Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. कांग्रेस के एक फैसले से हरियाणा चुनाव में सपा के साथ गठबंधन की भी संभावना खत्म, इच्छा नहीं हुई पूरी

कांग्रेस के एक फैसले से हरियाणा चुनाव में सपा के साथ गठबंधन की भी संभावना खत्म, इच्छा नहीं हुई पूरी

कांग्रेस ने अपनी अंतिम सूची भी जारी कर दी है। पार्टी नेता रोहताश खटाना सोहना सीट से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस ने भिवानी विधानसभा सीट सीपीआई-एम के लिए छोड़ दी है। सपा के लिए कोई सीट नहीं छोड़ी गई है।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: September 12, 2024 17:53 IST
राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव की फाइल फोटो- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी के साथ अखिलेश यादव की फाइल फोटो

नई दिल्लीः हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने कुल 89 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। एक सीट कांग्रेस ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को दी है। हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में 89 सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा के साथ ही कांग्रेस की आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी के साथ उसके गठबंधन की संभावना खत्म हो गई है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के अनुसार, पार्टी ने भिवानी विधानसभा सीट माकपा को देने का फैसला किया है। जबकि उन्होंने सपा का कोई जिक्र नहीं किया। 

कांग्रेस-सपा में नहीं बनी बात

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन का आज अंतिम दिन था। नामांकन के आखिरी दिन कांग्रेस ने सोहना से भी उम्मीदवार उतार दिया। इससे पहले यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि सोहना विधानसभा सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जा सकती है। हालांकि कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को यहां से रोहताश खटाना को उम्मीदवार घोषित कर दिया। इससे हरियाणा में सपा-कांग्रेस के बीच गठबंधन की संभावना भी खत्म हो गई।

आम आदमी पार्टी से भी नहीं बनी बात

कांग्रेस ने हरियाणा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर बातचीत की थी, जिसमें दोनों पक्षों के बीच गतिरोध पैदा हो गया था। हरियाणा के कुछ कांग्रेस नेताओं ने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी के साथ गठबंधन पर आपत्ति व्यक्त की थी। केजरीवाल की पार्टी ने भी 89 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दोनों दलों के उम्मीदवार घोषित होने के बाद गठबंधन की संभावना फिलहाल खत्म है।

5 अक्टूबर को होगा चुनाव

बता दें कि हरियाणा की 90 विधानसभा सीट पर एक चरण में पांच अक्टूबर को मतदान होगा और मतों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी। प्रदेश में जेजेपी का चंद्रशेखर की पार्टी के साथ गठबंधन है तो इनेलो का बसपा के साथ गठबंधन है। जबकि गोपाल कांडा की पार्टी भी इनेलो का समर्थन करेगी। बीजेपी अकेले चुनाव लड़ रही है जबकि कांग्रेस सीपीएम के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

इनपुट- भाषा 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement