Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. दलबदलू नेताओं को सबक; पाला बदलकर लड़े सांसद का चुनाव, जनता ने नकारा, अब विधायकी भी गई

दलबदलू नेताओं को सबक; पाला बदलकर लड़े सांसद का चुनाव, जनता ने नकारा, अब विधायकी भी गई

हेम्ब्रोम ने राजमहल लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था और झामुमो के आधिकारिक उम्मीदवार विजय हांसदा को चुनौती दी थी। वहीं, जेपी पटेल लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे और वह हजारीबाग सीट से चुनाव लड़े थे। हालांकि, दोनों ही चुनाव हार गए थे।

Edited By: Shakti Singh
Published on: July 25, 2024 19:13 IST
Lobin Hembrom and Jay Prakash bhai patel- India TV Hindi
Image Source : PTI,X/JPPATEL लोबिन हेम्ब्रोम (बाएं) और जयप्रकाश भाई पटेल (दाएं)

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष ने गुरुवार को दलबदल रोधी कानून के तहत दो विधायकों को अयोग्य ठहराया। यह आदेश 26 जुलाई से प्रभावी होगा। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के लोबिन हेम्ब्रोम और कांग्रेस के जयप्रकाश भाई पटेल को सदन से अयोग्य ठहराने का आदेश शुक्रवार से शुरू हो रहे विधानसभा के छह दिवसीय मानसून सत्र की पूर्व संध्या पर आया। एक अधिकारी ने बताया कि झामुमो ने लोबिन हेम्ब्रोम और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जयप्रकाश भाई पटेल पटेल के खिलाफ दलबदल रोधी कानून के तहत कार्यवाही शुरू करने की मांग उठाई थी। 

हेम्ब्रोम ने राजमहल लोकसभा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ा था और झामुमो के आधिकारिक उम्मीदवार विजय हांसदा को चुनौती दी थी। वहीं, जेपी पटेल लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे और वह हजारीबाग सीट से चुनाव लड़े थे। हालांकि, दोनों ही चुनाव हार गए थे। अधिकारी ने बताया कि विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने गुरुवार को फैसला सुनाया। 

मानसून सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक

झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्रनाथ महतो ने 26 जुलाई से दो अगस्त तक प्रस्तावित मानसून सत्र के दौरान सदन के सुचारु संचालन के लिये गुरुवार को सर्वदलीय बैठक की। यह सत्र इस साल के आखिर में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सदन की आखिरी बैठक है। बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मंत्री रामेश्वर उरांव , आजसू पार्टी के विधायक लंबोदर महतो, भाकपा (माले) लिबरेशन के विधायक विनोद सिंह शामिल थे। भाजपा ने बैठक से दूर रखी। 

बैठक में देर से पहुंचे सीपी सिंह

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रांची के विधायक सी.पी. सिंह देर से पहुंचे। उनके आने से ऐसी अटकलें लगायी जा रही हैं कि संभवत: उन्हें इस बैठक के लिए पार्टी का प्रतिनिधि बनाया गया हो। महतो ने कहा, ‘‘ मुझे वर्तमान विधानसभा के आखिरी सत्र की कार्यवाही के सुचारु ढंग से चलने की उम्मीद है।’’ 

यह भी पढ़ें-

झारखंड में आदिवासियों के धर्मांतरण पर हाईकोर्ट ने राज्य और केंद्र सरकार से मांगा जवाब, 27 अगस्त को होगी अगली सुनवाई

झारखंड: नक्सलियों के टेरर फंडिंग नेटवर्क के खिलाफ NIA की कार्रवाई, आधा दर्जन ठिकानों पर डाली रेड

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement