Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. सिर्फ 33 साल की उम्र में दिल्ली का मुख्यमंत्री बन गया था ये कद्दावर नेता, आज तक नहीं टूटा रिकॉर्ड

सिर्फ 33 साल की उम्र में दिल्ली का मुख्यमंत्री बन गया था ये कद्दावर नेता, आज तक नहीं टूटा रिकॉर्ड

आतिशी जल्द ही दिल्ली की दूसरी सबसे युवा मुख्यमंत्री के दौर पर पद एवं गोपनीयता की शपथ लेती नजर आएंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि दिल्ली के अब तक के सबसे युवा मुख्यमंत्री कौन हैं?

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Published on: September 18, 2024 7:33 IST
Brahm Prakash Yadav, Brahm Prakash Yadav Youngest CM- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली के पहले और सबसे युवा मुख्यमंत्री चौधरी ब्रह्म प्रकाश यादव।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद आम आदमी पार्टी द्वारा उनकी उत्तराधिकारी नामित की गईं आतिशी ने नई सरकार बनाने का अपना दावा पेश किया। 43 साल की आतिशी दिल्ली की दूसरी सबसे कम उम्र की मुख्यमंत्री होंगी। दिल्ली के अब तक के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री चौधरी ब्रह्म प्रकाश यादव रहे हैं। कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार ब्रह्म प्रकाश सिर्फ 33 साल की उम्र में ही दिल्ली के मुख्यमंत्री बन गए थे। वह दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री भी थे।

केन्या में हुआ था ब्रह्म प्रकाश का जन्म

ब्रह्म प्रकाश के पूर्वज हरियाणा से थे लेकिन उनके पिता और जाने माने जमींदार चौधरी भगवान दास यादव पहले तो दिल्ली के शकूरपुर गांव में बस गए थे और बाद में केन्या चले गए। ब्रह्म प्रकाश का जन्म 16 जून 1918 को केन्या की राजधानी नैरोबी में हुआ था। उन्होंने आजादी के आंदोलन में भी सक्रियता से हिस्सा लिया था और दिल्ली में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान एक प्रमुख चेहरा थे। देश की आजादी के लिए आंदोलन के दौरान वह कई बार जेल भी गए थे। ब्रह्म प्रकाश ने अपने सियासी जीवन की शुरुआत कांग्रेस से की थी लेकिन बाद में वह जनता पार्टी में चले गए।

दिल्ली के पहले सीएम थे ब्रह्म प्रकाश

ब्रह्म प्रकाश यादव ने 17 मार्च 1952 को दिल्ली के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। उस समय उनकी उम्र 33 साल थी और वह दिल्ली के अब तक के इतिहास में सबसे युवा मुख्यमंत्री हैं। वह 12 फरवरी 1955 तक अपने पद पर रहे थे। बाद में ब्रह्म प्रकाश ने लोकसभा चुनावों में भी जीत हासिल की थी और चौधरी चरण सिंह की सरकार में कुछ समय के लिए केंद्रीय कृषि मंत्री भी रहे थे। दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी का नाम आता है जो जल्द ही अपने पद की शपथ लेने वाली हैं। आतिशी इस समय 43 साल की हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement