Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. भारत
  3. राष्ट्रीय
  4. नहीं थम रहा जंगली जानवरों का आतंक, ओडिशा में सियार ने बोला धावा, 2 दिन में 20 लोगों पर हमला

नहीं थम रहा जंगली जानवरों का आतंक, ओडिशा में सियार ने बोला धावा, 2 दिन में 20 लोगों पर हमला

सीएचसी पोलासारा के चिकित्सा अधिकारी नारायण स्वैन ने बताया कि उन्होंने कम से कम 21 मरीजों का इलाज किया है, जिनमें से ज्यादातर बुजुर्ग थे। सियारों ने उन पर हमला किया था। सभी को छुट्टी दे दी गई है और उनकी हालत स्थिर है।

Edited By: Shakti Singh
Published on: September 26, 2024 17:18 IST
jackal- India TV Hindi
Image Source : X/PARVEENKASWAN ओडिशा में गंजाम जिले में सियार का आतंक

उत्तर प्रदेश में भेड़िए के हमले की खबरें सामने आने के बाद अलग-अलग राज्यों से अलग-अलग जानवरों के हमले के मामले सामने आ रहे हैं। गुजरात में तेंदुए तो छत्तीसगढ़ में हाथी का आतंक है। अब ओडिशा में सियार के हमले की खबरें सामने आई हैं। ओडिशा में गंजाम जिले के पोलासारा इलाके के तीन गांवों में पिछले दो दिन में सियारों के हमले में 20 से अधिक लोग घायल हो गए, जिसके बाद क्षेत्र में ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया गया है। 

अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि सियारों के हमले में हटियोटा, जेमादेईपुर और चंद्रमादेईपुर गांवों के कई बुजुर्ग और महिलाएं भी घायल हुई हैं। अधिकांश घायलों का पोलासारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में इलाज कराया गया। 

सीएचसी में 21 लोगों का इलाज

सीएचसी पोलासारा के चिकित्सा अधिकारी नारायण स्वैन ने बताया, ‘‘हमने कम से कम 21 मरीजों का इलाज किया है, जिनमें से ज्यादातर बुजुर्ग थे। सियारों ने उन पर हमला किया था। सभी को छुट्टी दे दी गई है और उनकी हालत स्थिर है।’’ हटियोटा के एक पीड़ित ने बताया कि बुधवार सुबह जब वह एक तालाब की ओर जा रहा था तभी एक सियार ने उस पर और उसके साथ जा रहे दो अन्य लोगों पर हमला कर दिया। उसने बताया कि जब लोगों ने सियार को खदेड़ा तो वह पड़ोसी गांव की ओर भाग गया। स्थानीय समुदाय में दहशत का माहौल है। कई ग्रामीण अकेले बाहर जाने से डर रहे हैं। वे सियार के हमले में घायल हुए लोगों के लिए मुआवजे की भी मांग कर रहे हैं। 

वन अधिकारी ने दिया मुआवजे का आश्वासन

घुमुसर दक्षिण प्रभाग के मंडल वन अधिकारी (डीएफओ) बीके आचार्य ने कहा, ‘‘घटना की जांच के लिए वन विभाग की एक टीम को क्षेत्र में भेजा गया है।’’ उन्होंने आश्वासन दिया कि पीड़ितों को सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार मुआवजा दिया जाएगा। आचार्य ने कहा, ‘‘हम स्थिति पर कड़ी नजर रख रहे हैं।’’ पोलासारा के रेंज अधिकारी अनिल कुमार पांडा ने कहा कि वन विभाग की टीम यह पता लगाने में जुटी है कि क्या ये जानवर वाकई सियार हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं।’’ (इनपुट- पीटीआई भाषा)

यह भी पढ़ें-

'किसानों को आंसू छिपाने पड़ते हैं', RSS-अडाणी-अंबानी का नाम लेकर बीजेपी पर बरसे राहुल गांधी, रैली की 10 बड़ी बातें

अब जांच के लिए सीबीआई को राज्य सरकार से सहमति लेनी होगी, कर्नाटक सरकार का बड़ा फैसला

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement