Thursday, June 27, 2024
Advertisement

आज होगा लोकसभा स्पीकर के लिए नॉमिनेशन, जानें रेस में कौन-कौन

लोकसभा चुनाव के बाद अब नई सरकार का गठन हो चुका है और संसद का सत्र भी शुरू हो चुका है। इस बीच अब मंगलवार को लोकसभा के स्पीकर पद के लिए नामांकन भरा जाएगा।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: June 24, 2024 23:59 IST
लोकसभा स्पीकर चुनाव।- India TV Hindi
Image Source : PTI लोकसभा स्पीकर चुनाव।

नई लोकसभा का सत्र शुरू हो चुका है। सोमवार 24 जून को पीएम मोदी समेत कई सांसदों ने लोकसभा में शपथ ग्रहण किया। अब खबर आई है कि लोकसभा के स्पीकर के लिए नॉमिनेशन आज मंगलवार को दाखिल होंगे। जानकारी के मुताबिक, मंगलवार को 12 बजे तक लोकसभा के स्पीकर पद के लिए नॉमिनेशन दाखिल हो जाएगा। आइए जानते हैं कि लोकसभा स्पीकर बनने की रेस में कौन नेता हैं। 

इन नेताओं का नाम दौड़ में

लोकसभा स्पीकर पद की रेस की बात करें तो एक बार फिर से ओम बिरला का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि, ओम बिरला के बाद आंध्र प्रदेश भाजपा की अध्यक्ष डी पुरंदेश्वरी, भाजपा के  के वरिष्ठ नेता राधामोहन सिंह और और भर्तृहरि महताब के नाम की भी चर्चा है। हालांकि,  भर्तृहरि महताब को हाल ही में प्रोटेम स्पीकर नियुक्ति किया गया है। 

सहयोगी दल भाजपा के साथ

बीते 18 जून को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर एनडीए के सहयोगी दलों के नेताओं की अहम बैठक हुई थी। माना जा रहा है कि इस बैठक में लोकसभा स्पीकर पद के लिए समन्वय बनाया गया था। जनता दल यूनाइटेड ने पहले से ही कह रखा है कि टीडीपी और जेडीयू, एनडीए के साथ हैं। हम स्पीकर के लिए उस नेता का समर्थन करेंगे, जिसे बीजेपी नॉमिनेट करेगी।

भर्तृहरि महताब बनाए गए प्रोटेम स्पीकर

ओडिशा के दिग्गज नेता भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा में प्रोटेम स्पीपकर बनाया गया है। वह लगातार 7 बार के सांसद हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई। इसके बाद महताब ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह और नितिन गडकरी को लोकसभा सदस्य की शपथ दिलाई। 

ये भी पढ़ें- 'भाजपा को अब कोई समर्थन नहीं', नवीन पटनायक ने सांसदों को दिया अहम निर्देश

पीएम मोदी ने इमरजेंसी को बताया लोकतंत्र पर 'काला धब्बा', फिर कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने किया पलटवार

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement