Friday, June 28, 2024
Advertisement

Loksabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का सबसे "गरीब" उम्मीदवार, 2 रुपये है कुल संपत्ति

लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए मतदान किया जाना है। इस चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार का नाम है रणधीर सिंह। रणधीर सिंह रोहतक लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इन्होंने अपने हलफनामें में कुल संपत्ति 2 रुपये घोषित की है। यानी ये एक पानी की बोतल तक नहीं खरीद सकते।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: May 17, 2024 10:44 IST
Loksabha Election 2024 poorest candidate of Lok Sabha elections total assets are 2 rupees- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर 4 चरणों का मतदान समाप्त हो चुका है। वहीं अब पांचवे चरण के मतदान की तैयारी जारी है। पांचवे चरण में 8 राज्यों की 49 सीटों के लिए मतदान किया जाएगा। अलग-अलग राज्यों के उम्मीदवार अपने नामांकन के दौरान चुनावी हलफनामा निर्वाचन आयोग को प्रस्तुत करते हैं। इस हलफनामें में उन उम्मीदवारों की शिक्षा, क्राइम कुंडली, कुल संपत्ति इत्यादि की जानकारी होती है। ऐसे में आज हम आपकों सबसे गरीब उम्मीदवार के बारे में बताने वाले हैं जिसकी कुल संपत्ति 2 रुपये की है।

लोकसभा चुनाव लड़ रहा सबसे गरीब उम्मीदवार

दरअसल लोकसभा चुनाव के छठे चरण में चुनाव लड़ने वालों में जहां अन्य उम्मीदवारों के पास करोड़ों रुपये की संपत्ति है। वहीं दूसरी तरफ एक उम्मीदवार ऐसा भी है जिसके पास मात्र रुपये की संपत्ति है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर द्वारा एक रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक छठे चरण का चुनाव 25 मई को होने जा रहा है। इस चरण के सबसे गरीब उम्मीदवार का नाम है मास्टर रणधीर सिंह। रणधीर सिंह रोहतक से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। सबसे कम संपत्ति की घोषणा करने वालों में रणधीर सिंह का नाम पहले स्थान पर है। उन्होंने दो रुपये की संपत्ति घोषित की है। 

कितने करोड़पति, कितनी संपत्ति

रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे स्थान पर हैं प्रतापगढ़ में एसयूआईसी के उम्मीदवार रामकुमार यादव। राम कुमार यादव ने अपनी कुल संपत्ति 1,686 रुपये घोषित की है। एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण के चुनाव लड़ रहे 866 उम्मीदवारों से 338 उम्मीदवार यानी 39 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं। इनकी औसत संपत्ति 6.21 करोड़ रुपये हैं। सबसे अमीर उम्मीदवार हैं भाजपा के कुरुक्षेत्र से उम्मीदवार नवीन जिंदल। जिनकी कुल संपत्ति 1,241 करोड़ रुपये है। उनके बाद संतरूप मिश्रा की कुल संपत्ति 482 करोड़ रुपये हैं। तीसरे स्थान पर हैं सुशील गुप्ता जिनकी कुल संपत्ति 169 करोड़ है। वहीं 411 उम्मीदवार यानी 47 फीसदी उम्मीदवार ने अपने हलफनामें में देनदारियों की घोषणा की है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement