Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. Budget 2024: किसी ने कहा 'धन्नासेठ' का बजट तो किसी ने नीतीश-नायडू का डर, पढ़ें विपक्ष का रिएक्शन

Budget 2024: किसी ने कहा 'धन्नासेठ' का बजट तो किसी ने नीतीश-नायडू का डर, पढ़ें विपक्ष का रिएक्शन

आम बजट 2024 मंगलवार को लोकसभा में पेश हो गया है। बजट में कई बड़े ऐलान हुए हैं जिसके बाद केंद्र सरकार बजट की तारीफ कर रही है तो वहीं, विपक्षी दल बजट पर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। आइए जानते हैं आम बजट 2024 पर विपक्षी दलों का रिएक्शन।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: July 23, 2024 14:33 IST
Opposition leaders on budget- India TV Hindi
Image Source : PTI बजट पर विपक्षी दलों का रिएक्शन।

लोकसभा में मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो गया है। इस बजट में युवा, महिला, गरीब और किसान सभी वर्गों को लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं। एक ओर मोदी सरकार इस बजट को दूरगामी बताते हुए अपनी पीठ थपथपा रही है तो वहीं, दूसरी ओर विपक्षी दल बजट और सरकार पर हमला कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि प्रमुख विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने आम बजट 2024 पर क्या रिएक्शन दिया है।  

कुर्सी बचाओ बजट- राहुल गांधी 

बजट 2024 पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने लिखा- "कुर्सी बचाओ बजट।" राहुल गांधी ने कहा है कि अन्य राज्यों की कीमत पर सहयोगियों को खुश करने के लिए खोखले वादे किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बजट से आम भारतीय को कोई राहत नहीं है। राहुल ने बजट को कांग्रेस के घोषणापत्र और पिछले बजट की कॉपी बताया है। 

अखिलेश यादव क्या बोले?

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्रीय बजट पर कहा कि अगर हम उत्तर प्रदेश को देखें तो निवेश की स्थिति क्या है? इनके जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं वह कभी समय पर पूरे नहीं हुए। अच्छी बात है कि बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष योजनाओं से जोड़ा गया है लेकिन उत्तर प्रदेश जैसा राज्य जो प्रधानमंत्री देता है क्या वहां के किसानों के लिए बजट में कुछ है? अखिलेश यादव ने केंद्रीय बजट पर कहा कि जब तक किसान और नौजवानों की पक्की नौकरी का इंतजाम नहीं होगा तब तक जनता को कोई बड़ा लाभ नहीं पहुंचेगा। वहीं, सपा सांसद डिंपल यादव ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कुछ भी नहीं है। किचन का ध्यान नहीं रखा गया है क्योंकि सरकार मंहगाई के बारे में कोई कदम नहीं उठाना चाह रही है।

मायावती ने बताया धन्नासेठों का  बजट

बजट 2024 पर बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि संसद में आज पेश केन्द्रीय बजट अपने पुराने ढर्रे पर कुछ मुट्ठी भर अमीर व धन्नासेठों को छोड़कर देश के गरीबों, बेरोजगारों, किसानों, महिलाओं, मेहनतकशों, वंचितों व उपेक्षित बहुजनों के त्रस्त जीवन से मुक्ति हेतु ’अच्छे दिन’ की उम्मीदों वाला कम बल्कि उन्हें मायूस करने वाला ज्यादा है। देश में छाई जबरदस्त गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई, पिछड़ापन तथा यहाँ के 125 करोड़ से अधिक कमजोर तबकों के उत्थान व उनके लिए जरूरी बुनियादी सुविधाओं के प्रति इस नई सरकार में भी अपेक्षित सुधारवादी नीति व नीयत का अभाव। बजट में ऐसे प्रावधानों से क्या लोगों का जीवन खुश व खुशहाल हो पाएगा? देश का विकास व लोगों का उत्थान आँकड़ों के भूल भुलैया वाला न हो, बल्कि लोगों को त्रस्त जीवन से मुक्ति के लिए रोजगार के अवसर, जेब में खर्च के लिए पैसे/ आमदनी जैसी बुनियादी तरक्की सभी को मिलकर महसूस भी हो। रेलवे का विकास भी अति-जरूरी। सरकार बीएसपी सरकार की तरह हर हाथ को काम दे।

शिवसेना यूबीटी ने क्या कहा?

केंद्रीय बजट के बाद शिवसेना (UBT) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा कि मुझे लगता है कि इस बजट को 'प्रधानमंत्री सरकार बचाओ योजना' कहा जाना चाहिए क्योंकि उन्हें एहसास हो गया है कि अगर वे अगले 5 वर्षों के लिए इस सरकार को बचाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने गठबंधन सहयोगियों की खुशी की आवश्यकता होगी। बिहार और आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने से इनकार करने के बाद, उन्होंने उन्हें धन दिया है। महाराष्ट्र को केंद्र द्वारा नजरअंदाज किया जा रहा है। यह एक ऐसा राज्य बन गया है जहां आप लगातार पैसे लेते रहते हैं। आदित्य ठाकरे ने भी महाराष्ट्र को नजरअंदाज करने की बात कही है।

शशि थरूर क्या बोले?

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने केंद्रीय बजट पर कहा कि यह एक निराशाजनक बजट है, मुझे आम लोगों के सामने आने वाले प्रमुख मुद्दों के बारे में कुछ भी सुनने को नहीं मिला... आम लोगों की आय में सुधार के लिए उठाए गए किसी भी कदम का अपर्याप्त उल्लेख था। जब बात गंभीर आय असमानता की आती है तो सरकार की ओर से हमें बहुत कम देखने को मिलता है।

नीतीश और नायडू से डरा हुआ बजट- इमरान मसूद

#WATCH दिल्ली: कांग्रेस सांसद इमरान मसूद ने केंद्रीय बजट पर कहा कि नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू से डरा हुआ बजट है। इनका अपना विज़न कुछ नहीं है, बोलने को तो बहुत कुछ बोला जाता है अब देखना होगा कि ये अमल में कैसे लाएंगे।

सांसद पप्पू यादव भी बोले

निर्दलीय सांसद पप्पू यादव ने कहा कि अभी 4 करोड़ नौकरी की बात कर रहे हैं लेकिन 10 साल में आपने कितनी नौकरी दी? नीतीश कुमार किंगमेकर रहे हैं लेकिन उन्हें विशेष पैकेज भी नहीं दिया, जितनी बंद पड़ी फैक्ट्रियां हैं उसपर कुछ दीजिए, एयरपोर्ट पर दीजिए... विशेष पैकेज, विशेष राज्य के लिए भीख मत मांगिए आप(JDU) मंत्रिमंडल से हट जाइए।

26 हजार करोड़ झुंझुना- राबड़ी देवी

बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री व RJD नेता राबड़ी देवी ने कहा कि सरकार जनता को ठगने का काम करती है। नीतीश कुमार की मांग पूरी नहीं हुई, उन्हें उधर(NDA) से हट जाना चाहिए। बाढ़ आ रही है, पुल टूट रहे हैं, लोगों के घर डूब रहे हैं, इसपर कोई काम नहीं हो रहा है। केंद्रीय बजट में बिहार को 26 हजार करोड़ आवंटित किए जाने पर उन्होंने कहा कि झुंझुना है इससे कुछ नहीं होगा।

शत्रुध्न सिन्हा क्या बोले?

टीएमसी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि कैंसर की दवा या अन्य जीवन रक्षक दवाओं पर जो राहत दी गई है, वह प्रशंसनीय है, यह सच्चाई है। बिहार को जो दिया है, एक निवासी के तौर पर अच्छा लगा, बिहार को इसकी आवश्यकता थी और इसकी मांग भी थी। आपने आंध्र प्रदेश के लिए भी दिया है, जिसकी उम्मीद थी, लेकिन आपने तेलंगाना, पंजाब और पश्चिम बंगाल के लिए क्या किया है?

ये भी पढ़ें- New Income Tax Slab Rate : वित्त मंत्री ने बदल दिये इनकम टैक्स स्लैब, जानिए आपको कितने रुपये का होगा फायदा?

PM मोदी ने कहा- यह मिडिल क्लास को ताकत देने वाला बजट, पहली जॉब की पहली सैलरी सरकार देगी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement