Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Live: लोकसभा में राहुल गांधी ने उठाया नीट का मुद्दा, यहां जानें पल-पल के अपडेट्स

संसद के विशेष सत्र में नीट समेत कई मुद्दों पर पर विपक्ष हंगामा कर रहा है। माना जा रहा है कि सोमवार को भी विपक्ष मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल सकता है। आइए जानते हैं संसद सत्र की सभी बड़ी और छोटी अपडेट्स हमारे इस Live ब्लॉग में।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 01, 2024 18:35 IST
संसद में राहुल गांधी।- India TV Hindi
Image Source : SANSAD TV संसद में राहुल गांधी।

देश में नई सरकार के गठन के बाद संसद का विशेष सत्र 24 जून से 3 जुलाई तक हो रहा है। सत्र में पहले लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण हुआ। इसके बाद संसद के संयुक्त सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ। हालांकि, इसके बाद नीट पेपर लीक के मुद्दे पर लोकसभा और राज्यसभा दोनों में ही विपक्ष की ओर से भारी हंगामा किया गया। माना जा रहा है कि विपक्ष की ओर से नीट और ईडी की कार्रवाई के मुद्दे पर आज भी हंगामा हो सकता है। आइए जानते हैं संसद सत्र की सभी बड़ी और छोटी अपडेट्स हमारे इस Live ब्लॉग में

Latest India News

Parliament session live:

Auto Refresh
Refresh
  • 3:54 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    राहुल गांधी के भाषण पर क्या बोले अमित शाह

    लोकसभा में अब अमित शाह ने बोलना शुरू कर दिया है। अमित शाह ने इस दौरान विपक्ष पर भी निशाना साधा। राहुल गांधी के भाषण को लेकर उन्होंने स्पीकर से कहा कि नेता प्रतिपक्ष के भाषण में जो सत्य और तथ्य नहीं था, उसका सत्यापन किया जाए।

  • 3:53 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    नीट परीक्षा पर केंद्र को राहुल गांधी ने घेरा

    राहुल गांधी ने नीट परीक्षा को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, नीट के छात्र अपनी परीक्षा की तैयारी में सालों साल लगा देते हैं। उनके परिवार उन्हें आर्थिक और भावनात्कम रूप से सहयोग करते हैं और सच्चाई यह है कि आज नीट के चात्र परीक्षा पर विश्वास नहीं करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह परीक्षा अमीर लोगों के लिए है,  मेधावी लोगों के नहीं। 

  • 3:46 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    नीट परीक्षा पर क्या बोले राहुल गांधी

    नीट परीक्षा को लेकर राहुल गांधी ने सदन में कहा कि नीट यूजी परीक्षा का पेपर लीक हुआ। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इसे कामर्शियल परीक्षा बना दिया है।

  • 3:45 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    राहुल गांधी बोले- किसान सरकारों को नहीं दे रही एमएसपी

    राहुल गांधी ने सदन में कहा कि किसानों को एमएसपी की लीगल गारंटी चाहिए, लेकिन सरकार की तरफ से वह किसानों को नहीं दिया जा रहा है। 

  • 3:44 PM (IST) Posted by Avinash Rai

    विपक्ष के खिलाफ सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल

    संसद में राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष ने सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल किया। 

  • 2:34 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    सत्ता पक्ष वाले हिंदू नहीं

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू धर्म अहिंसा सिखाता है। सत्ता पक्ष वाले लोग हिंदू हैं ही नहीं।

  • 2:30 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    इस्लाम और सिख पर भी बोले राहुल

    राहुल गांधी ने कहा कि इस्लाम भी यही सिखाता है कि निडर रहें। वहीं, राहुल ने सिख धर्म की भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि गुरु नानक जी भी कहते हैं कि डरो मत और डराओ मत। 

  • 2:22 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राहुल गांधी ने कहा कि हम विपक्ष में हो कर भगवान शिव से प्रेरणा लेकर लड़ाई करते रहेंगे। शिव जी से प्रेरणा मिलती है कि हम सत्य को स्वीकार करेंगे।

  • 2:21 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राहुल ने शिव जी की तस्वीर दिखाई

    राहुल गांधी ने लोकसभा में भगवान शिव जी का चित्र दिखाया। हालांकि, स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि नियम के मुताबिक, सदन में कार्ड नहीं दिखाया जा सकता।

  • 2:20 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मुझसे मेरा घर छीना गया

    कांग्रेस सांसद और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कुछ समय से संस्थानों पर हमले हो रहे हैं। मुझसे मेरा घर छीना गया।

  • 2:17 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राहुल गांधी ने कहा जय संविधान

    राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत जय संविधान बोल के की। उन्होंने कहा कि सरकार ने संविधाीन को कुचलने का काम किया है। 

  • 2:16 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    लोकसभा में बोल रहे राहुल गांधी

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा में अपनी स्पीच दे रहे हैं। आपको बता दें कि नेता विपक्ष के तौर पर ये राहुल गांधी का पहला भाषण है। 

  • 1:08 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    अग्निवीर योजना खत्म हो- खरगे

    राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अग्निवीर जैसी अनियोजित और 'तुगलकी' योजना लाकर युवाओं का मनोबल तोड़ा गया है। मैं मांग करता हूं कि अग्निवीर योजना को खत्म किया जाना चाहिए।

     

  • 12:55 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विपक्ष पर भड़के गिरिराज सिंह

    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोकतंत्र में ऐसे विपक्ष की टोली आ गई हो जो लोकतंत्र की मर्यादा को तार-तार कर रही है। हर बात पर विरोध करना, अराजकता की स्थिति पैदा करना, अध्यक्ष की गरिमा को तार-तार करना और हर बात पर विपक्ष का वॉक-आउट करना दुर्भाग्यपूर्ण है।"

  • 12:47 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    2 बजे लोकसभा में बोलेंगे राहुल गांधी

    जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी अब लंच के बाद 2 बजे लोकसभा में बोलेंगे। 

     

  • 12:30 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    डिप्टी स्पीकर पर बोले खरगे

    मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि 17वीं लोकसभा में डिप्टी स्पीकर का पद खाली ना होता.. आपने पांच साल तक वो पोस्ट खाली रखा.. ये क्या डेमोक्रेटिक तरीका है.. कहते हैं संविधान के तहत काम करते हैं.. आप उससे उल्टा और विपरीत काम करते हैं..इसी राज्यसभा ने पीएम ने छाती ठोंककर ललकारते हुए कहा था. एक अकेला सब पर भारी.. देश का संविधान और जनता सब पर भारी है.. लोकतंत्र में अहंकारी नारों को जगह नहीं है

  • 12:04 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोले खरगे

    राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "राष्ट्रपति संसद का सबसे अहम हिस्सा हैं, हम उनका सम्मान करते हैं। इस साल राष्ट्रपति का पहला अभिभाषण 31 जनवरी और दूसरा 27 जून को हुआ था। पहला अभिभाषण चुनावी और दूसरा उसकी कॉपी थी। राष्ट्रपति के अभिभाषण में न तो कोई विजन और न ही कोई दिशा था। उनके अभिभाषण में दलित, अल्पसंख्यक वर्ग और पिछड़े वर्ग के लिए कुछ नहीं था।..."

  • 12:00 PM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राहुल गांधी क्या बोले

    लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा, " संसद से देश के नाम एक संदेश प्रसारित होता है। हम छात्रों को संदेश देना चाहते हैं कि NEET का मुद्दा संसद के लिए महत्वपूर्ण है इसलिए यह संदेश देने के लिए हम चाहते हैं कि संसद इस पर चर्चा करे।"

  • 11:58 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    राजनाथ सिंह ने विपक्ष को दिया जवाब

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में कहा, "संसद की कार्यवाही कुछ नियमों और परंपराओं के आधार पर चलती है... मैं विपक्ष से अनुरोध करता हूं कि आप जिस भी विषय पर चर्चा करना चाहते हैं उस पर चर्चा करें लेकिन एक बार राष्ट्रपति से संबंधित जो धन्यवाद प्रस्ताव है उसको पारित करने के बाद ही करें।"

  • 11:45 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नए कानूनों पर पुनर्विचार हो- राजीव शुक्ला

    3 नए आपराधिक कानूनों पर कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा, "विपक्ष की मांग है कि उसमें कई खंड ऐसे हैं जिन पर पुनर्विचार होना चाहिए लेकिन सरकार मान नहीं रही है और उसे लागू कर रही है।"

     

  • 11:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    माइक का कंट्रोल मेरे हाथ में नहीं- ओम बिरला

    लोकसभा में विपक्ष के विरोध के बीच स्पीकर ओम बिरला ने कहा, "सदन के बाहर कुछ सांसद आरोप लगाते हैं कि स्पीकर माइक बंद कर देते हैं। माइक का नियंत्रण कुर्सी पर बैठने वाले के हाथ में नहीं है।''

  • 11:43 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    विपक्ष का वॉकआउट

    हंगामे के बीच विपक्षी दलों के सांसदों ने निचले सदन लोकसभा से वॉकआउट कर दिया है।

     

  • 11:37 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन

    लोकसभा नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सहित विपक्षी सांसदों ने केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरुपयोग के खिलाफ संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

  • 11:30 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    नए आपराधिक कानूनों पर रिएक्शन

    3 नए आपराधिक कानूनों पर शिवसेना(UBT) की राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "...जब ये बिल संसदीय स्थायी समिति में लाया गया था तो सदस्यों ने इस पर आपत्ति जताई थी और उसमें क्या कमियां हैं वो सामने रखी थीं लेकिन उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया... 145 विपक्ष के सांसदों को निलंबित कर दिया गया था... हम चाहते थे इस पर चर्चा हो... "

  • 11:21 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    संसद ने टीम इंडिया को दी बधाई

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और सदन ने पूरी टीम इंडिया और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को टी20 विश्वकप में जीत की बधाई दी है।

     

     

  • 10:44 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    मनिकम टैगोर ने भी दिया नोटिस

    कांग्रेस सांसद बी मनिकम टैगोर ने लोकसभा में नीट मुद्दे पर चर्चा के लिए कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया है। 

  • 10:43 AM (IST) Posted by Subhash Kumar

    कांग्रेस ने दिया स्थगन प्रस्ताव

    कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने सोमवार को NEET-यूजी और यूजीसी नेट समेत परीक्षाओं के संचालन में पेपर लीक के मामलों और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए की विफलता पर चर्चा के लिए आज लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement