Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. 'NDA गठबंधन कराएगी जातीय जनगणना', ओम प्रकाश राजभर का दावा

'NDA गठबंधन कराएगी जातीय जनगणना', ओम प्रकाश राजभर का दावा

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि जातीय जनगणना की बात मोहन भागवत ने कही है। हम उनका समर्थन करते हैं। NDA गठबंधन में जातीय जनगणना होगी।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 03, 2024 13:46 IST
जातीय जनगणना पर बोले ओम प्रकाश राजभर। - India TV Hindi
Image Source : PTI जातीय जनगणना पर बोले ओम प्रकाश राजभर।

देश में तमाम विपक्षी दल बीते कुछ समय से जातीय जनगणना करवाने की मांग कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव में भी जातीय जनगणना को विपक्षी दलों ने बड़ा मुद्दा बनाया है। वहीं, केंद्र में भाजपा की सहयोगी जदयू और एलजेपी (रामविलास) ने भी जातीय जनगणना का समर्थन किया है। हालांकि, अब तक केंद्र की मोदी सरकार जातीय जनगणना करवाने पर अपना रुख खुलकर स्पष्ट नहीं किया है। ऐसे में अब यूपी सरकार में भाजपा की सहयोगी सुभासपा के अध्यक्ष और मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने बड़ा दावा किया है। राजभर ने कहा है कि NDA गठबंधन के नेतृत्व में जातीय जनगणना होगी। 

मोहन भागवत का समर्थन- राजभर

उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री और सुभासपा के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर ने कहा है कि RSS प्रमुख मोहन भागवत ने जातीय जनगणना की बात कही है। हम उनका समर्थन करते हैं। राजभर ने कहा कि जातीय जनगणना का मकसद है कि उन जातियों की गिनती हो जो कमजोर जातियां हैं, जिन्हें शिक्षा स्वास्थ्य रोजगार नहीं मिला है। उनकी गिनती हो उनको बेहतर जीवन जीने क लिए सरकार से जो सुविधा मिलती है वो उन्हें मिले। 

 NDA और पीएम मोदी के नेतृत्व में जातीय जनगणना होगी- राजभर

ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि मोहन भागवत ने जातीय जनगणना की जो बात कही है मैं उसका समर्थन करता हूं। उन्होंने कहा कि एनडीए गठबंधन और पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में जातीय जनगणना होगी। विपक्ष के लोग धैर्य रखें, जातीय जनगणना हो के रहेगी। राजभर ने कहा कि विपक्षी दल जातीय जनगणना को चुनावी मुद्दा बनाकर वोट लेने का काम कर रहे थे।

राजभर ने बताया जनगणना का मकसद

ओम प्रकाश राजभर ने कहा कि जातीय जनगणना से छोटी जातियों की गिनती होगी तब उनके विकास के लिए लोगों का ध्यान जाएगा। ये हमारे जातीय जनगणना का मकसद है। राजभर ने कहा कि राजनीति में 8-10 जातियों के अलावा गिनती नहीं है। छोटी जातियों की गिनती कैसे हो इस बात को लेकर हम लड़ते हैं। ये चुनावी जुमला नहीं है जो विपक्ष के लोग बोलते हैं। ये उन लोगों को हक दिलाने की बात है जो कांग्रेस, सपा, बसपा ने उन तक नहीं पहुचाई है। 

ये भी पढ़ें- हरियाणा में होगा कांग्रेस और AAP का गठबंधन? सूत्रों के हवाले से आई ये बड़ी खबर

'यह पारिवारिक मामला है, हमने सुलझा लिया', बीजेपी से संबंध को लेकर RSS का बड़ा बयान

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement