Saturday, July 06, 2024
Advertisement

चप्पे-चप्पे पर पुलिस, 500 CCTV कैमरे और धारा 144... पीएम मोदी के शपथ समारोह में किले में तब्दील दिल्ली

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरी बार पीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह में 8 हजार से अधिक लोग शामिल होने वाले हैं। इसमें कई विदेशी राजनेता भी शिरकत करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह के चलते दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: June 09, 2024 10:12 IST
चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाकर्मी- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-PTI चप्पे-चप्पे पर तैनात सुरक्षाकर्मी

मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राष्ट्रपति भवन में तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। ऐसे में संसद भवन, राष्ट्रपति भवन और नार्थ साउथ ब्लॉक के चप्पे-चप्पे में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा एजेंसियां इस पूरे इलाके की 500 सीसीटीवी कैमरों से नजर रख रही है। इसके लिए कर्तव्यपथ थाने में एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। जहां पर सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी इन सभी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज और हर छोटी-बड़ी मूवमेंट पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

कई लेयर की सुरक्षा के इंतजाम

आज शाम को हो रहे पीएम पद के शपथ समारोह के लिए दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा की खास तैयारियों की हैं। दोपहर 2 बजे के बाद राष्ट्रपति भवन और उसके आस-पास कंट्रोल एरिया बना दिया जाएगा। पुलिस के अधिकारियों की माने तो इस दौरान कई लेयर की सुरक्षा के इंतजाम किए जाएंगे।

ऊंची इमारतों पर तैनात स्नाइपर

सूत्रों के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों की पांच कंपनी को तो तैनात किया गया है। इसके अलावा NSG कमांडो, ड्रोन और स्नाइपर भी ऊंची इमारतों पर तैनात रहेंगे। शपथ ग्रहण समारोह में कई विदेशी मेहमान भी शिरकत करने वाले हैं। ऐसे में पूरी राजधानी हाई अलर्ट पर है। खुफिया एजेंसियों के कंधों पर विदेशी मेहमानों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी है। 

होटलों की बढ़ाई गई सुरक्षा

सभी हेड ऑफ स्टेट के हिसाब से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा विदेशी मेहमान जिन होटल में रुके हैं। उन होटल की भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, राष्ट्रपति भवन के आस-पास के इलाके को कंट्रोल एरिया बनाया गया है। इसमें संसद मार्ग, रफी मार्ग, रायसीना रोड, राजेंद्र प्रसाद रोड, मदर टेरेसा क्रीसेंट और सरदार पटेल मार्ग में प्रोग्राम के दौरान सिर्फ जिन गाड़ियों पर पास होगा वो ही गाड़ियां आ पाएंगी। 

दिल्ली के आसमान में इन चीजों के उड़ाने पर लगा प्रतिबंध

पीएम पद के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर दिल्ली पुलिस ने बताया कि इस कार्यक्रम की निगरानी 500 से ज्यादा सीसीटीवी से की जा रही है। पूरे नई दिल्ली इलाके में धारा 144 भी लगा दी गई है। दिल्ली पुलिस की और से शपथ ग्रहण को देखते हुए रविवार और सोमवार के लिए कई तरह की पाबंदी भी लगा दी गई हैं। दिल्ली को नो फ्लाइंग जोन घोषित कर दिया गया है। इस दौरान पूरी दिल्ली में पैराग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट जैसे उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों की उड़ान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। 

राष्ट्रपति भवन के पास चलाया गया चेकिंग अभियान

दिल्ली पुलिस की ओर से राष्ट्रपति भवन और उसके आस-पास के इलाके में चेकिंग अभियान चलाया गया। यहां से गुजरने वाले हर एक वाहनों की तलाशी की जा रही है। दिल्ली पुलिस की तरफ से अलग-अलग जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। निगरानी और किसी भी आपात खतरे की जानकारी देने के लिए वहां सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement