Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. बैठक में खरगे ने क्लियर कर दिया-इंडिया गठबंधन फिलहाल सरकार का दावा पेश नहीं करेगा

बैठक में खरगे ने क्लियर कर दिया-इंडिया गठबंधन फिलहाल सरकार का दावा पेश नहीं करेगा

चुनाव रिजल्ट आने के बाद पहले एनडीए ने अपने घटक दलों के साथ बैठक की और नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम बनाने का प्रस्ताव पारित किया गया। उसके बाद इंडी गठबंधन की बैठक हुई, जानिए उसमें क्या हुआ?

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 06, 2024 6:27 IST
india alliance meeting- India TV Hindi
इंडिया गठबंधन की बैठक

चुनाव रिजल्ट के बाद इंडिया गठबंधन को कुल 234 सीटें मिली हैं, जो सरकार बनाने के लिए काफी नहीं है। बहुमत से कम सीटें भले ही मिली हों लेकिन गठबंधन में शामिल सभी पार्टियों के नेताओं का जोश दोगुना दिख रहा है। रिजल्ट आने के बाद गठबंधन की बुधवार को अहम बैठक हुई जो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर आयोजित थी। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि INDIA गठबंधन उन सभी राजनीतिक दलों का स्वागत करता है जो भारत के संविधान के प्रस्तावना में अटूट विश्वास रखते हैं, और इसके आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक न्याय के उद्देश्यों के लिए प्रतिबद्ध हैं।

खरगे ने कहा कि हमारे गठबंधन की तरफ से फिलहाल सरकार बनाने का कोई दावा पेश नहीं किया जायगा। राष्ट्रपति जब सबसे बड़ी पार्टी को दावा पेश करने के लिए आमंत्रित करेंगी, उसके बाद इंडिया ब्लॉक सिचुएशन पर निगाह रखेगा और इसे एक्सेस करेगा।

जनादेश ने मोदी को नकार दिया है

INDIA ब्लॉक की बैठक में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि 18वीं लोक सभा चुनाव का जनमत सीधे तौर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ है। चुनाव उनके नाम और चेहरे पर लड़ा गया था और जनता ने भाजपा को बहुमत नहीं देकर उनके नेतृत्व के प्रति साफ संदेश दिया है। व्यक्तिगत रूप से मोदी जी के लिए यह ना सिर्फ राजनैतिक शिकस्त है, बल्कि नैतिक हार भी है। इंडिया गठबंधन भारत की आवाज़ है - और इस आवाज़ ने अपना निर्णय साफ-साफ सुना दिया है। देश की जनता ने लोकतंत्र और संविधान की रक्षा में अपना पूरा ज़ोर लगा दिया है, और इस संकल्प को हम पूरी शक्ति के साथ आगे बढ़ाएंगे।

यह एक सार्थक बैठक थी-दीपांकर

 गठबंधन की बैठक के बाद, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन के महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य ने कहा कि, "यह एक सार्थक बैठक थी। हमने हमारे चुनाव अभियान का समर्थन करने के लिए लोगों को धन्यवाद देते हुए एक प्रस्ताव अपनाया और कहा कि यह जनादेश पूरी तरह से भाजपा सरकारके खिलाफ है।" 

 
यह भारत के संविधान की रक्षा और मोदी सरकार की महंगाई, बेरोजगारी और साठगांठ वाले पूंजीवाद के खिलाफ जनादेश है। इंडिया गठबंधन के नेतृत्व में भाजपा और मोदी के फासीवादी शासन के खिलाफ लड़ना जारी रखेगा। हम भाजपा सरकार द्वारा शासित न होने की लोगों की इच्छा को साकार करने के लिए उचित समय पर उचित कदम उठाएंगे।
 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement