Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. राजनीतिक दलों के लिए 'यही रात अंतिम, यही रात भारी', हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव के आज आएंगे नतीजे

राजनीतिक दलों के लिए 'यही रात अंतिम, यही रात भारी', हरियाणा-जम्मू कश्मीर चुनाव के आज आएंगे नतीजे

आज हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के नतीजों का दिन है। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और उसके कुछ ही देर बाद शुरुआती रुझान आने लगेंगे। इस बार का मुकाबला काफी दिलचस्प इसलिए भी है क्योंकि जम्मू कश्मीर में 10 सालों के बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं।

Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: October 08, 2024 0:10 IST
Assembly Election Results- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आज आएंगे चुनाव के नतीजे

नई दिल्ली: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के नतीजे आज सामने आ जाएंगे। सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और शाम होते ये साफ हो जाएगा कि दोनों राज्यों की जनता के मन में क्या है। ऐसे में 7 और 8 अक्टूबर के बीच की रात उन सभी राजनीतिक दलों के लिए भारी रहने वाली है, जिन्होंने इस चुनाव में भाग लिया था। कहा जा रहा है कि राजनीतिक पार्टियों के लिए 'यही रात अंतिम, यही रात भारी' वाली स्थिति है। 

8 बजे से शुरू हो जाएगी वोटों की गिनती

8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर की काउंटिंग की जाएगी और उसके बाद ईवीएम के जरिए पड़े वोटों की गिनती शुरू होगी। 8 बजे के बाद शुरुआती रूझान सामने आने लगेंगे।

हरियाणा और जम्मू कश्मीर में रोमांचक है मुकाबला

हरियाणा और जम्मू कश्मीर की 90-90 सीटों पर मतदान हुआ था। ऐसे में दोनों राज्यों की कुल 180 सीटों के नतीजे आज शाम तक सामने आ जाएंगे। जम्मू कश्मीर का चुनाव इसलिए ज्यादा दिलचस्प है क्योंकि वहां 10 सालों के बाद विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। इस बीच कई नई राजनीतिक पार्टियों का भी उदय हो चुका है, जिनका वोटों पर अच्छा-खासा असर दिखाई पड़ सकता है। वहीं ये बीजेपी के लिए भी अग्निपरीक्षा है क्योंकि पिछले 10 सालों में केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के लिए कई अहम फैसले लिए हैं।

हरियाणा में 5 अक्टूबर को सभी 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित हो जाएंगे। हरियाणा विधानसभा चुनाव में इस बार कुल 1,031 उम्मीदवारों ने 90 सीटों पर चुनाव लड़ा, जिनमें 101 महिलाएं भी शामिल हैं। इन उम्मीदवारों में 464 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल हैं। इस बार हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा, कांग्रेस, आप, इनेलो-बसपा गठबंधन और जेजेपी-आसपा गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।

कहां देख सकते हैं सबसे तेज नतीजे?

जम्मू कश्मीर चुनाव के सबसे तेज रुझान व नतीजे इंडिया टीवी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiatv.in/ पर देख सकते हैं। यहां पल-पल के अपडेट आपको सबसे तेज व पहले मिलेंगे। इंडिया टीवी की वेबसाइट बिना किसी विलंब के सटीक नतीजे आप तक पहुंचाएगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement