Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. महायुती की 106 सीटों पर आज दिल्ली में मंथन, सीएम एकनाथ शिंदे, फडणवीस और अजीत पवार की आलाकमान संग बैठक

महायुती की 106 सीटों पर आज दिल्ली में मंथन, सीएम एकनाथ शिंदे, फडणवीस और अजीत पवार की आलाकमान संग बैठक

एकनाथ शिंदे गुट की शिवसेना ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसके साथ ही अजीत पवार गुट की एनसीपी और बीजेपी ने भी अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की हुई है। 106 सीटों पर पेंच अभी भी फंसा हुआ है।

Edited By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: October 24, 2024 9:21 IST
देवेंद्र फडणवीस, सीएम एकनाथ शिंदे और अजीत पवार- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO देवेंद्र फडणवीस, सीएम एकनाथ शिंदे और अजीत पवार

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर नामांकन भी शुरू हो चुका है। सीट शेयरिंग के फाइनल फॉर्मूले को लेकर महायुति में अभी भी मंथन जारी है। महायुति में अभी भी 106 सीटों पर पेंच फंसा हुआ है। इसको लेकर दिल्ली में आज अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार शामिल होंगे। तीनों शीर्ष नेता बीजेपी आलाकमान से भी मुलाकात कर सकते हैं। 

तीनों ही पार्टियों ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी

उम्मीद है कि बची हुई जिन सीटों पर गतिरोध है, इस बैठक में उसपर अंतिम मुहर आज लग सकती है। महायुति की तीनों पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। बीजेपी ने अभी तक 99 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं। जबकि एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 45 और अजीत पवार की एनसीपी ने 38 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है।

152-155 पर लड़ सकती है बीजेपी

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीटें हैं। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी उनमें से 152 से 155 सीटों पर, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना 70 से 80 सीटों और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी 52 से 54 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। 

चुनावी मैदान में उतरने से पहले देवी के दरबार में पहुंचे शिंदे

चुनाव मैदान में उतरने से पहले सीएम एकनाथ शिंदे बुधवार को असम में कामाख्या देवी के दर्शन के लिए पहुंचे। यहां पहुंचने पर शिंदे ने कहा कि उन्हें सौ फीसदी भरोसा है कि जीत महायुति की ही होगी।

शिंदे गुट ने इन शीर्ष नेताओं को उतारा चुनाव में

एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 45 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। एकनाथ शिंदे कोपरी पाचपाखाडी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। संभाजीनगर वेस्ट से संजय शिरसाट, पाटण से शंभूराजे देसाई, रत्नागिरी से उदय सामंत, सावंतवाडी से दीपक केसरकर को उम्मीदवार बनाया गया है। सांसद संदीपन भूमरे के बेटे विकास भूमरे को पैठन, राजापुर से मंत्री उदय सामंत के भाई किरण सामंत, जोगेश्वरी ईस्ट से सांसद रवीद्र वायकर की पत्नी मनीषा वायकर को भी एकनाथ शिन्दे ने टिकट दिया है।

NCP की 38 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

अजित पवार की NCP ने भी बुधवार को अपनी पहली लिस्ट जारी कर 38 उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है। लिस्ट में ज्यादातर मौजूदा विधायक हैं। 6 ऐसे चेहरों को भी टिकट दिया गया है, जो या तो नए हैं या दूसरी पार्टी से आए हैं।

  • अजित पवार बारामती से
  • छगन भुजबल येवला से
  • दिलीप वलसे पाटिल आंबेगांव से
  • हसन मुश्रिफ कागल से
  • धनजंय मुंडे परली से चुनाव लड़ेंगे

NCP की पहली लिस्ट में नवाब मलिक का नाम नहीं

पार्टी ने मुंब्रा कलवा सीट से मुस्लिम उम्मीदवार नजीब मुल्ला को उतारा है। इस सीट से शरद पवार की पार्टी के बड़े नेता जीतेंद्र आव्हाड चुनाव लड़ते हैं। NCP की पहली लिस्ट में न तो नवाब मलिक का नाम है और न ही उनकी बेटी सना मलिक का नाम है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement