Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. हिमाचल में पहली बार कांग्रेस जीती ये सीट, अब सदन में बैठेंगे पति-पत्नी, एक सीएम तो दूसरा विधायक

हिमाचल में पहली बार कांग्रेस जीती ये सीट, अब सदन में बैठेंगे पति-पत्नी, एक सीएम तो दूसरा विधायक

हिमाचल प्रदेश की देहरा सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है। यहां से सीएम की पत्नी कमलेश ठाकुर ने बड़ी जीत दर्ज की है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: July 13, 2024 18:27 IST
पति सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ कमलेश ठाकुर- India TV Hindi
Image Source : FILE पति सुखविंदर सिंह सुक्खू के साथ कमलेश ठाकुर

शिमलाः हिमाचल प्रदेश की देहरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पत्नी और कांग्रेस उम्मीदवार कमलेश ठाकुर ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी होशियार सिंह को 9,399 मतों के अंतर से शिकस्त दी। कांग्रेस पार्टी ने पहली बार देहरा विधानसभा सीट से जीत हासिल की है। देहरा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कमलेश ठाकुर को 32,737 मत मिले, जबकि सिंह को 23,338 मत प्राप्त हुए। वहीं, इस सीट पर तीनों निर्दलीय उम्मीदवारों में से कोई भी 200 वोट हासिल नहीं कर पाए।

पहली बार विधायक चुनी गई हैं सीएम की पत्नी

बता दें कि देहरा सीट से पहली बार विधायक चुनी गईं कमलेश ठाकुर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्म पत्नी हैं। अब विधानसभा में पति-पत्नि एक साथ बैठे नजर आएंगे। देहरा में कमलेश ठाकुर का मायका भी है। इससे पहले सीएम की पत्नी सक्रिय राजनीति में नहीं थीं। 

10 जुलाई को हुआ था उपचुनाव

देहरा विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को हुए मतदान में 86,520 मतदाताओं में से 65.42 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। यह निर्वाचन क्षेत्र 2012 में किए गए परिसीमन के बाद बना था। भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री रवि इंदर सिंह 2012 में इस सीट से चुने गए थे। होशियार सिंह ने 2017 और 2022 में निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर देहरा सीट से जीत हासिल की थी।

होशियार सिंह को जनता ने नकारा

हिमाचल प्रदेश में फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में निर्दलीय विधायक होशियार सिंह ने भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया था और बाद में वह अपने पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हो गए, इसलिए पार्टी ने उन्हें देहरा उपचुनाव में उम्मीदवार बनाया था। कमलेश ठाकुर ने चुनाव-प्रचार के दौरान कहा था कि देहरा का काम करवाने के लिए उन्हें सचिवालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने कहा था, ''मैं घर पर ही मुख्यमंत्री से काम करवा लूंगी।'' देहरा सीट पर अंतिम परिणाम जारी होने से पहले ही शिमला स्थित मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर जश्न मनाया गया और समर्थकों ने पटाखे फोड़े।

ये भी पढ़ेंः विधानसभा उपचुनाव रिजल्ट 2024ः एनडीए को बड़ा झटका, इंडिया गठबंधन को 13 सीटों में से मिली 10 पर जीत

कौन हैं निर्दलीय विधायक शंकर सिंह? जिन्होंने इंडिया गठबंधन और एनडीए के उम्मीदवारों को दी शिकस्त

 

 

इनपुट- भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement