Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. 8 बार विधायक रहे नेता को मायावती ने BSP से निकाला, 'अनुशासनहीनता' के चलते हुई कार्रवाई

8 बार विधायक रहे नेता को मायावती ने BSP से निकाला, 'अनुशासनहीनता' के चलते हुई कार्रवाई

बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने 8 बार विधायक रहे एवं सूबे की विभिन्न सरकारों में मंत्री रहे कद्दावर नेता श्याम सुंदर शर्मा को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: October 18, 2024 16:31 IST
Shyam Sunder Sharma, Shyam Sunder Sharma MLA, Mayawati- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE बसपा सुप्रीमो मायावती।

मथुरा: बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने मथुरा के दिग्गज नेता एवं पूर्व मंत्री श्यामसुंदर शर्मा को पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, शर्मा के खिलाफ यह कार्रवाई अनुशासनहीनता के चलते की गई है। बता दें कि श्यामसुंदर शर्मा उत्तर प्रदेश की कई सरकारों में कैबिनेट मंत्री के पद पर रह चुके हैं। श्यामसुंदर शर्मा के सियासी कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह बसपा से पहले कांग्रेस, कांग्रेस (तिवारी), लोकतांत्रिक कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर भी विधायकी का चुनाव जीत चुके हैं।

‘अनुशासनहीनता की वजह से हुई कार्रवाई’

BSP द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, मथुरा जिले की मांट विधानसभा सीट से 8 बार विधायक रह चुके पूर्व मंत्री श्यामसुंदर शर्मा को हरियाणा के चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों एवं अनुशासनहीनता को लेकर 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। पार्टी के जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश कर्दम ने इस बारे में जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि यह कार्रवाई पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के निर्देश पर की गई है। उन्होंने बताया कि श्यामसुंदर शर्मा को अनुशासनहीनता के कारण कई बार चेतावनी दी गई थी, लेकिन उनकी कार्यशैली में कोई सुधार नहीं हुआ।

जयंत चौधरी से चुनाव हार गए थे शर्मा

कर्दम ने कहा कि पार्टी के द्वारा दी गई चेतावनियों की अनदेखी करने के कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया है। बता दें कि शर्मा 1989 से मथुरा की मांट विधानसभा सीट से 2017 तक कुल 8 बार विधायक चुने गए। वह सिर्फ एक बार साल 2012 में मथुरा के तत्कालीन सांसद जयंत चौधरी से मांट से विधायकी का चुनाव हार गए थे, लेकिन उनके द्वारा इस्तीफा दे दिए जाने के बाद उसी साल हुए उपचुनाव में शर्मा फिर जीत गए थे। 2022 के विधानसभा चुनाव में वह भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी राजेश चौधरी से हार गए थे। श्यामसुंदर शर्मा मायावती, कल्याण सिंह, रामप्रकाश गुप्त और राजनाथ सिंह सरकारों में कैबिनेट मंत्री रह चुके हैं। (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement