Saturday, July 06, 2024
Advertisement

शपथ ग्रहण समारोह में कैसी रहेगी व्यवस्था और किसे मिलेगी कौन सी जिम्मेदारी? BJP कार्यालय में किया गया तय

आज शाम को प्रधानमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह है। इस समारोह में करीब 8 हजार से अधिक लोग शामिल होने वाले हैं। शपथ समारोह के व्यवस्था की जिम्मेदारी पार्टी के नेताओं को सौंपी गई है। इसके लिए दिल्ली के बीजेपी मुख्यालय में शनिवार को बैठक भी हुई है।

Reported By : Avinash Tripathi Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: June 09, 2024 10:20 IST
बीजेपी कार्यालय- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-PTI बीजेपी कार्यालय

केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी की सरकार बनने वाली है। आज मनोनीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। इस बार का शपथ ग्रहण समारोह काफी खास होने वाला है। इस शपथ समारोह में आम से लेकर खास लोगों और अंतरराष्ट्रीय स्तर के नेताओं को आमंत्रित किया गया है। करीब 8 हजार से ज्यादा राजनेताओं, मंत्रियों और मेहमानों को शामिल करने का न्योता दिया गया है। प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मुख्यालय पर शनिवार को पार्टी नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में शपथ ग्रहण समारोह में व्यवस्था के लिए सभी पार्टी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

दिल्ली, बंगाल और पंजाब के बीजेपी अध्यक्ष बैठक में हुए शामिल

बीजेपी की इस बैठक में देश के सभी राज्यों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया था। यह बैठक बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के नेतृत्व में हुई थी। बैठक में हिस्सा लेने के लिए पंजाब बीजेपी अध्यक्ष सुनील जाखड़ पार्टी कार्यालय पहुंचे थे। बंगाल बीजेपी प्रमुख सुकांतो मजूमदार और दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया था। साथ ही उत्तराखंड के बीजेपी अध्यक्ष महेंद्र भट्ट भी पार्टी कार्यलय में पहुंचे हुए थे।

आज शाम 7:15 बजे दिलाई जाएगी पीएम पद की शपथ

बता दें कि शुक्रवार को एनडीए गठबंधन के दलों ने पीएम मोदी को अपना नेता चुना था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम नरेंद्र मोदी को अगली सरकार बनाने और प्रधानमंत्री के रूप में अपना लगातार तीसरा कार्यकाल शुरू करने के लिए आमंत्रित किया था। इसके बाद राष्ट्रपति भवन ने घोषणा की कि नई सरकार में रविवार को शाम 7.15 बजे शपथ लेगी। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी किए गए पत्र में केंद्रीय मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद और गोपनीयता की भी शपथ दिलाई जाएगी।

TDP और JDU के मंत्रियों की बढ़ सकती है संख्या

तेलुगु देशम पार्टी (TDP) के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू के नीतीश कुमार और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सहित एनडीए दलों के नेताओं ने शुक्रवार को राष्ट्रपति मुर्मू से मुलाकात की और नई सरकार को अपने समर्थन पत्र भी सौंपा था। इस बार की केंद्र सरकार में टीडीपी और जेडीयू से मंत्री चुने जाने की संख्या ज्यादा रह सकती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement