Monday, July 01, 2024
Advertisement

Goa Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: गोवा में भाजपा जीत सकती है दोनों सीट, कांग्रेस का खाता खुलना भी मुश्किल

गोवा के दोनों लोकसभा सीट नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा में मतदान हो चुका है। इंडिया टीवी एग्जिट पोल के अनुसार, जानिए इस बार गोवा की दोनों लोकसभा सीट कौन जीत रहा है?

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: June 01, 2024 23:26 IST
Goa Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Goa Lok Sabha Election 2024 Exit Poll LIVE coverage in Hindi

पूरे देश में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान हो चुका है। अब 4 जून को नतीजे भी आ जाएंगे। उससे पहले इंडिया टीवी आपके लिए लेकर आया है एग्जिट पोल। इस एग्जिट पोल में गोवा राज्य की बात करें तो यहां के दोनों लोकसभा सीट नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा में मतदान हो चुका है। इंडिया टीवी के एग्जिट पोल के अनुसार, गोवा की दोनों सीट बीजेपी के खाते में जा रही हैं। कांग्रेस को यहां पर कोई सीट नहीं मिल रही है। 

GOA Seats
BJP 2
Congress 0

गोवा में तीसरे चरण के तहत 7 मई को वोटिंग हुई थी। 2019 में गोवा की दोनों सीटों में से एक साउथ गोवा में कांग्रेस के सांसद कॉस्मे फ्रांसिस्के कैटानो सरदिन्हा को जीत हासिल हुई थी। वहीं, उत्तरी गोवा से बीजेपी के सांसद श्रपद येसो नाइक जीते थे। बता दें कि पहले नॉर्थ गोवा को पणजी लोकसभा सीट के नाम से जाना जाता था। जबकि साउथ गोवा को मोरमुगाव सीट के नाम से जाना जाता था।

गोवा लोकसभा चुनाव 2024 के उम्मीदवार

2024 के लोकसभा चुनाव में नॉर्थ गोवा से एक बार फिर से BJP ने श्रीपद नाइक को चुनाव में खड़ा किया था। जबकि कांग्रेस ने इस सीट पर रमाकांत खलप को चुनावी मैदान में उतारा था। वह, अगर साउथ गोवा की बात कर लें तो BJP ने पल्लवी श्रीनिवास डेम्पो को टिकट दिया था तो कांग्रेस ने कैप्टन विरियाटो फर्नांडीस को अपना उम्मीदवार बनाया था। 

गोवा में 66% हिंदू तो 25% ईसाई 

2011 की जनगणना के मुताबिक, गोवा की कुल आबादी में 66 फीसदी से अधिक हिंदू धर्म के लोग हैं। वहीं करीब 25 फीसदी आबादी ईसाइयों की है। यहां मुस्लिम आबादी महज 8 फीसदी है। 2019 में BJP को एक सीट का नुकसान हुआ। लेकिन इस बार बीजेपी एक बार फिर से दोनों सीटों पर अपना कब्जा जमा सकती है।

 

 

   

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement