Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. बीजेपी नेता सुरमा पाढ़ी निर्विरोध चुनी गईं ओडिशा विधानसभा की स्पीकर, रच दिया इतिहास

बीजेपी नेता सुरमा पाढ़ी निर्विरोध चुनी गईं ओडिशा विधानसभा की स्पीकर, रच दिया इतिहास

स्पीकर बनने के बाद सुरमा पाढ़ी ने कहा कि इस सदन की गरिमा को बनाए रखना हम सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। इसलिए मैं आपका सहयोग चाहती हूं। मैं सभी के सहयोग से निष्पक्षता बनाए रखने का पूरा प्रयास करूंगी।

Edited By: Mangal Yadav @MangalyYadav
Updated on: June 20, 2024 14:41 IST
स्पीकर बनने के बाद पदभार ग्रहण करतीं सुरमा पाढ़ी- India TV Hindi
Image Source : PTI स्पीकर बनने के बाद पदभार ग्रहण करतीं सुरमा पाढ़ी

भुवनेश्वर: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता सुरमा पाढ़ी बृहस्पतिवार को ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष निर्विरोध चुनी गयीं। नयागढ़ जिले के रानपुर विधानसभा क्षेत्र से दो बार की विधायक पाढ़ी इस पद के लिए अकेली उम्मीदवार थीं। किसी अन्य उम्मीदवार के नहीं होने के कारण पाढ़ी को निर्विरोध चुन लिया गया। प्रोटेम स्पीकर आरपी स्वैन ने विधानसभा के विशेष सत्र में पाढ़ी के निर्वाचन की घोषणा की और उन्हें कार्यभार सौंपा।

सीएम माझी और नेता प्रतिपक्ष ने दी बधाई

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, उपमुख्यमंत्री केवी सिंह देव व प्रवाती परिदा, नेता प्रतिपक्ष नवीन पटनायक और सदन के अन्य सदस्यों ने विधानसभा की नयी अध्यक्ष को बधाई दी। मुख्यमंत्री ने स्पीकर को बधाई दी और सदन के सुचारू संचालन के लिए विपक्ष सहित सभी सदस्यों से पाढ़ी के साथ सहयोग करने की अपील की।

नेता प्रतिपक्ष नवीन पटनायक ने कहा, ''मैं आपको (पाढ़ी को) 17वीं विधानसभा अध्यक्ष के रूप में बधाई देता हूं। मुझे विश्वास है कि अध्यक्ष के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान आप इस गरिमामय सदन की गरिमा को बनाए रखेंगी। मुझे यह भी उम्मीद है कि सदस्य सदन के सुचारू संचालन में सहयोग करेंगे।कांग्रेस विधायक दल के नेता ताराप्रसाद बहिनीपति और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के एकमात्र विधायक लक्ष्मण मुंडा ने भी पाढ़ी को ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी।

सुरमा पाढ़ी ने रच दिया इतिहास

बीजू जनता दल (बीजद) की प्रमिला मलिक के बाद पाढ़ी, ओडिशा विधानसभा की अध्यक्ष बनने वाली दूसरी महिला हैं। राज्य में पहली बार बीजेपी अपने दम पर सरकार बनाई है। वह राज्य में बीजेपी की तरफ से पहली महिला स्पीकर भी हैं। पाढ़ी ने विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने के बाद कहा, ''मुझे इस गरिमामय सदन का अध्यक्ष चुनने के लिए मैं सभी का हृदय से आभार व्यक्त करती हूं। मैं एक साधारण परिवार से हूं और मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे इतना प्रतिष्ठित पद और जिम्मेदारी हासिल होगी। मैं अभिभूत हूं। 

कौन हैं सुरमा पाढ़ी

पाढ़ी (63) इस बार रानपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक निर्वाचित हुई हैं। उन्होंने बीजद के सत्यनारायण प्रधान को 15,544 मतों के अंतर से हराया। पाढ़ी 2004 विधानसभा चुनाव में रानपुर से निर्वाचित हुईं थीं और नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली बीजद-भाजपा गठबंधन सरकार में सहकारिता मंत्री रही थीं। सितंबर 2023 में बीजद की वरिष्ठ नेता प्रमिला मलिक ने ओडिशा विधानसभा की पहली महिला अध्यक्ष बनकर इतिहास रचा था। ओडिशा की 147 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 78 विधायक हैं।

इनपुट-भाषा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement