Friday, June 28, 2024
Advertisement

18वीं लोकसभा में PM मोदी, राजनाथ-अमित शाह ने ली सांसद के तौर पर शपथ, बाकी सांसदों की भी बारी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय जनता पार्टी के सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के तौर पर शपथ ले ली है। अब केंद्रीय मंत्रियों और नवनिर्वाचित सांसदों को भी शपथ दिलाई जा रही है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: June 25, 2024 10:38 IST
पीएम मोदी ने संसद में ली शपथ- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम मोदी ने संसद में ली शपथ

18वीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र सोमवार से शुरू चुका है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद भर्तृहरि महताब को लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर के रूप में शपथ दिलाई है। प्रोटेम स्पीकर भर्तहरि महताब ने लोकसभा के नेता और सांसद के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन के सदस्य के रूप में शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री मोदी के शपथ लेने के बाद केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह को शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही बाकी सांसदों को भी शपथ दिलाई जा रही है।

Latest India News

लोकसभा सत्र LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 2:09 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कांग्रेस ने लोकतंत्र की हत्या की-बसवराज बोम्मई

    18वीं लोकसभा का पहला सत्र में हिस्सा लेने आए भाजपा सांसद बसवराज बोम्मई ने कहा, 'कल 25 जून है। कांग्रेस नेताओं ने खुद को लोकतंत्र के हत्यारे के रूप में पेश किया है। उन्होंने संविधान की हत्या की है। लोकतंत्र की हत्या की है। सभी नागरिक, व्यक्तिगत अधिकार और प्रेस की स्वतंत्रता छीन ली गई। यह वास्तव में लोकतंत्र पर एक काला धब्बा है।'

  • 1:37 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने BJP पर साधा निशाना

    18वीं लोकसभा के पहला सत्र पर टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा, 'बीजेपी सरकार 303 सीटों से घटकर 240 पर आ गई। वे अपने दम पर सरकार नहीं चला रहे हैं। वे 400 से ज्यादा सीटें लाने का दावा कर रहे थे, लेकिन उन्हें बहुमत नहीं मिला। लोग समझ गए हैं कि एक तरफ बीजेपी है और दूसरी तरफ संविधान है। लोगों ने संविधान को चुना है। लोगों के अधिकारों के लिए इस किताब से बड़ी कोई चीज नहीं है।'

  • 1:02 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    खरगे ने पीएम के बयान पर खड़े किए सवाल

    ससंद सत्र के शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने इमरजेंसी को कलंक का दिन बताया था। कांग्रेस ने इस पर पीएम मोदी को घेरा है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस बारे में बात करके कब तक शासन करना चाहते हैं?

  • 12:44 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    सुरेश गोपी ने ली लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ

    केरल से बीजेपी का खाता खोलने वाले केंद्रीय मंत्री सुरेश गोपी ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। सुरेश गोपी साउथ की फिल्मों के बड़े सुपरस्टार हैं। 

  • 12:12 PM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    कोई भी शक्ति भारत के संविधान को छू नहीं सकती-राहुल गांधी

    कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के नेताओं द्वारा संसद में संविधान की प्रतियां ले जाने के बारे में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, 'पीएम मोदी और अमित शाह संविधान पर जो हमला कर रहे हैं, वह हमें स्वीकार्य नहीं है। हम ऐसा नहीं होने देंगे। इसलिए, इंडिया गठबंधन के नेताओं ने शपथ लेते समय संविधान को अपने साथ लिया है। हमारा संदेश यह है कि कोई भी शक्ति भारत के संविधान को छू नहीं सकती है।'

  • 11:37 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    धर्मेंद्र प्रधान, जीतन राम और ललन सिंह ने ली सांसद की शपथ

    केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद धर्मेंद्र प्रधान ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। इसके साथ ही हिंदुस्तान आवाम मोर्चा (HAM) के नेता जीतन राम मांझी और जेडीयू के नेता राजीव रंजन (ललन) सिंह ने सांसद के तौर पर शपथ ली है।

  • 11:22 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    राजनाथ सिंह, शिवराज चौहान और मनोहर लाल खट्टर ने ली शपथ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ के बाद केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के करनाल से सांसद मनोहर लाल खट्टर को शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही जेडीएस के नेता एचडी कुमार स्वामी ने भी सांसद के तौर पर शपथ ली है।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    पीएम मोदी ने सांसद के तौर पर ली शपथ

    देश की 18वीं लोकसभा सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसद के तौर पर शपथ ली है। प्रोटेम स्पीकर भर्तहरि महताब ने पीएम मोदी को शपथ दिलाई है। पीएम मोदी के शपथ लेने के बाद केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और अमित शाह ने सांसद के तौर पर शपथ ली है।

  • 10:48 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    पीएम मोदी ने इमरजेंसी को बताया कलंक का दिन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इमरजेंसी को याद करते हुए कहा कि कल 25 जून है। 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर लगे उस कलंक के 50 साल पूरे हो रहे हैं। भारत की नई पीढ़ी कभी नहीं भूलेगी कि भारत के संविधान को पूरी तरह से नकार दिया गया था, संविधान के हर हिस्से की धज्जियां उड़ा दी गई थीं। देश को जेलखाना बना दिया गया था, लोकतंत्र को पूरी तरह दबा दिया गया था। पीएम मोदी ने कहा कि अपने संविधान की रक्षा करते हुए, भारत के लोकतंत्र के लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करते हुए, देशवासी संकल्प लेंगे कि भारत में दोबारा कोई ऐसा करने की हिम्मत न कर सके जो 50 साल पहले किया गया था। हम एक जीवंत लोकतंत्र का संकल्प लेंगे। हम भारत के संविधान के निर्देशों के अनुसार सामान्य मानवी के सपनों को पूरा करने का संकल्प लेंगे।

  • 10:36 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    आज का दिन संसदीय लोकतंत्र में गौरवशाली -PM मोदी

    संसद सत्र से पहले पीएम मोदी ने मीडिया के सामने संबोधन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरवशाली दिन है। आजादी के बाद पहली बार, शपथ ग्रहण समारोह हमारे अपने नए संसद भवन में हो रहा है। यह पुराने संसद भवन में होता था। इस महत्वपूर्ण दिन पर वह सभी नव-निर्वाचित सांसदों का हार्दिक स्वागत करते हैं और उन्हें बधाई देकर शुभकामनाएं भी देते हैं।

     

  • 10:09 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    प्रोटेम स्पीकर को दिलाई गई शपथ

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने  प्रोटेम स्पीकर भर्तहरि महताब को शपथ दिलाई है। कुछ ही देर में भर्तहरि महताब पीएम मोदी समेत मंत्रियों और सांसदों को भी शपथ दिलाएंगे।

  • 9:55 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    प्रोटेम स्पीकर को लेकर BJP और कांग्रेस आमने-सामने

    प्रोटेम स्पीकर को लेकर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने है। कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कहा कि सरकार का रवैया अभी भी अहंकारी सरकार जैसा है। उन्होंने (BJP) दलित सांसद के. सुरेश को अनदेखा कर, जो 8 बार से सांसद हैं। कांग्रेस के सांसद सुरेश को प्रोटेम स्पीकर होना चाहिए। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि संसदीय कार्य मंत्री ने विपक्षी दलों से परामर्श किए बिना ऐसा निर्णय लिया है।

     

  • 9:07 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    संसद सत्र में हिस्सा लेने जा रहे संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू

    संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू अपने आवास से संसद सत्र में हिस्सा लेने के लिए रवाना हो गए हैं। 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू होने वाला है। इस दौरान सभी चुने गए सांसद लोकसभा में मौजूद रहेंगे।

  • 8:45 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    लोकसभा में क्रमवार दिलाई जाएगी सांसदों को शपथ

    पीएम मोदी के बाद लोकसभा में क्रमवार सांसदों को शपथ दिलाएगी जाएगी। सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथ लेंगे। इसके बाद कैबिनेट मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान शपथ लेंगे।

  • 8:40 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    18वीं लोकसभा का पहला सत्र

    18वीं लोकसभा का पहला सत्र कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। संसद परिसर में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त की गई है। ये सत्र नई संसद भवन में होने वाला है। इस बार विपक्ष के सांसदों की संख्या भी ज्यादा है।

  • 8:27 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    INDIA गठबंधन के नेताओं ने जताई नाराजगी

    सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए इंडिया गठबंधन के सांसद स्पीकर की कुर्सी के पास नहीं बैठेंगे। कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक की पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा को तोड़कर 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के बीजेपी सांसद भ्रातृहरि मेहताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है।

  • 8:06 AM (IST) Posted by Dhyanendra Chauhan

    संसद में एक साथ प्रवेश करेंगे INDIA गठबंधन के सभी सांसद

    आज 18वीं लोकसभा का पहला सत्र है। एकता के प्रतीक के रूप में INDIA गठबंधन के सांसद एक साथ लोकसभा में प्रवेश करेंगे। INDIA गठबंधन के सभी सांसद जहां महात्मा गांधी की प्रतिमा रखी हुई थी। वहां पर एकत्रित होंगे। इस दौरान INDIA गठबंधन के सांसद संविधान की एक प्रति अपने साथ लेकर चलेंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement