Saturday, July 06, 2024
Advertisement

वित्त मंत्री सीतारमण से मिले नायडू, कर्ज में डूबे आंध्र प्रदेश के लिए मांगा फंड, नड्डा से भी हुई मुलाकात

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और कर्ज में डूबे अपने राज्य के लिए वित्तीय मदद की मांग की।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: July 05, 2024 14:53 IST
Chandrababu Naidu, Chandrababu Naidu Nirmala Sitharaman- India TV Hindi
Image Source : X.COM/NSITHARAMANOFFC केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू।

नई दिल्ली: केंद्रीय बजट पेश होने से पहले आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की और कर्ज में डूबे राज्य के लिए वित्तीय मदद की मांग की। सूत्रों के मुताबिक, नॉर्थ ब्लॉक में हुई बैठक में नायडू ने आंध्र प्रदेश में जारी विभिन्न परियोजनाओं पर प्रकाश डाला, जिनके लिए तत्काल केंद्रीय सहायता की जरूरत है। सूत्रों ने कहा, ‘मुख्यमंत्री ने एक विस्तृत ज्ञापन प्रस्तुत किया जिसमें राज्य की वित्तीय आवश्यकताओं और आवंटन में वृद्धि की मांग के पीछे के तर्क को रेखांकित किया गया।’

TDP के मंत्री भी थे बैठक में

सूत्रों ने बताया कि केंद्र में शामिल तेलुगू देशम पार्टी के मंत्री भी बैठक में शामिल हुए। राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार, आंध्र प्रदेश का सार्वजनिक ऋण 2019-20 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) के 31.02 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 2023-24 में 33.32 प्रतिशत हो गया है। यह पिछले 5 वर्षों में राज्य के राजकोषीय स्थिति में गिरावट का संकेत देता है। नायडू की प्रमुख मांगों में पोलावरम सिंचाई परियोजना के लिए धन, पिछड़े क्षेत्रों के लिए विशेष सहायता तथा नई राजधानी अमरावती के विकास के लिए समर्थन शामिल है। नायडू ने शुक्रवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की।

PM मोदी से भी मिले थे नायडू

सूत्रों ने बताया कि सीतारमण ने नायडू की चिंताओं को धैर्यपूर्वक सुना और आश्वासन दिया कि वह व्यापक वित्तीय बाधाओं के भीतर आंध्र प्रदेश की मांगों पर विचार करेंगी। नायडू राज्य के वित्तीय संकट के बारे में मुखर रहे हैं। उन्होंने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कई केंद्रीय मंत्रियों के साथ मुलाकात के दौरान राजकोषीय चुनौतियों से निपटने के लिए केंद्रीय सहायता बढ़ाने की मांग की। NDA में नायडू के नेतृत्व वाली TDP एक महत्वपूर्ण सहयोगी है। इसके 16 लोकसभा सांसद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन कर रहे हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement