Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. 'जहां चुनौती है वहीं दिलों में कमल खिलाना है', सदस्यता अभियान समारोह में बोले पीएम मोदी

'जहां चुनौती है वहीं दिलों में कमल खिलाना है', सदस्यता अभियान समारोह में बोले पीएम मोदी

भारतीय जनता पार्टी ने आज से व्यापक सदस्यता अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान की अगुवाई केंद्रीय मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों के साथ ही सरपंच से सांसद तक सभी जन प्रतिनिधि करेंगे।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: September 02, 2024 18:42 IST
पीएम मोदी, जेपी नड्डा- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी, जेपी नड्डा

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी ने आज से सदस्यता अभियान लॉन्च कर दिया है। दिल्ली स्थिति बीजेपी मुख्यालय में पीएम मोदी ने इस अभियान को लॉन्च किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने मिस्ड कॉल के जरिए बीजेपी की सदस्यता ली। जम्मू कश्मीर, हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र को छोड़कर पूरे देश में सदस्यता अभियान कार्यक्रम की आज से शुरुआत हो गई। बीजेपी मुख्यालय विस्तार में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन, पीयूष गोयल आदि समेत कई मंत्री मौजूद हैं। 

नई राजनीतिक संस्कृति लाने का प्रयास किया: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'जनसंघ से लेकर अब तक हमने देश में एक नई राजनीतिक संस्कृति लाने का भरसक प्रयास किया है। जिस संघठन के माध्यम से देश की जनता सत्ता सुपुर्द करती है, वो ईकाई, वो संगठन, वो दल अगर लोकतांत्रिक मूल्यों को नहीं जीता है या उसके अंदर आंतरिक लोकतंत्र निरंतर नहीं पनपता है तो ऐसी स्थिति आती है जो आज हम देश कई दलों में देख रहे हैं। अमित भाई ने कहा कि देश में एकमात्र यही एक दल है जो पार्टी के संविधान का अक्षरश: पालन कर रहा है।'

कमल कभी न कभी तो दिलों पर पेंट हो जाएगा: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि  यह दल ऐसे ही यहां तक नहीं पहुंचा। अनेक पीढ़ियां खप गई है। तब जाकर यह दल लोगों के दिलों में जगह बना पाया है। मैं जब राजनीति में नहीं था, जनसंघ के जमाने में बड़े उत्साह के साथ कार्यकर्ता दीवारों पर दीपक (जनसंघ) पेंट करते थे। तब कई राजनीतिक दल के नेता मजाक उड़ाते थे कि दीवारों पर दीपक जलाने से सत्ता के गलियारे तक नहीं पहुंचा जा सकता है। हम वो लोग हैं जिन्होंने दीवारों पर इतनी श्रद्धा से पेंट किया कि दीवारों पर पेंट किया हुआ कमल कभी न कभी तो दिलों पर पेंट हो जाएगा। कुछ लोग हमेशा हमारा मजाक उड़ाते रहे। जब संसद में हमारे दो सदस्य थे तब भी इतना भद्दा मजाक उड़ाया गया था। कुछ लोगों का चरित्र ही ऐसा होता है। ऐसी सभी आलोचनाओं को झेलते हुए हम जनसामान्य के कल्याण के लिए समर्पित होकर नेशन फर्स्ट की भावना को जीते हुए चलते ही रहे। पीएम मोदी ने कहा कि चुनौती को चुनौती देना बीजेपी की रगों में है। जहां चुनौती है, वहां दिलों में कमल खिलाना है।

बीजेपी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी: शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी पार्टी विश्व की सबसे बड़ी पार्टी है, हमारी पार्टी इस देश की सबसे अलग पार्टी है क्योंकि हम अपने सदस्यता अभियान को हर 6 साल में नया करते है और पूरे प्रजातांत्रिक तरीके से करते हैं। हमारे कार्यकर्ता सरकार और संगठन के बीच कड़ी का काम करते हैं।

कोई बूथ अछूता नहीं रहना चाहिए: शाह

1950 से जो हमारा कारवां चला तब से हम राष्ट्र के लिए ही चले। कोई बूथ अछूता नहीं रहना चाहिए, हर एक व्यक्ति को बीजेपी में समावेश करना है। उन्होंने कहा कि हम 10 करोड़ नए सदस्यता के लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।

हर क्षेत्र में हमने कार्य किया : शाह

अमित शाह ने कहा कि हर क्षेत्र में हमने कार्य किया है। ट्रिपल तलाक खत्म किया, 370 हटाया, चाहे राम मंदिर का निर्माण हो या काशी विश्वनाथ कॉरिडोर हो.. कई काम हुए। 80 के दशक में मोदी जी ने गुजरात में 45 दिन तक गाड़ी में घूम कर हर सदस्य का जानकारी एकत्रित कर उनको बेहतर किया था। भारत विजय और भाजपा विजय का अभियान होगा।

संगठन सर्वोपरि : नड्डा

पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने संबोधन में कहा कि संगठन सर्वोपरि है और प्रथम है। उन्होंने कहा किआवश्यकता पड़ी है पीएम मोदी ने संगठन को प्रथम वरीयता दी और हमेशा पार्टी के लिए आगे आए। जब अमित शाह जी अध्यक्ष थे तब उन्होंने सदस्यता अभियान को प्रमुखता से लेते हुए आगे बढ़ाया। लगातार देश भर में कार्यशाला लगाई। पहली बार निर्णय हुआ की हम सदस्यता अभियान डिजिटल माध्यम के जरिए करेंगे और आपार सफलता मिली। इस बार भी सदस्यता अभियान 10 करोड़ से ज्यादा का होगा।

आज हम हर जगह हैं: नड्डा

उन्होंने कहा कि अकेली बीजेपी ऐसे पार्टी है जो प्रजातांत्रिक तरीके से चलती है। जेपी नड्डा ने कहा, 'हमारे 18 करोड़ की सदस्यता होने के बावजूद, बीजेपी के संविधान के अनुच्छेद 9 के कारण हर 6 साल में सदस्यता का नbrनीकरण करना होता है। आज हम हर जगह हैं, बूथ मंडल समेत सभी जगह प्रजातांत्रिक तरीके से है। सदस्यता अभियान समाप्त होने के बाद, बूथ, मंडल, जिला, राज्य का चुनाव होगा फिर देश का चुनाव होगा।'

पहला चरण 25 सितंबर तक चलेगा

भाजपा के इस सदस्यता अभियान को भाजपा के नए अध्यक्ष के चुनाव से पहले पार्टी के आंतरिक सर्वेक्षण की शुरुआत के तौर पर भी देखा जा रहा है। पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सदस्यता का रीन्यूअल करके अभियान की शुरुआत करेंगे। जानकारी के मुताबिक सदस्यता अभियान का पहला चरण 25 सितंबर तक चलेगा और फिर एक अक्टूबर को दूसरे चरण की शुरुआत से पहले इस कवायद की समीक्षा की जाएगी। यह 15 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इसके बाद 16 से 31 अक्टूबर तक उन लोगों का पंजीकरण किया जाएगा जो सक्रिय सदस्य हैं। ये (सक्रिय सदस्य) निश्चित संख्या में नए सदस्य बनाकर सांगठनिक चुनाव में भाग ले सकते हैं।

10 लाख सक्रिय सदस्यों का लाभ 

 सूत्रों ने बताया कि पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव से पहले किसी कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की कोई योजना नहीं है। देश भर में पार्टी कार्यकर्ताओं को इस अभियान के लिए प्रशिक्षित किया गया है तथा यह अभियान काफी हद तक डिजिटल माध्यम पर निर्भर है।  पार्टी इस अभियान के लिए अपने 10 लाख सक्रिय सदस्यों का लाभ उठाएगी। 

हर छह साल में सदस्यता का रीन्यूअल 

भाजपा के सभी मौजूदा सदस्यों को हर छह साल में अपनी सदस्यता का रीन्यूअल होता है। इस अभियान में मौजूदा सदस्यों की सदस्यता का रीन्यूअल करने के साथ ही नए सदस्य बनाए जाएंगे। भाजपा ने पहले घोषणा की थी कि पार्टी का लक्ष्य इस अभियान के दौरान 10 करोड़ से अधिक सदस्य बनाने का है और इसमें उन राज्यों को शामिल नहीं किया जाएगा जिनमें अगले कुछ महीने में चुनाव होने वाले हैं।

18 करोड़ के आंकड़े को पार करेगी बीजेपी?

पार्टी के पिछले सदस्यता अभियान के बाद इसके सदस्यों की संख्या 18 करोड़ थी और उसने उम्मीद जताई थी कि इस बार इस आंकड़े को पार कर लिया जाएगा। नए लोग एक मोबाइल नंबर पर कॉल करके, क्यूआर कोड स्कैन करके, नमो ऐप के माध्यम से और भाजपा की वेबसाइट के माध्यम से पार्टी की सदस्यता ले सकते हैं। हालांकि दूरदराज के क्षेत्रों में पार्टी कागजों पर पंजीकरण की परंपरागत पद्धति का इस्तेमाल करेगी। 

(रिपोर्ट-अविनाश तिवारी)

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement