Friday, July 05, 2024
Advertisement

आज सरकार बनाने का दावा पेश करेगी NDA, सांसदों की बैठक हुई; नरेंद्र मोदी के नाम पर लगी मुहर

लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद आज एनडीए के सांसद सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इससे पहले एनडीए के घटक दल के नेताओं की बैठक हो रही है। इस बैठक में एनडीए के सभी सांसद मौजूद हैं।

Edited By: Amar Deep
Updated on: June 07, 2024 15:11 IST
आज सरकार बनाने का दावा पेश करेगी एनडीए।- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE आज सरकार बनाने का दावा पेश करेगी एनडीए।

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। एनडीए के घटक दलों के नेताओं की बैठक दिल्ली में शुरू हो गई है। इस बैठक में चिराग पासवान, नितीश कुमार, राजनाथ सिंह सहित अन्य कई बड़े नेता शामिल हैं। इस बैठक में एनडीए के सभी सांसद भी मौजूद हैं। वहीं पीएम मोदी भी बैठक में शामिल होने के लिए पहुंच गए हैं। बैठक में पीएम मोदी के पहुंचते ही वंदे मातरम् के नारे लगाए गए। बैठक में राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी को एनडीए दल का नेता चुने जाने का प्रस्ताव रखा। इस प्रस्ताव का अमित शाह ने समर्थन किया है। एनडीए सांसदों की ये बैठक आज संसद भवन में हो रही है। इस बैठक में सभी एनडीए सांसद और नेता मौजूद हैं। इनके अलावा बीजेपी शासित राज्यों के सीएम व डिप्टी सीएम भी संसद भवन में मौजूद हैं। एनडीए की बैठक में नरेंद्र मोदी को नेता चुना जाएगा, जिसके बाद एनडीए के प्रमुख नेता बैठक में अपनी बात रखेंगे। 

रविवार को हो सकता है शपथ ग्रहण समारोह

बता दें कि नरेन्द्र मोदी को नेता चुनने के लिए एनडीए के नवनिर्वाचित सांसदों की बैठक शुरू हो गई है। इसके साथ ही मोदी का लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबित शपथ ग्रहण समरोह रविवार को हो सकता है। गठबंधन के कुछ सदस्यों ने बताया कि मोदी के एनडीए संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू और जनता दल (यूनाइटेड) के प्रमुख नीतीश कुमार जैसे गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उन्हें समर्थन देने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे। 

पीएम मोदी भी बैठक को करेंगे संबोधित

एनडीए की बैठक के दौरान नरेंद्र मोदी भी बैठक को संबोधित करेंगे। बैठक के बाद शाम को राष्ट्रपति भवन में एनडीए के नेता सरकार बनाने का दावा पेश करने जायेंगे। बता दें कि सात चरणों के तहत लोकसभा की 543 सीटों के लिए मतदान हुआ है। इस चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद अब एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के 272 के आंकड़े से अधिक हैं। केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता गठबंधन सहयोगियों के साथ सरकार गठन के प्रयासों को गति देने के लिए लगातार विचार-विमर्श कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 

'दिल्ली में दोस्ती, पंजाब में कुश्ती और चंडीगढ़ में मस्ती...', भाजपा ने AAP के बयान पर किया पलटवार

फर्जी आधार कार्ड दिखाकर संसद में घुस रहे 3 लोग गिरफ्तार, एफआईआर दर्ज

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement