Monday, October 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. महाराष्ट्र, झारखंड के चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, यूपी उपचुनाव पर भी आ गया बड़ा अपडेट

महाराष्ट्र, झारखंड के चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, यूपी उपचुनाव पर भी आ गया बड़ा अपडेट

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों को लेकर बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी पार्टियां अभी से पूरा जोर लगा रही हैं। सबकी नजर इन दोनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर टिक गई है। चुनाव कब होंगे, इसे लेकर अब नया अपडेट आया है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 14, 2024 10:53 IST
voting- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मतदान

हर‍ियाणा और जम्‍मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के बाद अब सबकी नजरें महाराष्‍ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों पर टिक गई है। अब चुनाव आयोग बाकी दो राज्यों में चुनाव कराने की तैयारी कर रहा है। चुनाव आयोग आज महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है। जानकारी के अनुसार इन राज्यों में विधानसभा के चुनाव नवंबर के दूसरे या तीसरे हफ्ते में होने की संभावना है। इसके साथ ही आज यूपी उपचुनाव की तारीख का भी ऐलान हो सकता है।

26 नवंबर को खत्म हो रहा महाराष्ट्र सरकार का कार्यकाल

जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में 26 नवंबर को और झारखंड में 29 दिसंबर को सरकार का कार्यकाल खत्म हो रहा है। हर बार आयोग सरकार के कार्यकाल खत्म होने के 45 दिन पहले आचार संहिता लागू करता है। हालांकि महाराष्ट्र सरकार के कार्यकाल के लिहाज से देखें तो अब सिर्फ 40 दिन ही शेष बचे हैं। यही कारण है कि चुनाव के ऐलान को लेकर राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जाने लगी हैं।

दिवाली, छठ को ध्यान में रखकर होगा तारीखों का ऐलान

बता दें कि चुनाव आयोग कई त्योहारों को ध्यान में रखते हुए तारीखों का ऐलान करेगा। दिवाली 29 अक्टूबर से 3 नवंबर तक है और झारखंड में छठ पूजा मनाई जाती है। इस दौरान महाराष्ट्र में काम करने वाले बिहारी वोटर्स अपने घर चले जाते हैं। देव दीपावली भी नवंबर में है। इसलिए चुनाव आयोग नवंबर के दूसरे हफ्ते के अंत में चुनाव शुरू कर सकता है। इससे प्रवासी मतदाताओं को त्योहारों के बाद वापस आने का समय मिल जाएगा।

यूपी और वायनाड में उपचुनाव कब?

चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड के साथ यूपी और वायनाड में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान होने की भी उम्मीद है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने जब हरियाणा और जम्मू कश्मीर में होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था, उसी समय उन्होंने बताया था कि अभी कई राज्यों में प्राकृतिक आपदा आई हुई है, जिसके कारण अभी उपचुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया जा सकता। जैसे ही हालात सामान्य हो होंगे, चुनाव की तारीख तय कर दी जाएगी। ऐसे में संभावना है कि चुनाव आयोग आज विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान कर सकता है।

यह भी पढ़ें-

मौलाना आमिर रशादी मदनी का बयान, बोले- महाराष्ट्र में हम लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने मुसलमानों को परेशान किया

भतीजे पर हुई FIR तो आया दिग्विजय सिंह का बयान, जानें मध्य प्रदेश के पूर्व CM ने क्या कहा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement