Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. कांग्रेस ने इस सीट पर घोषित किया प्रियंका गांधी का नाम, जारी की 3 प्रत्याशियों की लिस्ट

कांग्रेस ने इस सीट पर घोषित किया प्रियंका गांधी का नाम, जारी की 3 प्रत्याशियों की लिस्ट

कांग्रेस पार्टी ने तीन प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। इस लिस्ट में प्रियंका गांधी का भी नाम है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : India TV News Desk Updated on: October 15, 2024 21:36 IST
तीन प्रत्याशियों की लिस्ट जारी।- India TV Hindi
Image Source : FILE तीन प्रत्याशियों की लिस्ट जारी।

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने मंगलवार की शाम को महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में लोकसभा और विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान किया गया। वहीं निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस की थोड़ी देर बाद ही कांग्रेस पार्टी ने तीन प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी कर दी। हालांकि ये तीनों प्रत्याशी लोकसभा/विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए घोषित किए गए प्रत्याशी हैं। इस लिस्ट में प्रियंका गांधी का भी नाम है। 

जानें कौन-किस सीट से होगा प्रत्याशी

कांग्रेस पार्टी ने जिन तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है उसमें केरल की वायनाड लोकसभा सीट, केरल की ही पलक्कड़ विधानसभा सीट और चेलकारा विधानसभा सीट शामिल हैं। बता दें कि केरल की इन तीन सीटों पर ही उपचुनाव होना है, जिसमें एक लोकसभा सीट और दो विधानसभा सीटें हैं। कांग्रेस ने पलक्कड़ विधानसभा सीट से राहुल मामकूटथिल और चेलकारा विधानसभा सीट से राम्या हरिदास को प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं केरल की एकमात्र रिक्त लोकसभा सीट वायनाड पर प्रियंका गांधी को प्रत्याशी बनाया है। प्रियंका गांधी को लेकर काफी पहले ही यह घोषणा कर दी गई थी कि राहुल गांधी के बाद वही वायनाड सीट से चुनाव लड़ेंगी।

 

क्यों वायनाड से चुनाव लड़ रहीं प्रियंका गांधी

बता दें कि इस सीट पर 2024 के लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी सांसद चुने गए थे। हालांकि राहुल गांधी ने वायनाड के अलावा अमेठी लोकसभा सीट से भी चुनाव लड़ा था। चुनाव के नतीजे सामने आए तो वह दोनों ही सीटों पर चुनाव जीत गए। इसके बाद राहुल गांधी ने अमेठी सीट से ही सांसद रहने का ऐलान किया और उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दिया था। राहुल गांधी के वायनाड सीट छोड़ने के बाद से ये सीट खाली थी। हालांकि चुनाव आयोग ने आज वायनाड लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया। चुनाव आयोग के द्वारा तारीखों के ऐलान करने के थोड़ी देर बाद इस सीट पर प्रियंका गांधी का नाम घोषित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें- 

वायनाड लोकसभा सीट पर चुनाव की तारीख घोषित, जानें कब होगी वोटिंग और क्यों हो रहा है उपचुनाव

अयोध्या वाली मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर क्यों नहीं होगा उपचुनाव, क्यों UP की एक सीट ही रह गई बाकी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement