Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव, जानें किसे कहां मिली कौन सी जिम्मेदारी

विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव, जानें किसे कहां मिली कौन सी जिम्मेदारी

कांग्रेस ने शुक्रवार को अपने राष्ट्रीय संगठन में बड़ा बदलाव किया है और विभिन्र राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए AICC के सचिवों तथा संयुक्त सचिवों की नियुक्ति की है।

Reported By : Vijai Laxmi Edited By : Vineet Kumar Singh Updated on: August 30, 2024 23:56 IST
Congress, Congress News, Congress Secretaries- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और केसी वेणुगोपाल।

नई दिल्ली: देश के विभिन्न राज्यों में अगले कुछ महीनों में होने जा रहे विधानसभा चुनावों से पहले कांग्रेस ने अपने राष्ट्रीय संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए शुक्रवार को कई नए सचिवों और संयुक्त सचिवों की नियुक्ति की। इसके साथ ही पार्टी ने कई पदाधिकारियों के उत्तरदायित्व वाले राज्यों में भी बदलाव किया। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विभिन्न राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के लिए आखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी यानी कि AICC के सचिवों तथा संयुक्त सचिवों की नियुक्ति की। ये पदाधिकारी संबंधित राज्यों में पार्टी के महासचिवों एवं प्रभारियों के साथ संबंद्ध होंगे।

प्रणव झा, गौरव पंधी को AICC सचिव बनाया गया

कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यालय में समन्वय की जिम्मेदारी निभा रहे प्रणव झा और गौरव पंधी को AICC सचिव बनाया गया है। पार्टी के संचार विभाग के तहत AICC सचिव की भूमिका निभा रहे विनीत पुनिया यह जिम्मेदारी निभाते रहेंगे, हालांकि उनके साथ इस विभाग में रुचिरा चतुर्वेदी को भी सचिव नियुक्त किया गया है। राजस्थान के 2 पूर्व विधायकों दानिश अबरार को दिल्ली और दिव्या मदेरणा को जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के लिए सचिव नियुक्त किया गया है। अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष नेटा डिसूजा और NSUI के पूर्व अध्यक्ष नीरज कुंदन पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के साथ बतौर AICC सचिव काम करेंगे।

सुभाषिनी यादव को भी सचिव बनाया गया

विज्ञप्ति के मुताबिक, धीरज गुर्जर, प्रदीप नरवाल, राजेश तिवारी और तौकीर आलम पहले की तरह उत्तर प्रदेश में बतौर AICC सचिव काम करते रहेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री दिवंगत शरद यादव की पुत्री सुभाषिनी यादव को भी सचिव नियुक्त किया गया है। झारखंड सरकार में मंत्री दीपिका पांडे सिंह को सचिव के उत्तरदायित्व से मुक्त किया गया है। बतौर सचिव हिमाचल प्रदेश की सह-प्रभारी राज्यसभा सदस्य रंजीत रंजन को भी इस जिम्मेदारी से मुक्त किया गया है। उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य काजी निजामुद्दीन सचिव बने रहेंगे, हालांकि उन्हें राजस्थान की जगह महाराष्ट्र का सह-प्रभारी बनाया गया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement