Sunday, June 30, 2024
Advertisement

कब आएगी NEET-PG परीक्षा की नई डेट, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया जवाब; जानें क्या कहा

हाल ही में रद्द की गई नीट-पीजी की परीक्षा को दोबारा कराने को लेकर सभी तैयारियों चल रही हैं। इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि जल्द ही परीक्षा की नई तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 29, 2024 20:58 IST
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया जवाब।- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया जवाब।

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBE) अगले दो दिन के भीतर राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (नीट-पीजी) के लिए नई तारीख की घोषणा करेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर बढ़ते विवाद के बीच एहतियाती कदम उठाते हुए पिछले सप्ताह रद्द की गई परीक्षाओं में नीट-पीजी की परीक्षा भी शामिल है। 

एक या दो दिन में होगी घोषणा

धर्मेंद्र प्रधान ने हरियाणा के पंचकूला में संवाददाताओं से कहा, ‘‘नीट-पीजी के लिए तिथि की घोषणा एनबीई द्वारा एक या दो दिन में की जाएगी।’’ बता दें कि शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की यह टिप्पणी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा उन तीन परीक्षाओं के लिए संशोधित तिथियों की घोषणा के एक दिन बाद आई है, जिन्हें रद्द कर दिया गया था। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी-नेट) परीक्षा 18 जून को आयोजित की गई थी, लेकिन एक दिन बाद ही इसे रद्द कर दिया गया था। यह परीक्षा अब नए सिरे से 21 अगस्त से चार सितंबर तक आयोजित की जाएगी। शिक्षा मंत्रालय को सूचना मिली थी कि परीक्षा की शुचिता से समझौता किया गया है, जिसके बाद यह परीक्षा रद्द कर दी गई थी। 

 

टेलीग्राम पर वायरल हुआ पेपर

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक हुआ और टेलीग्राम ऐप पर सार्वजनिक हुआ था। मामले की जांच सीबीआई कर रही है। सीएसआईआर यूजीसी-नेट को एहतियात के तौर पर स्थगित कर दिया गया था। अब यह परीक्षा 25 जुलाई से 27 जुलाई तक आयोजित होंगी। आईआईटी, एनआईटी, आरआईई और सरकारी कॉलेज के साथ ही चुनिंदा केंद्रीय एवं राज्य विश्वविद्यालयों या संस्थानों में चार वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) में प्रवेश के लिए ‘नेशनल कॉमन एंट्रेंस टेस्ट’ (एनसीईटी) अब 10 जुलाई को होगा। ये परीक्षा इससे पहले 12 जून को होनी थी, लेकिन इसे निर्धारित समय से कुछ घंटे पहले स्थगित कर दिया गया था। (इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें- 

Video: गंगा ने धारण किया रौद्र रूप, कागज की नाव की तरह बह गईं दर्जनों गाड़ियां; देखते रह गए लोग

Video: कथावाचक प्रदीप मिश्रा को गलती का हुआ एहसास, बरसाना पहुंच राधा रानी से मांगी माफी

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement