Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. लोकसभा के बाद विधानसभा उपचुनाव में INDIA बनाम NDA, 7 राज्यों की 13 सीटों पर मुकाबला

लोकसभा के बाद विधानसभा उपचुनाव में INDIA बनाम NDA, 7 राज्यों की 13 सीटों पर मुकाबला

लोकसभा चुनाव में सत्ताधारी NDA और विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर रही थी। हालांकि, NDA को बहुमत मिला, लेकिन सीटों की संख्या में कमी आई थी। इस वजह विधानसभा उपचुनाव पर सभी की निगाहें हैं।

Edited By: Shakti Singh
Published on: July 06, 2024 19:40 IST
Voting- India TV Hindi
Image Source : PTI 10 जुलाई को 13 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा

लोकसभा चुनाव 2024 के बाद विधानसभा उपचुनाव में एक बार फिर सत्ताधारी एनडीए गठबंधन और विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन आमने-सामने हैं। 10 जुलाई को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इसके लिए सभी दल तैयारी कर चुके हैं। आमतौर पर उपचुनाव में राजनीतिक दल पूरी ताकत नहीं झोकते हैं, लेकिन लोकसभा चुनाव में कांटे की टक्कर के बाद विधानसभा उपचुनाव भी रोचक हो गए हैं और दोनों गठबंधन यहां बेहतर प्रदर्शन कर यह साबित करना चाहेंगे कि जनता का समर्थन उनके साथ है।

जिन सात राज्यों की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है, उनमें चार सीटें पश्चिम बंगाल की भी हैं। भारतीय जनता पार्टी पश्चिम बंगाल में जीत हासिल कर राज्य में अपना जबजबा बढ़ाना चाहेगी।

इन सीटों पर हो रहा चुनाव

बिहार- रूपौली

पश्चिम बंगाल- रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदाह, मानिकतला 
तमिलनाडु- विक्रवंदी 
मध्य प्रदेश- अमरवाड़ा
उत्तराखंड- बद्रीनाथ, मंगलौर
पंजाब- जालंधर पश्चिम, देहरा
हिमाचल प्रदेश- हमीरपुर, नालागढ़ 

क्यों हो रहे उपचुनाव

  • इन सभी सीटों पर विधायकों के निधन या इस्तीफे के कारण उपचुनाव जरूरी हो गया था। इसी वजह से चुनाव आयोग इन सभी सीटों पर मतदान करा रहा है। सभी सीटों पर मतदान के बाद नतीजे 13  जुलाई को आएंगे।
  • पश्चिम बंगाल में जिन चार सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। उनमें से तीन सीटों (रायगंज, रानाघाट दक्षिण, बगदाह) पर बीजेपी नेता टीएमसी में शामिल हो चुके हैं और लोकसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि नई पार्टी के साथ वह विधानसभा चुनाव फिर से जीत पाते हैं या लोकसभा की तरह यहां भी जनता उन्हें नकार देती है।
  • उत्तराखंड की दो सीटों में एक सीट (बद्रीनाथ) में कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी ने अपने पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने का फैसला किया। वहीं, दूसरी सीट मंगलौर में बीएसपी विधायक सरवत करीम अंसारी के निधन के बाद चुनाव हो रहे हैं।
  • हिमाचल प्रदेश में तीन निर्दलीय विधायकों ने बीजेपी में शामिल होने के लिए इस्तीफा दिया था। ये तीनों ही अब बीजेपी उम्मीदवार हैं।
  • तमिलनाडु की विक्रावंडी सीट पर डीएमके के पुगाजेंती के निधन के बाद उपचुनाव हो रहा है।
  • बिहार की रुपौली से विधायक बीमा भारती ने जेडीयू छोड़कर आरजेडी में जाने का फैसला किया और उन्होंने विधायक के पद से इस्तीफा दिया।
  • मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में भी कांग्रेस के कमलेश शाह के बीजेपी में शामिल होने से यह सीट खाली हुई है।
  • पंजाब में भी आम आदमी पार्टी के विधायक शीतल अंगुराल के बीजेपी में शामिल होने से जालंधर सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement