Friday, June 28, 2024
Advertisement

'CM का पद छोड़ें और शिवकुमार को सत्ता सौंपें', महंत ने की अपील तो जानें क्या बोले सिद्धारमैया

कर्नाटक में कांग्रेस में जारी सत्ता संघर्ष के बीच वोक्कालिगा समुदाय के एक प्रभावशाली महंत ने मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से सीएम पद छोड़ने और डीके शिवकुमार को सत्ता सौंपने की अपील की है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: June 27, 2024 18:33 IST
DK Shivakumar, DK Shivakumar News, DK Shivakumar Siddaramaiah- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार।

बेंगलुरु: कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस के भीतर पिछले कई महीनों से सत्ता संघर्ष जारी है। इस बीच वोक्कालिगा समुदाय से ताल्लुक रखने वाले एक महंत ने सार्वजनिक रूप से कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया से पद छोड़ने और राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को सत्ता सौंपने का आग्रह किया। महंत की यह अपील ऐसे समय में आई है, जब सिद्धारमैया मंत्रिमंडल में 3 और उपमुख्यमंत्री बनाने की मांग बढ़ रही है। मांग की जा रही है कि वीरशैव-लिंगायत, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक समुदायों से एक-एक उपमुख्यमंत्री बनाया जाए।

‘हमारे डीके शिवकुमार अभी तक मुख्यमंत्री नहीं बन पाए हैं’

विश्व वोक्कालिगा महासमस्तन मठ के महंत कुमार चंद्रशेखरनाथ स्वामीजी ने बेंगलुरू के संस्थापक केम्पेगौड़ा की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में शिवकुमार के पक्ष में आवाज उठाई। कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष और राज्य के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार वोक्कालिगा समुदाय से हैं। कर्नाटक के दक्षिणी हिस्से में इस समुदाय का अच्छा-खासा प्रभाव माना जाता है। चंद्रशेखरनाथ स्वामीजी ने कहा, ‘राज्य में हर कोई मुख्यमंत्री बन गया है और सत्ता का सुख सभी ने भोगा है, लेकिन हमारे डीके शिवकुमार अभी तक मुख्यमंत्री नहीं बन पाए हैं, इसलिए अनुरोध है कि सिद्धारमैया उन्हें सत्ता सौंप दें और आशीर्वाद दें।’

‘सिद्धारमैया अगर मन बना लें तो ही यह संभव है, अन्यथा नहीं’

सभा को संबोधित करते हुए महंत ने कहा, ‘सिद्धारमैया अगर मन बना लें तो ही यह संभव है, अन्यथा नहीं, इसलिए 'नमस्कार' के साथ मैं सिद्धारमैया से अनुरोध करता हूं कि वह शिवकुमार को मुख्यमंत्री बनाएं।’ वहीं, सिद्धारमैया ने बाद में महंत की अपील पर पूछे गए सवाल पर कहा, ‘कांग्रेस में आलाकमान होता है और जो भी आलाकमान कहेगा, हम उसका पालन करेंगे।’ डिप्टी सीएम शिवकुमार ने ऐसे ही सवाल पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, ‘बातें कही जा चुकी हैं। हम दोनों (वह और सिद्धरमैया) राज्य की परियोजनाओं (केंद्र से स्वीकृति लंबित) के संबंध में राज्य के सांसदों से चर्चा करने के लिए नयी दिल्ली जा रहे हैं।’ (भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement