में से हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी ने लोकसभा में कहा कि साल 2014 से पहले आतंकी हमले होते थे। आज का हिंदुस्तान घर में घुस कर मारता है। 

लोकसभा में पीएम मोदी के भाषण की प्रमुख बातें

  • उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग स्थल में भगदड़ मचने से 50 लोगों की मौत हो गई। इस हादसे पर पीएम मोदी ने लोकसभा के अपने भाषण पर दुख जताया है। साथ ही उन्होंने पीड़ितों को हर संभव मदद दिए जाने का ऐलान किया है।
  • पीएम मोदी ने राहुल गांधी का बिना नाम लिए हुए कहा कि बालक बुद्धि को देखिए राफेल के छोटे-छोटे खिलौने बनाकर उड़ाते थे। सेनाओं का मजाक उड़ाते थे। कांग्रेस ऐसे हर रिफॉर्म का विरोध करती है, जो सेना को मजबूती दे। अब कांग्रेस को ये पता चल चुका है कि नौजवानों की ऊर्जा ही सेना की सबसे बड़ी शक्ति है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि सेना में भर्ती को लेकर सरासर झूठ फैलाया जा रहा है, ताकि मेरे देश के नौजवान सेना में न जाएं 
  • कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने एक चौपाई भी पढ़ी है। 

    'झूठइ लेना झूठइ देना। झूठइ भोजन झूठ चबेना।
    बोलहिं मधुर बचन जिमि मोरा। खाइ महा अहि हृदय कठोरा॥'

इस चौपाई का मतलब ये होता है कि उनका झूठा ही लेना और झूठा ही देना होता है। झूठा ही भोजन होता है और झूठा ही चबेना होता है। (अर्थात्‌ वे लेने-देने के व्यवहार में झूठ का आश्रय लेकर दूसरों का हक मार लेते हैं अथवा झूठी डींग हाँका करते हैं कि हमने लाखों रुपए ले लिए, करोड़ों का दान कर दिया। इसी प्रकार खाते हैं चने की रोटी और कहते हैं कि आज खूब माल खाकर आए। अथवा चबेना चबाकर रह जाते हैं और कहते हैं हमें बढ़िया भोजन से वैराग्य है, इत्यादि। मतलब यह कि वे सभी बातों में झूठ ही बोला करते हैं।) जैसे मोर साँपों को भी खा जाता है। वैसे ही वे भी ऊपर से मीठे वचन बोलते हैं। (परंतु हृदय के बड़े ही निर्दयी होते हैं)

  • पीएम मोदी ने कहा कि आज कांग्रेस अग्निवीर पर झूठ फैला रही है। ये डिफेंस रिफॉर्म के प्रयासों को कमजोर करने का षड्यंत्र कर रहे हैं। दरअसल, कांग्रेस के लोग कभी भी भारतीय सेना (Indian Amry) को ताकतवर होते हुए नहीं देख सकते हैं।
  • लोकसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी पर कई बार बिना नाम लिए हमला बोला। पीएम मोदी राहुल गांधी को बालक बुद्धि कहकर संबोधित करते रहे। पीएम मोदी ने कहा कि बालक बुद्धि में न बोलने का ठिकाना होता है और न ही बालक बुद्धि में व्यवहार का कोई ठिकाना होता है। जब ये बालक बुद्धि पूरी तरह सवार हो जाती है, तो सदन में किसी के भी गले पड़ जाते हैं। ये बालक बुद्धि अपनी सीमाएं खो देती है, तो सदन के अंदर बैठकर आंखें मारते हैं। इनकी सच्चाई अब पूरा देश समझ गया है। इसलिए आज देश इनसे कह रहा है, 'तुमसे न हो पाएगा'।
  • कांग्रेस सांसद व नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी द्वारा कल सदन में हिंदू को लेकर दिए बयान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नाराजगी जताई है। पीएम मोदी ने कहा कि हिंदू सहनशील है। हमेशा अपनत्व को लेकर जीता है।
  • काग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कल जो सदन में हुआ है, उसे गंभीरता से लिए बिना हम संसदीय लोकतंत्र कि रक्षा नहीं कर पाएंगे। अब बालक बुद्धि कहकर इन हरकतों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। इसके पीछे इरादे नेक नहीं बल्कि गंभीर खतरे के हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने झूठ को राजनीति का हथियार बना लिया है। उन्हें झूठ बोलने की लत है। कल 1 जुलाई को देश ने 'खटखट दिवस' ​​मनाया है। 1 जुलाई को लोग अपने बैंक अकाउंट में 8,500 रुपए चेक कर रहे थे।
  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बगैर राहुल गांधी का नाम लिए कहा कि सिंपैथी हासिल करने के लिए ये नया ड्रामा चलाया गया है। लेकिन देश ये सच्चाई जानता है कि ये हजारों-करोड़ रुपये की हेराफेरी के मामले में जमानत पर बाहर हैं। ये OBC वर्ग के लोगों को चोर बताने के मामले में सजा पा चुके हैं। इनको देश की सर्वोच्च अदालत पर गैर-जिम्मेदाराना बयान देने के बाद माफी मांगनी पड़ी है।
  •  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिना राहुल गांधी का नाम लिए कहा कि बालक बुद्धि कभी भी किसी के गले पड़ जाते हैं। सदन में बैठकर आंखे मारते हैं।
  • पीएम मोदी ने कहा कांग्रेस देश के एक हिस्से के लोगों को दूसरे हिस्से के लोगों से हीन बताकर अराजकता फैलाने का प्रयास कर रही है। कांग्रेस आर्थिक आधार पर भी राज्यों में अराजकता फैलाने का काम कर रही है। 
  • पीएम मोदी ने सदन में बिना राहुल गांधी का नाम लिए उन पर निशाना साधा है। एक कहानी का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एक बालक था जो अपने '99' नंबर का बहुत खुशी से जश्न मना रहा था। लेकिन उसके एक टीचर ने आश्चर्य व्यक्त किया और पूछा तुम मिठाई क्यों बांट रहे हो, तुम जश्न क्यों मना रहे हो? टीचर बताना चाहता था कि जश्न मनाने की कोई बात नहीं है... उसने जो '99' नंबर प्राप्त किए थे, वे 100 में से नहीं, बल्कि '543' में से थे। आखिर एक 'बालक बुद्धि' को यह कौन समझा सकता था?
  • पीएम मोदी ने कहा कि यह लगातार तीसरी बार है कि कांग्रेस चुनाव में 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई है। यह कांग्रेस के इतिहास में चुनावों में तीसरी सबसे बड़ी विफलता है। यह चुनावों में कांग्रेस की तीसरी सबसे खराब प्रदर्शन है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि BJP ने केरल में इस बार खाता खोला है। बड़े गर्व के साथ केरल से हमारे सांसद हमारे साथ बैठते हैं। तमिलनाडु में कई सीटों पर भाजपा ने दमदार उपस्थिति दर्ज की है। कर्नाटक, यूपी और राजस्थान में पिछली बार की तुलना में भाजपा का वोट प्रतिशत बढ़ा है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हम हर क्षेत्र को सफलता की नई ऊंचाइयों पर ले कर जाएंगे। हमने भारत को सिर्फ 10 साल के भीतर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया है। अब जिस गति से हम आगे बढ़ रहे हैं। उससे हमारा देश जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में चमकेगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि साल 2014 से पहले ऐसा समय था, जब आतंकवादी देश में कहीं भी हमला करने के लिए स्वतंत्र थे। निर्दोष लोगों की जान जाना आम बात थी। जब हिंदुस्तान के हर कोने को निशाना बनाया जाता था। सरकारें चुप रहने के अलावा कुछ नहीं करती थीं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि साल 2014 के बाद ये नया हिंदुस्तान घर में घुस कर मारता है।
  • लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज देश का एक-एक नागरिक जानता है कि अपनी सुरक्षा के लिए भारत कुछ भी कर सकता है। अनुच्छेद 370 की पूजा करने वाले लोगों ने वोटबैंक की राजनीति को हथियार बनाने वालों ने जम्मू-कश्मीर के ऐसे हालात कर दिए थे कि भारत का संविधान जम्मू-कश्मीर की सीमा में प्रवेश नहीं कर सकता था। 370 के जमाने में सेनाओं पर पत्थर चलते थे और लोग निराशा में डूबकर कहते थे कि अब जम्मू-कश्मीर में कुछ नहीं हो सकता है।
  • पीएम मोदी ने कहा  किमैं अपने देशवासियों को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि हम विकसित भारत के निर्माण के संकल्प को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। हम सर्वश्रेष्ठ देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करेंगे। अपने समय का पल-पल और अपने शरीर का कण-कण हम देशवासियों के लिए और विकसित भारत के सपने को पूरा करने के लिए लगाएंगे। हमने 2047 तक 24×7 काम करने का वादा किया है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस चुनाव में हम जनता के बीच एक बड़े संकल्प के साथ आशीर्वाद मांगने गए थे। हमने आशीर्वाद मांगा था, विकसित भारत के हमारे संकल्प के लिए। 
  • पीएम मोदी ने कहा कि इस देश ने लंबे अरसे तक तुष्टिकरण की राजनीति भी देखी है, लेकिन हम तुष्टिकरण नहीं बल्कि सन्तुष्टिकरण के विचार को लेकर चले हैं। जब हम सन्तुष्टिकरण की बात करते हैं तो इसका मतलब है  हर योजना का सैचुरेशन होता है।
  • लोकसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे लिए यह गर्व की बात है कि दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में हमारे देश की जनता ने हमें तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है। यह अपने आप में लोकतांत्रिक दुनिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण घटना है। देश की जनता ने हमें हर कसौटी पर परखने के बाद यह जनादेश दिया है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हम 2014 में जब पहली बार जीतकर आए थे, तो चुनाव के अभियान में भी हमने कहा था कि करप्शन के प्रति हमारा जीरो टॉलरेंस रहेगा। भ्रष्टाचार के प्रति हमारी इसी नीति के कारण देश ने हमें आशीर्वाद दिया है।
  • पीएम मोदी ने कहा कि हमने तीसरी बार जीत दर्ज की है। देश की जनता ने हमारी सरकार का 10 साक का रिकॉर्ड देखा है। लोकसभा चुनाव में झूठ बोलने वाले और फैलाने वालों की हार हुई है।
  • पीएम मोदी ने लोकसभा में बोलते हुए कहा कि सदन में नए सांसदों ने इसकी गरिमा बढ़ाई है। देश ने सफल चुनाव को पार किया है। जनता ने इस चुनाव को एक त्योहार की तरह मनाया। 

लोकसभा में पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा परिसर में पहुंच चुके हैं। अपने धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान पीएम मोदी कांग्रेस सांसद व नेता प्रतिपक्ष के सवालों का जवाब दे सकते हैं। पीएम मोदी के बोलने से पहले सदन में दिल्ली की नॉर्थ ईस्ट से सांसद मनोज तिवारी बोल रहे हैं।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement