Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. विरासत के नाम पर रायबरेली से लड़े चुनाव, आखिर कौन-सी सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी?

विरासत के नाम पर रायबरेली से लड़े चुनाव, आखिर कौन-सी सीट छोड़ेंगे राहुल गांधी?

इंडिया गठबंधन का बेहतरीन प्रदर्शन खासतौर पर उत्तर प्रदेश में देखने को मिला। यहां सपा और कांग्रेस ने मिलकर 80 में से 43 सीटों पर बंपर जीत दर्ज की। वहीं, कांग्रेस यूपी की अपनी परंपरागत सीट भी बचाने में कामयाब रही।

Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 05, 2024 9:32 IST
रायबरेली या वायनाड किस सीट को छोड़ेंगे राहुल गांधी?- India TV Hindi
Image Source : PTI रायबरेली या वायनाड किस सीट को छोड़ेंगे राहुल गांधी?

इस बार लोकसभा चुनाव के नतीजे में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। NDA को बेशक बहुमत मिला, लेकिन विपक्षी I.N.D.I.A गठबंधन ने भी कांटे की टक्कर दी है। इंडिया गठबंधन कई राज्यों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए ज्यादा से ज्यादा सीटें हासिल करने में कामयाब रहा। इंडिया गठबंधन का बेहतरीन प्रदर्शन उत्तर प्रदेश में देखने को मिला। यहां समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर 80 में से 43 सीटों पर बंपर जीत दर्ज की। वहीं, कांग्रेस यूपी की अपनी परंपरागत सीट भी बचाने में कामयाब रही। कांग्रेस की गढ़ रही रायबरेली सीट पर पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने बड़े मार्जिन से जीत हासिल की, तो वहीं अमेठी लोकसभा सीट पर एक बार फिर कांग्रेस ने कब्जा जमा लिया है। 

किस सीट को छोड़ेंगे राहुल? दिया जवाब

रायबरेली में राहुल गांधी की बंपर जीत के बाद अब बड़ा सवाल है कि वो किस सीट से सांसद बने रहेंगे। दरअसल, राहुल गांधी ने यूपी की रायबरेली सीट के अलावा केरल के वायनाड पर भी बड़े अंतर से चुनाव जीता है। ऐसे में उन्हें किसी एक सीट को छोड़नी होगी। अब उन्हें फैसला करना है कि वो कहां से आगे का रास्ता तय करेंगे। चुनाव नतीजे के बाद इसे लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने इस पर कुछ सोचा नहीं है। बैठकर बातचीत करेंगे। इसके बाद ही इस पर कोई फैसला लेंगे।

रायबरेली में बड़े मार्जिन से मिली जीत 

राहुल गांधी ने इस सवाल का बेशक कोई जवाब नहीं दिया, लेकिन यह सवाल इतना बड़ा है कि चुनाव नतीजे साफ होने के बाद से ही इसे लेकर गांधी परिवार में चर्चा शुरू हो गई होगी। रायबरेली और वायनाड से चुनाव जीतने के बाद राहुल गांधी भी कश्मकश में होंगे कि वो किस सीट को छोड़े। चूंकि ये पहले से माना जा रहा था कि जहां से राहुल गांधी की जीत बड़ी होगी उस सीट को वो नहीं छोड़ेंगे। रायबरेली से राहुल ने जहां 3,90,030 वोटों के अंतर से चुनाव जीता है, तो वहीं वायनाड में 3,64,422 मार्जिन से जीत दर्ज की है।

सोनिया गांधी भी दो सीटों से लड़ चुकी हैं चुनाव

इससे पहले सोनिया गांधी भी दो सीटों पर चुनाव लड़ चुकी हैं। 1999 में जब सोनिया गांधी अमेठी और बेल्लारी से चुनाव लड़ी थीं, तब उन्होंने ज्यादा वोटों से जीतने वाली सीट को चुना था। सोनिया गांधी ने तब बेल्लारी सीट को छोड़ अमेठी को चुना। गांधी परिवार से सोनिया गांधी से पहले अमेठी से राजीव गांधी और संजय गांधी भी चुनाव लड़े और जीत हासिल की। राहुल गांधी ने भी विरासत के नाम पर अमेठी छोड़ रायबरेली की सीट पर चुनाव लड़ा। राहुल को वायनाड से ज्यादा रायबरेली में वोट मिले हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि राहुल गांधी परिवार की विरासत के साथ ही ज्यादा वोटों से जीतने के कारण रायबरेली को ही चुनेंगे। राहुल गांधी के रायबरेली से सांसद बने रहने की एक बड़ी वजह ये भी हो सकती है कि इंडिया गठबंधन को मजबूती दिलाने में सबसे बड़ा योगदान उत्तर प्रदेश का रहा है।

ये भी पढ़ें- 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement