Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: काउंटिंग से पहले चुनाव आयोग पहुंचे इंडिया गठबंधन के नेता, EC के सामने रखी ये मांग

Lok Sabha Elections 2024: चुनाव आयोग से मिलने पहुंचे विपक्षी गठबंधन के नेताओं ने काउंटिंग को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर की और सख्त निगरानी की बात कही।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: June 02, 2024 18:02 IST
INDIA alliance leader- India TV Hindi
Image Source : ANI चुनाव आयोग से मुलाकात के बाद विपक्षी गठबंधन के नेता

नई दिल्ली:  एग्जिट पोल के बाद और काउंटिंग से ठीक पहले विपक्षी गठबंधन के नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल आज चुनाव आयोग पहुंचा। प्रतिनिधिमंडल की ओर से चुनाव आयोग से यह कहा गया कि वे मतगणना की प्रक्रिया के दौरान सख्त निगरानी रखें।  काउंटिंग नियमों को तहत हो। नियमों को पर्यवेक्षक लागू कराए। साथ ही पोस्टल बैलेट की काउंटिंग को लेकर भी विपक्षी नेताओं ने अपनी बात आयोग के सामने रखी। इंडिया गठबंधन प्रतिनिधिमंडल में अभिषेक मनु सिंघवी , डी राजा, राम गोपाल यादव, संजय यादव , नासिर हुसैन, सलमान खुर्शीद और सीताराम येचुरी शामिल थे।

नियमों के तहत काउंटिंग की मांग

चुनाव आयोग के सामने अपनी बात रखने के बाद सीपीएम नेता सीताराम येचुरी ने बताया, आयोग से हमने कहा कि नियमों के तहत काउंटिंग हो, पर्यवेक्षक इन नियमों को लागू कराएं। मतगणना की सीसीटीवी से मॉनिटरिंग हो और कंट्रोल यूनिट का वेरिफिकेशन हो। मशीन से जो डेटा आए उसे कंफर्म किया जाए। येचुरी ने कहा कि ईवीएम को जब सील किया जाता है तो उसे वेरिफाई करने के लिए काउंटिंग एजेंट होते हैं, काउंटिंग के दौरान उसे रीकंफर्म किया जाए। 

पोस्ट बैलेट की गिनती के बाद ईवीएम की गिनती

वहीं अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हम गठबंधन के नेता तीसरी बार एक साथ चुनाव आयोग आए हैं। पोस्टल बैलेट चुनाव के परिणाम को बदल देती है, चुनाव आयोग का प्रावधान है की पोस्टल बैलेट की गिनती पहले की जाएगी। हमारा भी यह कहना है कि पोस्टल बैलेट की गिनती पहले हो उसके बाद ईवीएम की गिनती हो उसके बाद ईवीएम की गिनती हो। लेकिन पोस्टल बैलेट का परिणाम पहले घोषित हो उसके बाद ईवीएम का रिजल्ट आना चाहिए।

 

काउंटिंग के दौरान सख्त निगरानी

वहीं कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, 'हमने मतगणना प्रक्रिया के दौरान बहुत सख्त निगरानी रखने का अनुरोध किया और उन्होंने हमें संतोषजनक उत्तर दिया। हमने किसी नियम पर सवाल नहीं उठाया, लेकिन सुनिश्चित किया कि उनका पालन किया जाए और ईमानदारी से पालन किया जाए। बैठक बहुत आशाजनक रही।'

(रिपोर्ट-अविनाश तिवारी)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement