Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. Election Results 2024 Live Updates: शुरू हो गई है वोटों की गिनती, पहले पोस्टल बैलेट, फिर खुलेगा EVM

Election Results 2024 Live Updates: शुरू हो गई है वोटों की गिनती, पहले पोस्टल बैलेट, फिर खुलेगा EVM

लोकसभा चुनाव का रिजल्ट चार जून को घोषित होने वाला है, जिसपर पूरे देश की निगाहें टिकी हुई हैं। लोगों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं। पहले पोस्टल बैलेट और फिर ईवीएम के वोटों की गिनती की जाएगी।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: June 04, 2024 8:11 IST
election result 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO चुनाव रिजल्ट 2024

लोकसभा का चुनाव के लिए हुए मतदान के बाद अब  वोटों की गिनती शुरू हो गई है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती हो रही है। सात चरणों में कुल 80 दिन की मतदान प्रक्रिया के बाद 51 राजनीतिक पार्टियों के 8360 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फ़ैसला होगा। इसे लेकर राजनेताओं, कार्यकर्ताओं के साथ ही देश की जनता की नजर भी मतगणना पर टिकी होगी कि जीत आखिर किसे मिलती है।

एक तरफ  एग्जिट पोल के नतीजों को देखें तो इसके अनुसार भाजपा नीत एनडीए के फिर से सत्ता में वापसी का अनुमान है तो वहीं इंडिया गठबंधन भी इससे इतर अपनी जीत का दावा कर रहा है। अब बस कुछ ही घंटे में मतगणना शुरू होगी और उसके बाद धीरे-धीरे ये साफ हो जाएगा कि देश में किसकी सरकार बन रही है और किसे हार मिल रही है। मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी ना हो सके।

चुनाव आयोग सुबह 8 बजे वोटों की गिनती शुरू करेगा> सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती होगी और उसके बाद ईवीएम के वोट गिने जाएंगे। लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे भी घोषित होंगे। चुनावी प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए हैं और विभिन्न शहरों में कई मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा प्रणालियां स्थापित की गई हैं।

इंडिया ब्लॉक के नेताओं ने चुनाव आयोग से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि ईवीएम के नतीजे घोषित होने से पहले डाक मतपत्रों की गिनती की जाए और उनके नतीजे घोषित किए जाएं।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ, दिल्ली 2024 के लोकसभा चुनाव के नतीजे देखने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस बीच, प्रधान मंत्री मोदी का गृहनगर, गुजरात में भी मतगणना दिवस को लेकर उत्साह चरम पर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement