Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. By Election Result 2024: उपचुनावों में एनडीए को बड़ा झटका, कांग्रेस-टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती, रुपौली में निर्दलीय उम्मीदवार जीता

By Election Result 2024: उपचुनावों में एनडीए को बड़ा झटका, कांग्रेस-टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती, रुपौली में निर्दलीय उम्मीदवार जीता

देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आ गए हैं। बता दें कि 10 जुलाई को बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: July 13, 2024 22:11 IST
By Election Result, Bypolls Result, Madhya Pradesh, Uttarakhand- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL देश की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज।

नई दिल्ली: बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में 13 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव के नतीजे आ चुके है।  इन उपचुनावों में एनडीए को बड़ा झटका लगा है। बीजेपी केवल 2 सीटों पर ही जीत हासिल कर सकी है। जबकि कांग्रेस और टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती है। जालंधर की सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की। बिहार की रुपौली विधानसभा सीट निर्दलीय के खाते में गई है।

आइए, जानते हैं 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर मतगणना से जुड़े लेटेस्ट अपडेट्स:

Latest India News

By Election Result 2024 LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 4:38 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर जीत के बाद जश्न मनाने कांग्रेस कार्यकर्ता

    उत्तराखंड की बद्रीनाथ विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला की जीत पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने जश्न मनाया।

     

  • 3:37 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सीएम मोहन यादव ने अमरवाड़ा की जीत पर जनता को दी बधाई

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, "मुझ इस बात की खुशी है कि पिछली बार छिंदवाड़ा में हम लोकसभा जीते थे और इस बार हम उपचुनाव भी जीते हैं। ये विश्वास भाजपा और जनता के बीच का रिश्ता बताता है। खासकर जनता सरकार पर भरोसा कर रही है। मैं अमरवाड़ा की इस जीत पर मध्य-प्रदेश की जनता को बधाई देना चाहता हूं।"

  • 3:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बद्रीनाथ विधानसभा सीट से भी जीती कांग्रेस

    बद्रीनाथ विधानसभा सीट से अपनी जीत पर कांग्रेस उम्मीदवार लखपत सिंह बुटोला ने कहा, 'बद्रीनाथ की जनता का मैं बहुत धन्यवाद देना चाहता हूं। तमाम लोग जिन्होंने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से न्याय की इस लड़ाई में मेरा साथ दिया है, उन्हें इसका श्रेय जाता है।'

  • 2:27 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उपचुनावों में बीजेपी के लिए बुरी खबर

    13 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने दो सीटें जीतीं, 2 पर आगे चल रही है। TMC ने 3 सीटें जीतीं, 1 सीट पर आगे चल रही है। पंजाब में AAP ने जालंधर पश्चिम सीट जीती। BJP ने एक सीट जीती, 1 सीट पर आगे चल रही है, DMK एक सीट पर आगे चल रही है। बिहार की रूपौली सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत दर्ज कर ली है।

  • 2:23 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य प्रदेश में बीजेपी ने मारी बाजी

    मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर बीजेपी के कमलेश प्रताप सिंह ने जीत दर्ज की है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के धीरन साह को 3252 मतों के अंतर से हराया है। (रिपोर्ट: अनुराग अमिताभ)

  • 2:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    हिमाचल में कांग्रेस ने 2, बीजेपी ने एक सीट जीती

    हिमाचल प्रदेश की तीनों सीटों के नतीजे आ गए हैं। देहरा और नालागढ़ सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है जबकि हमीरपुर की सीट पर बीजेपी प्रत्याशी ने परचम लहराया है।

  • 1:13 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उत्तराखंड के रुझानों से कांग्रेस के हौसले बुलंद

    विधानसभा उपचुनाव के रुझानों से कांग्रेस के हौसले बुलंद हैं। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "यह(बद्रीनाथ और मंगलौर) दोनों सीटें हम(कांग्रेस) जीतेंगे। उत्तराखंड की जनता तक परिवर्तन का संदेश थोड़ा देर में पहुंचा नहीं तो लोकसभा के नतीजे कुछ और होते। इन चुनावों में हमने जनता से कहा कि विपक्ष धर्म निभाने के लिए हम और मजबूत बनें हमें ताकत दीजिए और लोगों ने हमें वो ताकत दी है।"

  • 1:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पत्नी की जीत के बाद आया सीएम सुक्खू का बयान

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने विधानसभा उपचुनाव पर कहा, "हिमाचल की जनता ने हमें 2022 में 40 सीटें दी थी, हमें फिर से जिताना जनता ने तय किया है। जिस प्रकार की खरीद-फरोक्त हिमाचल में हुई है उसका जवाब जनता ने दिया है... देहरा उपचुनाव में मैंने अपनी सरकार की साख दांव पर लगाई थी, 25 साल से कांग्रेस पार्टी वहां जीत नहीं पा रही थी। जब मुख्यमंत्री अपने परिवार के किसी व्यक्ति को मैदान में उतारता है तो उसकी साख भी दांव पर होती है, भाजपा ने पूरा जोर लगाया लेकिन मैं देहरा की जनता का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने अपने विवेक का इस्तेमाल किया और कमलेश ठाकुर की एक अच्छी जीत हो रही है। मैं उन्हें बधाई देता हूं।"

  • 11:36 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस आगे

    मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी धीरन साह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी बीजेपी के कमलेश प्रताप सिंह से आगे चल रहे हैं।

  • 10:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उत्तराखंड की दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे

    उत्तराखंड की दोनों विधानसभा सीटों पर बीजेपी पीछे चल रही है। हरिद्वार की मंगलोर विधानसभा पर कांग्रेस को अभी तक 16696, बसपा को 11798 और भाजपा को 7630 वोट मिले हैं। वहीं, बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी को 7223 और भाजपा को 6062 वोट मिले हैं।

  • 10:50 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    शुरुआती रुझानों में I.N.D.I.A.गठबंधन की पार्टियों ने बनाई बढ़त

    उपचुनावों की सभी 13 सीटों की बात करें तो अधिकांश जगहों पर I.N.D.I.A. गठबंधन की पार्टियां आगे चल रही हैं। पश्चिम बंगाल की चारों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने बड़ी बढ़त बना ली है, जबकि उत्तराखंड की दोनों सीटों पर कांग्रेस आगे है। मध्य प्रदेश की अमरवारा सीट पर कांग्रेस आगे है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश की 3 में से 2 सीटों पर भी कांग्रेस ही आगे है।

  • 10:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पश्चिम बंगाल में बीजेपी को बड़ा झटका!

    पश्चिम बंगाल की चारों सीटों पर टीएमसी ने बड़ी बढ़त बना ली है। बता दें कि 2021 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने इनमें से 3 सीटों पर जीत दर्ज की थी। ऐसे में अगर रुझान नतीजों में बदल जाते हैं तो यह बीजेपी के लिए एक बड़ा झटका होगा।

  • 10:13 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मंगलौर विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे

    उत्तराखंड की मंगलौर विधानसभा सीट पर दूसरे राउंड के बाद कांग्रेस के प्रत्याशी काजी निजामुद्दीन सबसे आगे चल रहे हैं। वह अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी बीएसपी के मोंटी से 1590 वोटों से आगे हैं। (रिपोर्ट: शोएब रजा)

  • 9:59 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य प्रदेश अमरवाड़ा में बीजेपी उम्मीदवार आगे

    अमरवाड़ा उपचुनाव के तहत काउंटिंग जारी है। दो राउंड में बीजेपी के उम्मीदवार कमलेश शाह 2731 वोट से आगे हैं। इस सीट पर 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला बीजेपी के कमलेश शाह, कांग्रेस के धीरन शाह और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के देवरावेन भलावी के बीच है। (रिपोर्ट: अनुराग अमिताभ)

  • 9:21 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बंगाल की चारों सीटों पर तृणमूल ने बनाई बढ़त

    पश्चिम बंगाल की मानिकतला, रानाघाट दक्षिण, बगदाह उत्तर , रायगंज विधानसभा सीटों पर जारी मतगणना में चारों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है।

  • 8:34 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आज आएंगे बंगाल की 4 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे

    पश्चिम बंगाल में आज 4 विधानसभा उपचुनावों के नतीजे घोषित होंगे। ये चारों सीटें मानिकतला, राणाघाट दक्षिण, बगदा और रायगंज हैं। 2021 में मानिकतला को छोड़कर बाकी 3 सीटें बीजेपी जीत हासिल की थीं। क्या इस उपचुनाव में बीजेपी 3 सीटें बरकरार रख पाएगी? यह फिर तृणमूल कांग्रेस जीत हासिल करेगा?चुनाव नतीजों के बाद इन सवालों के जवाब मिल जाएंगे। पोस्टल बैलट की काउंटिंग अभी चल रही है। (रिपोर्ट: ओंकार सरकार)

  • 8:02 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर शुरू हुई मतगणना

    7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। NDA और I.N.D.I.A, दोनों ही गठबंधनों ने उपचुनावों में अपनी-अपनी जीत का दावा किया है।

  • 7:21 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भी मतगणना आज

    मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर भी आज मतगणना है। यहां 10 जुलाई को 78.71 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

  • 7:17 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    उत्तराखंड की 2 सीटों पर हैं सबकी निगाहें

    उत्तराखंड की दो विधानसभा सीट मंगलौर और बद्रीनाथ में वोटिंग के बाद अब सबकी निगाहें परिणाम को लेकर लगी हैं। मंगलौर विधानसभा के उपचुनाव में 68.24 फीसद मतदान तो बद्रीनाथ सीट पर 51.43 फीसद मतदान हुआ है। इन दोनों ही सीटों पर मतगणना अबसे थोड़ी ही देर में शुरू होगी।

  • 7:15 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बिहार की रूपौली सीट पर 8 बजे से शुरू होगी काउंटिंग

    बिहार की रूपौली विधानसभा सीट पर 10 जुलाई को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान संपन्न हो गया था। इस उपचुनाव में 57 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था।  आज इस सीट पर मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

  • 7:13 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना

    देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों की मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी। चुनाव आयोग ने मतगणना के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement