Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. PM मोदी को मिले 600 से ज्यादा तोहफों की नीलामी आज से शुरू, जानें कितनी तय की गई है कीमत

PM मोदी को मिले 600 से ज्यादा तोहफों की नीलामी आज से शुरू, जानें कितनी तय की गई है कीमत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले 600 से ज्यादा तोहफों की नीलामी की जाएगी जिनमें पैरालंपिक पदक विजेताओं के जूते और अन्य वस्तुओं से लेकर राम मंदिर की प्रतिकृति और चांदी की एक वीणा तक शामिल हैं।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: September 17, 2024 7:18 IST
Narendra Modi, Narendra Modi Gifts Auction, Narendra Modi Gifts E Auction- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले 600 से ज्यादा तोहफों की नीलामी मंगलवार को उनके जन्मदिन के मौके पर शुरू हो रही है। यह नीलामी महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक चलेगी। पैरालंपिक पदक विजेताओं के जूते और अन्य वस्तुओं से लेकर राम मंदिर की प्रतिकृति और चांदी की एक वीणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उन तोहफों और स्मृति चिह्नों में शामिल है, जिनकी नीलामी की जा रही है। संस्कृति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को बताया कि नीलामी के लिए रखी जानी वाली इन वस्तुओं का कुल आधार मूल्य लगभग 1.5 करोड़ रुपये होगा।

‘600 रुपये से 8.26 लाख रुपये तक है कीमत’

शेखावत ने दिल्ली में स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में प्रधानमंत्री को मिले स्मृति चिह्न का प्रदर्शन करने वाली प्रदर्शनी का अवलोकन किया। बाद में उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इन उपहारों की नीलामी के लिए आधार मूल्य एक सरकारी समिति तय करती है और कीमतें न्यूनतम 600 रुपये से लेकर अधिकतम 8.26 लाख रुपये तक होती हैं। संस्कृति मंत्री ने कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री ने उन्हें मिलने वाले सभी तोहफों और स्मृति चिह्न की नीलामी की नयी संस्कृति शुरू की है। मुख्यमंत्री के तौर पर भी वह ऐसा करते थे।’

‘छठी बार की जा रही है इस तरह की नीलामी’

मंत्री ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी को जो उपहार मिलते हैं, उन्हें नीलामी के माध्यम से लोगों को वापस दे दिया जाता है और नीलामी से अर्जित धन का इस्तेमाल एक नेक कार्य ‘गंगा की सफाई’ के लिए किया जाता है।’ शेखावत ने बताया कि छठी बार ऐसी नीलामी की जा रही है और इसके माध्यम से जुटाया गया फंड राष्ट्रीय गंगा कोष में दान किया जाएगा। इस बार प्रधानमंत्री मोदी को पिछले एक साल में तोहफे में मिली करीब 600 वस्तुएं नीलाम की जाएंगी। इन तोहफों को pmmementos.gov.in पर जाकर खरीदा जा सकता है।

5.50 लाख रुपये के करीब है इन चीजों की कीमत

जिन वस्तुओं का आधार मूल्य सबसे ज्यादा रखा गया है, उनमें पैरालिंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट विजेता नित्या श्री सिवन और सुकांत कदम के बैडमिंटन रैकेट के अलावा सिल्वर मेडलिस्ट योगेश खातुनिया का ‘डिस्कस’ शामिल है। इनका आधार मूल्य 5.50 लाख रुपये के आसपास तय किया गया है। पैरालंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट अजीत सिंह और सिमरन शर्मा तथा सिल्वर मेडलिस्ट निशाद कुमार द्वारा भेंट किए गए जूतों के अलावा सिल्वर मेडलिस्ट शरद कुमार की हस्ताक्षरित टोपी का आधार मूल्य 2.86 लाख रुपये के आसपास रखा गया है।

राम दरबार की मूर्ति की कीमत 2.76 लाख रुपये

राम मंदिर की एक प्रतिकृति जिसकी कीमत 5.50 लाख रुपये है, मोर की एक मूर्ति जिसकी कीमत 3.30 लाख रुपये है, राम दरबार की एक मूर्ति जिसकी कीमत 2.76 लाख रुपये है और चांदी की वीणा जिसकी कीमत 1.65 लाख रुपये है, उच्च आधार मूल्य वाली अन्य वस्तुओं में शामिल हैं। सबसे कम आधार मूल्य वाले उपहार में सूती अंगवस्त्रम, टोपी और शॉल शामिल हैं, जिनकी कीमत 600 रुपये रखी गई है। नीलामी 17 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर शुरू होगी और 2 अक्टूबर को समाप्त होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement