Thursday, August 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. 8 वंदे भारत ट्रेन, राजमार्गों-हवाई अड्डों का निर्माण... केंद्र ने स्टालिन को क्यों गिनाई 10 साल के विकास की गाथा?

8 वंदे भारत ट्रेन, राजमार्गों-हवाई अड्डों का निर्माण... केंद्र ने स्टालिन को क्यों गिनाई 10 साल के विकास की गाथा?

केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को जवाब देते हुए कहा कि तमिलनाडु में वंदे भारत ट्रेन को 11 नवंबर, 2022 में पहली बार हरी झंडी दिखाई गई थी। इस समय तमिलनाडु में 8 वंदे भारत ट्रेनें दौड़ रही हैं।

Reported By : Devendra Parashar Edited By : Dhyanendra Chauhan Updated on: July 12, 2024 21:24 IST
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO-PTI तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है। स्टालिन ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा था कि केंद्र द्वारा परियोजनाओं की मंजूरी में तमिलनाडु की उपेक्षा की जा रही है। इस पर केंद्र ने कहा कि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन का का बयान सच्चाई से कोसों दूर है। तमिलनाडु में रिकॉर्ड संख्या में केंद्रीय परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। किसी भी राज्य के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जा रहा है।

10 सालों में केंद्र ने किया काफी विकास

सीएम के आरोपों को खारिज करते हुए केंद्र सरकार ने बताया कि वर्तमान में एनडीए सरकार ने पिछले 10 सालों में तमिलनाडु में रेलवे, राजमार्गों, हवाई अड्डों और सामाजिक और ग्रामीण क्षेत्रों की योजनाओं और परियोजनाओं के बजट में काफी वृद्धि की है। 

रेलवे के लिए सरकार ने आवंटित किया करोंड़ों का बजट

केंद्र सरकार के अनुसार, '2009 से 2014 के बीच रेलवे विकास के लिए तमिलनाडु को आवंटित बजट औसतन लगभग 879 करोड़ रुपये हुआ करता था। अब केंद्र ने 2024-25 में राज्य को रेलवे के लिए 6,331 करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बजट आवंटित किया है।' 

तमिलनाडु में चल रहीं 8 वंदे भारत ट्रेन

सरकार ने कहा कि तमिलनाडु में पहली वंदे भारत ट्रेन को 11 नवंबर, 2022 को हरी झंडी दिखाई गई थी। इस समय राज्य में 8 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं। केंद्र ने कहा है कि 2014 में राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 4,985 किलोमीटर थी, जो अब 40 प्रतिशत बढ़कर 6,806 किलोमीटर हो गई है। 

स्टालिन ने दिया था ये बयान 

बता दें कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने बयान देते हुए कहा था कि केंद्र सरकार द्वारा परियोजनाओं की मंजूरी में राज्य की उपेक्षा का संकेत मिलता है। केंद्र राज्य के साथ विकास में सहयोग नहीं कर रहा है। स्टालिन के इन्हीं आरोपों के बाद केंद्र सरकार ने ये आकंड़े जारी किए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement