Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. ओम बिरला चुने गए लोकसभा के नए स्पीकर, अखिलेश समेत कई विपक्षी नेताओं ने दी बधाई

ओम बिरला चुने गए लोकसभा के नए स्पीकर, अखिलेश समेत कई विपक्षी नेताओं ने दी बधाई

लोकसभा के नए स्पीकर का चुनाव हो गया है। एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं। पीएम मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने ओम बिरला को आसन तक ले गए और उन्हें पदभार ग्रहण कराया।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 26, 2024 12:20 IST
संसद - India TV Hindi
Image Source : FILE संसद

नई दिल्लीः लोकसभा के नए स्पीकर का चुनाव हो गया है। एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं। पीएम मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने ओम बिरला को आसन तक ले गए और उन्हें पदभार ग्रहण कराया। पीएम मोदी, नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी और सपा प्रमुख अखिलेश यादव समेत कई सांसदों और नेताओं ने ओम बिरला को बधाई दी। 

Latest India News

Parliament Session LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 12:15 PM (IST) Posted by Mangala Yadav

    अखिलेश यादव ने दी ओम बिरला को बधाई

    समाजवादी पार्टी सांसद और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, "मैं लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष को बहुत बधाई देता हूं...जिस पद पर आप बैठे हैं इससे बहुत गौरवशाली परंपराएं जुड़ी हुई हैं...लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में आप हर सासंद और हर दल को बराबरी का मौका और सम्मान देंगे। निष्पक्षता इस महान पद की महान जिम्मेदारी है...हम सबकी अपेक्षा है कि किसी भी जनप्रतिधि की आवाज ना दबाई जाए।

  • 11:48 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    राहुल गांधी ने दी स्पीकर ओम बिरला को बधाई

    विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपके सफल चुनाव के लिए आपको बधाई देना चाहता हूं कि आप दूसरी बार चुने गए हैं। मैं पूरे विपक्ष और भारत गठबंधन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं। यह सदन आवाज का प्रतिनिधित्व करता है भारत के लोगों की और आप उस आवाज के अंतिम मध्यस्थ हैं। सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और इस बार, विपक्ष पिछली बार की तुलना में काफी अधिक भारतीय लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है हम आपका काम करने में आपकी सहायता करना चाहेंगे। हम चाहेंगे कि सदन लगातार और अच्छे से चले। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि विपक्ष की आवाज को प्रतिनिधित्व दिया जाए यह घर।

  • 11:38 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ने की बिरला की तारीफ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं...आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं...अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है...हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे।

  • 11:38 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे

     18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने जाने के बाद भाजपा सांसद ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, विपक्ष के नेता राहुल गांधी और संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू भी उनके साथ आसन तक पहुंचे।

     

  • 11:18 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ओम बिरला चुने गए स्पीकर

    एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला लोकसभा के नए स्पीकर चुने गए हैं। ध्वनि मत से उन्हें स्पीकर चुना गया। पीएम मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उन्हें आसन तक ले गए और पद भार ग्रहण कराया।

  • 11:08 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    स्पीकर के लिए मोदी ने ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव किया

    लोकसभा स्पीकर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पीकर के लिए ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव पेश किया। इस पर राजस्थान सिंह ने उनका समर्थन किया। 

  • 11:03 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    थोड़ी देर में स्पीकर का चुनाव होगा

    लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। थोड़ी देर में स्पीकर पद के लिए चुनाव होगा। ओम बिरला एनडीए तो के सुरेश विपक्ष के उम्मीदवार हैं। 

  • 10:50 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    जगन मोहन रेड्डी ने दिया एनडीए का साथ

    आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम जगन मोहन रेड्डी की पार्टी वाई एस आर कांग्रेस एनडीए उम्मीदवार ओम बिरला का समर्थन करेगी। रेड्डी की पार्टी के चार लोकसभा सांसद हैं। 

  • 10:46 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    स्पीकर पर अब पीछे हटने का कोई सवाल नहीं

    लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना अब तय होगा गया। विपक्ष अपने उम्मीदवार का पर्चा वापस लेने को नहीं कहेगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि स्पीकर पर अब पीछे हटने का कोई सवाल नहीं है।

  • 10:12 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने जताई ये उम्मीद

    संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि हमारे पास संख्या है लेकिन यह संख्या का सवाल नहीं है। स्पीकर को सदन को निष्पक्ष रूप से चलाना होता है। इस संदर्भ में हम सभी के लिए बेहतर है कि हम स्पीकर को सर्वसम्मति से चुनें। हमारे पास अभी भी समय है और हम कांग्रेस से एक और अपील करेंगे लेकिन अगर हमें चुनाव में धकेला गया तो हम तैयार हैं। 

     

  • 9:58 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पेपर स्लिप के जरिए होगी वोटिंग

    लोकसभा स्पीकर के चुनाव के लिए पेपर स्लिप के जरिए होगी वोटिंग होगी। डिजिटल वोटिंग नहीं होगी। इसकी वजह से नतीजे आने में देऱी हो सकती है।

     

  • 9:37 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    ओम बिरला के भाई ने पीएम मोदी का दिया धन्यवाद

    उन्नाव से सांसद साक्षी महाराज ने कहा विपक्ष का काम लड़ना है लड़े। हम जीतेंगे। ओम बिरला स्पीकर बनेंगे। राहुल गांधी नेता विपक्ष बने हैं ये उनकी पार्टी का निर्णय है। वहीं, ओम बिरला के बड़े भाई हरिकृष्ण बिरला ने प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि हमने गीता का ज्ञान पढ़ रखा है। जो मिल जाए उससे संतुष्ट होना चाहिए।

     

  • 9:27 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    विपक्ष की ओर से ये नेता पेश करेंगे प्रस्ताव

    शिवसेना (यूबीटी) सांसद अरविंद गणपत सावंत, समाजवादी पार्टी सांसद आनंद भदौरिया और एनसीपी (एससीपी) सांसद सुप्रिया सुले प्रस्ताव पेश करेंगे कि के सुरेश को 18वीं लोकसभा का अध्यक्ष चुना जाए। अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन मंत्रियों और राज्यमंत्रियों का परिचय कराएंगे जिन्हें हाल ही में मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है।

  • 9:27 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    पीएम मोदी ओम बिरला के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे

    पीएम नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में ओम बिड़ला को स्पीकर चुनने के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे। केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह प्रस्ताव का समर्थन करेंगे। इसके बाद, लल्लन सिंह, जीतन राम मांझी, अमित शाह, चिराग पासवान, एचडी कुमारस्वामी और किंजरापु राम मोहन नायडू जैसे अन्य केंद्रीय मंत्री भी बिड़ला को अध्यक्ष के रूप में चुनने के लिए प्रस्ताव पेश करेंगे। 

     

  • 9:21 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    सत्ता पक्ष के सांसदों ने कही ये बात

    फूलपुर से सांसद प्रवीण पटेल ने कहा विपक्ष की जिद की वजह से चुनाव हो रहा है। हम जीतेंगे। आज हम लोग नाश्ते में एक दूसरे को जानेंगे और वोटिंग को भी समझेंगे। रालोद के सांसद चंदन चौहान ने कहा कि विपक्ष कुछ भी करे जीत हमारी होगी। जब वोटिंग होगी तो बड़ी संख्या में वोट हमारे तरफ आएंगे।

  • 9:19 AM (IST) Posted by Mangala Yadav

    नास्ते पर सांसदों को समझाई जाएगी वोटिंग प्रक्रिया

    आज स्पीकर के चुनाव से पहले बीजेपी और NDA के सांसदो का केंद्रीय मंत्री के यहां नाश्ता होगा। यूपी के सांसद और केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी के यहां नाश्ते पर आएंगे सांसद। नाश्ते पर वोटिंग प्रक्रिया समझाई जाएगी।

     

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement